December 5, 2020

Such Ke Sath

सच के साथ – समाचार

बस्ती: रोटरी क्लब के तत्वाधान में पोलियो विजय दिवस समारोह का आयोजन;जानिए

बस्ती |विश्व पोलियो उन्मूलन दिवस के उपलक्ष्य में रोटरी क्लब बस्ती मिडटाउन व इनरव्हील क्लब बस्ती मिडटाउन के संयुक्त तत्वाधान में पोलियो विजय दिवस समारोह का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में मुख्य चिकित्सा अधिकारी बस्ती डॉक्टर फख़रेयार हुसैन, उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ सी एल कनौजिया, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी, श्री बी एन मिश्रा, जिला परियोजना प्रबंधक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, श्री राकेश पांडे, यूनिसेफ से श्री विजय श्रीवास्तव व श्रीमती रेखा श्रीवास्तव, डब्ल्यू. एच. ओ. से एस. एम. ओ. डा. स्नेहल परमाल एवं उनकी टीम, रोटरी क्लब बस्ती मिडटाउन, इनरव्हील क्लब बस्ती मिड टाउन के पदाधिकारियों तथा विभिन्न सरकारी एवं गैर सरकारी संगठनों के पदाधिकारियों ने प्रतिभाग किया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता मुख्य चिकित्सा अधिकारी बस्ती डॉ फख़रेयार ने की। इस कार्यक्रम में पोलियो अभियान से जुड़े हुए विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधियों ने इस अभियान से जुड़े हुए अपने अनुभवों को साझा किया।

रोटरी क्लब बस्ती मिडटाउन के संरक्षक डॉ रमेश चंद्र श्रीवास्तव इस कार्यक्रम में मुंबई से वर्चुअली जुड़े एवं उन्होंने सभी को पोलियो उन्मूलन की बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि रोटरी क्लब बस्ती मिड टाउन इसी तरह से आगे भी विभिन्न सामाजिक सरोकारों में अग्रणी बना रहे।

वरिष्ठ रोटेरियन डॉ अश्वनी कुमार सिंह ने भारत में पोलियो उन्मूलन की स्वर्णिम यात्रा में रोटरी क्लब बस्ती के योगदान से जुड़े हुए अपने संस्मरणों को पटल पर रखते हुए बताया कि किस तरह से पोलियो अभियान के तहत तड़के ही रोटेरियंस ऑफिस से पोलियो ड्रॉप्स के पैकेट इकट्ठा करते थे; उनको बूथों पर पहुंचाते थे व संबंधित कार्यकर्ताओं के भोजन-पानी की व्यवस्था करते थे।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी बस्ती डॉक्टर फखरेयार ने बताया कि वर्ष 2011 से भारत में पोलियो का कोई भी सक्रिय केस नहीं मिला है। यह पोलियो उन्मूलन से जुड़ी हुई सभी संस्थाओं एवं स्वास्थ्य विभाग के एकीकृत प्रयास ही हैं कि हम भारत से पोलियो का उन्मूलन कर सके। उन्होंने पोलियो के पुन:प्रसार को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा उठाए जा रहे कदमों से सभी को अवगत कराया।

उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ सी एल कनौजिया ने पोलियो उन्मूलन में रोटरी, इनरव्हील, डब्ल्यू एच ओ, यू एन ओ व अन्य सामाजिक संगठनों के प्रयास की सराहना करते हुए भारत में पोलियो उन्मूलन का श्रेय इन सभी सामूहिक प्रयास को दिया वो सभी को भारत को पोलियो मुक्त बनाने के लिए बधाई भी दी।

एस एम ओ, डब्ल्यूएचओ बस्ती डॉक्टर स्नेहिल परमार ने कहा के क्षेत्र में भी और कार्य करने की आवश्यकता है। पोलियो विश्व से अभी पूरी तरह से गया नहीं है। अफगानिस्तान पाकिस्तान और नाइजीरिया में अभी भी पोलियो के एक्टिव केस मिल रहे हैं। इसलिए इस संदर्भ में सावधानी बरतनी होगी की यह बीमारी विश्व में दोबारा फैल न सके। इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा यदि यहां से माइग्रेट होकर पोलियो के केस भारत में दिखाई दे तो त्वरित रूप से इस पर कार्यवाही हो ताकि इसे सफलतापूर्वक रोका जा सके।

रोटरी क्लब बस्ती मिटाउन के अध्यक्ष डॉ दिलीप कुमार गुप्ता ने पोलियो के निकट भविष्य में फैलने से रोकने के संदर्भ में रोटरी की प्रतिबद्धता दोहराते हुए कहा कि पोलियो उन्मूलन अभियान में रोटरी सदैव ही सक्रिय भागीदारी निभाता रहा है और आगे भी निभाता रहेगा।

रोटरी क्लब बस्ती के सचिव इंजीनियर अरुण कुमार ने इस वर्ष पोलियो उन्मूलन के लिए रोटरी द्वारा लगाए गए विभिन्न कैंपों के विषय में सभी को जानकारी दी।

इनर व्हील क्लब बस्ती मिटाउन की अध्यक्षा डॉ निधि गुप्ता ने कहा इनरव्हील क्लब रोटरी क्लब के साथ कदम से कदम मिलाते हुए पोलियो उन्मूलन के अभियान में सदैव ही सक्रिय भूमिका अदा करेगा। उन्होंने कार्यक्रम में आए हुए सभी अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित किया।कार्यक्रम का संचालन रोटेरियन ऋषभ राज ने किया।

कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग बस्ती की टीम, डब्ल्यूएचओ, यूनिसेफ, एनसीसी, एनएसएस, स्काउट- गाइड, रोटरी क्लब बस्ती मिडटाउन, इनर व्हील क्लब बस्ती मिडटाउन, रोटरेक्ट क्लब बस्ती एवं अन्य सरकारी एवं गैर सरकारी संगठनों के प्रतिनिधियों ने प्रतिभाग किया ।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...
Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Powered By : Webinfomax IT Solutions .
EXCLUSIVE