January 16, 2021

Such Ke Sath

सच के साथ – समाचार

बस्ती: महीनों के 5 तारीख को मनाया जाएगा पोषण उत्सव

बस्ती |हर महीने की 5 तारीख को जिले के सभी आंगनबाड़ी केन्द्रो पर पोषण उत्सव मनाया जायेगा। उक्त जानकारी जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने दी है। कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित तैयारी बैठक में उन्होंने कहा कि इस दिन स्वयं सहायता समूह के सहयोग से ड्राइ टेक होम राशन/दुग्ध सामग्री वितरित किया जायेगा तथा लाभार्थियों को पोषण की महत्ता से अवगत कराया जायेगा।

पोषण उत्सव के आयोजन में ग्राम निगरानी समिति के सदस्य/ग्राम प्रधान तथा ग्राम पंचायत सदस्य, ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता समिति तथा रोटेशन के आधार पर एक किशोरी, आशा एवं स्वयं सहायता समूह की तीन सदस्य सहयोग करेंगे। उन्होंने बताया कि इस अवसर पर प्रदर्शन काउन्टर रखा जायेगा जिस पर पोषण तस्तरी तैयार की जायेगी। इसमें तैयार रेस्पी के माध्यम से लाभार्थियों को राशन के उपयोग के बारे में बतया जायेगा।

जिला कार्यक्रम अधिकारी सावित्री देवी ने बताया कि काउन्टर के पास हाथ धोने की प्रक्रिया प्रदर्शित की जायेगी। वितरण स्थल पर गीला एवं सूखा कूड़ा रखने का प्रबन्ध किया जायेगा तथा पेयजल की व्यवस्था रखी जायेगी। राशन वितरण का लाभार्थीवार विवरण रजिस्टर में अंकित किया जायेगा।

प्रत्येक माह के लिए निर्धारित 12 थीम पर रंगोली भी बनायी जायेगी। ड्राइ टेक होम राशन के वितरण के लिए दो काउन्टर बनाये जायेगें। पहले काउन्टर पर गर्भवती एवं धात्री एवं किशोरी तथा दूसरे काउन्टर पर छः माह से तीन वर्ष तथा तीन से छः वर्ष एवं अतिकुपोषित बच्चों को राशन वितरित किया जायेगा।

पोषण उत्सव आंगनबाड़ी केन्द्र पर या शासकीय भवन जैसे विद्यालय या पंचायत भवन पर आयोजित किया जायेगा। जो लाभार्थी पाॅच तारीख को नहीं आते है उन्हें 6 तारीख को राशन दिया जायेगा। यदि माह की 5 तारीख को अवकाश होता है तो पोषण उत्सव अगले दिन आयोजित किया जायेगा।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिया है कि पोषण उत्सव की आयोजक आंगनबाड़ी कार्यकत्री/सहायिका आयोजन से चार-पाॅच दिन पूर्व कोटेदार से गेहूॅ एवं चावल प्राप्त कर लेगें। दूध एवं घी तीन माह में एक बार बाल विकास परियोजना कार्यालय से प्राप्त करेगीं। प्रत्येक आंगनबाड़ी केन्द्र पर वाॅल पेन्टिग कराया जायेगा जिसमें केन्द्र का नाम, पोषण उत्सव की तिथि लाभार्थीवार ड्राइ टेक होम राशन तथा दूध एवं घी की मात्रा तथा टोल फ्री नं0 1800-180-5500 का विवरण अंकित किया जायेगा।

बैठक में सीडीओ सरनीत कौर ब्रोका, सीडीओ डाॅ0 ए0के0गुप्ता, आपूर्ति अधिकारी रमन मिश्र, डीपीआरओ विनय सिंह, तथा सभी सीडीपीओ उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.