September 24, 2022

Such Ke Sath

सच के साथ

बस्ती: राज्य मंत्री रविंद्र जायसवाल ने की विकास कार्यो की समीक्षा बैठक, दिए आवश्यक निर्देश

राज्य मंत्री रविंद्र जायसवाल ने की विकास कार्यो की समीक्षा बैठक, दिए आवश्यक निर्देश

-गुरू वशिष्ठ के आश्रम को विकसित कर पर्यटन मानचित्र पर स्थापित करें

बस्ती 24 अगस्त। राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार), स्टाम्प तथा न्यायालय शुल्क एवं पंजीयन विभाग, उत्तर प्रदेश रवीन्द्र जायसवाल ने अधिकारियों को निर्देशित किया है कि गॉव में चौपाल लगाकर योजनाओं के बारे में लोगों को जानकारी दें। कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित विकास कार्यो की समीक्षा बैठक में उन्होने कहा कि विशेष रूप से कृषि, उद्यान, रेशम, उद्योग, खादी ग्रामोद्योग विभाग प्रत्येक सप्ताह चौपाल लगाकर योजनाओं के बारे में विस्तार से बताये। साथ ही समाज कल्याण एवं प्रोबेशन विभाग पेंशन का फार्म तथा आपूर्ति विभाग राशन कार्ड का पात्र लाभार्थियों का फार्म भरवाये। उन्होने योजनाओं की जानकारी जनप्रतिनिधियों को भी उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है।

उन्होने उद्योग विभाग को निर्देशित किया कि जनपद में विभिन्न विभागों में उद्योग स्थापना के लिए सिंगिल बिण्डों सिस्टम के रूप में कार्य करें। खादी ग्रामोद्योग के साथ-साथ कृषि, उद्यान, रेशम, पशुपालन, मत्स्य, आधारित उद्योगों की स्थापना कराने में अग्रणी भूमिका निभाये। उन्होने कहा कि विभिन्न उद्योगों की स्थापना में सरकार द्वारा दिये जा रहे अनुदान की जानकारी भी लोगों को दी जाय।

उन्होने उप निदेशक कृषि को निर्देशित किया कि झासी से 22 प्रकार की घास प्राप्त करके गोशालाओं के आस-पास लगवाना सुनिश्चित करें। उन्होने बताया कि कुछ घासे ऐसी है, जिसमें 85 प्रतिशत मिनरल मिलता है तथा वे चारे के रूप में 60 दिन में तैयार हो जाती है।

उन्होने बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि एन.सी.ई.टी. भारत सरकार के निर्देशानुसार बी.टी.सी., बी.एड. कर रहे छात्र-छात्राओं को वर्ष में 60 दिन प्राईमरी स्कूल में जाकर शिक्षण कार्य करना है, जिन विद्यालयों में अध्यापको की कमी है, इन शिक्षको को वहॉ भेजे। स्कूल में जहॉ भी खुली जगह है, वहॉ दूब लगवाये ताकि वहॉ पर जलजमाव न हो।

उन्होने डीपीआरओ को निर्देशित किया कि प्रत्येक सफाई कर्मी का स्कूल, पंचायत भवन एंव सरकारी भवनों पर नाम एवं मोबाइल नम्बर लिखवा दें। उन्होने कहा कि जल निगम के अन्तर्गत मेघा कम्पनी द्वारा गॉव में हर-घर-नल योजना में पाईप लाईन पहुॅचायी जा रही है। इसके लिए सड़क काट दी जाती है, इसको बनवाने की जिम्मेंदारी मेंघा कम्पनी की है। उन्होने जल निगम को निर्देशित किया कि पाईप डालने के तत्काल बाद सड़क बनवाना सुनिश्चित करें।

उन्होने निर्देश दिया कि गुरू वशिष्ठ के आश्रम को विकसित करके इसें पर्यटन मानचित्र पर स्थापित करें। अयोध्या के निकट होने के कारण बस्ती में पर्यटक काफी संख्या में आ सकते है। बैठक का संचालन सीडीओ डा. राजेश कुमार प्रजापति ने किया। बैठक में राज्यमंत्री खाद्य एंव आपूर्ति सतीश चन्द्र शर्मा, जिला पंचायत अध्यक्ष संजय चौधरी, विधायक अजय सिंह, महेश शुक्ला, एमएलसी प्रतिनिधि हरीश सिंह, जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन, पुलिस अधीक्षक आशीष श्रीवास्तव, डीडीओ अजीत श्रीवास्तव, पीडी कमलेश सोनी, प्रभारी सीएमओ डा. ए.के. गुप्ता एवं विभागीय अधिकारी उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may have missed

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.