September 29, 2022

Such Ke Sath

सच के साथ

बस्ती : विकास कार्यों की समीक्षा बैठक मे , सरकारी कार्यालय भवन का कायाकल्प कराने के निर्देश

विकास कार्यों की समीक्षा बैठक मे , सरकारी कार्यालय भवन का कायाकल्प कराने के निर्देश

बस्ती 08 सितम्बर |ब्लाक परिसर स्थित सभी सरकारी कार्यालय भवन का कायाकल्प कराने के लिए जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देशित किया है। कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित विकास कार्यो की मासिक समीक्षा बैठक में उन्होने कहा कि पशुचिकित्सालय, बीजगोदाम, सीडीपीओ कार्यालय एवं अन्य कार्यालयों के जीर्णोद्धार का स्टीमेट तैयार कराये। उन्होेने विद्युत विभाग को निर्देशित किया कि सभी स्कूल, सामुदायिक शौचालय, पंचायत भवन में विद्युत कनेक्शन कराये।

उन्होेने डीपीआरओ को निर्देशित किया कि सभी पंचायत भवनों में इण्टरनेट कनेक्शन के लिए एक साथ फार्म भरवायें तथा शुल्क के साथ बीएसएनएल कार्यालय जमा करायें ताकि एक साथ सभी जगह कनेक्शन कराया जा सकें। प्रत्येक ग्रामसभा को 20 हजार रूपये शुल्क का देना होंगा। उन्होने यह भी निर्देश दिया कि पंचायत भवन तक पहुॅचने का मार्ग सही करायें। साथ ही किसी अन्य के द्वारा निजी प्रयोग करने वाले पंचायत भवनों की सूची उपलब्ध कराये ताकि उसे खाली कराया जा सके।

डीपीआरओ ने बताया कि 758 में से 541 पंचायत भवन पूर्ण हो गये है। कुल 1185 ग्राम पंचायत में से 895 में नेट कनेक्शन हो गया हैै। सामुदायिक शौचालय के निरीक्षण में 912 में से 262 में पायी गयी कमियों को दुरूस्त कराने के लिए विभाग को निर्देशित किया गया है।

जिलाधिकारी ने सभी बीडीओ को वास्तविक रूप से पशुगणना कराने का निर्देश दिया है। पूर्व में छुट्टा पशुओं की संख्या लगभग 55 हजार भेजी गयी थी। वर्तमान समय में जिले में 56 गोआश्रय स्थलों में 4875 पशु संरक्षित है। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि नोडल अधिकारी प्रत्येक माह इसका भ्रमण करेंगे तथा रिपोर्ट देंगे।

पशुपालन विभाग द्वारा बैठक में नोडल अधिकारियों की रिपोर्ट, उनकी सूची, चेकलिस्ट आदि की तैयारी से न आने के कारण गोआश्रय स्थलों की समीक्षा दूसरी बार भी नही हो पायी, जिस पर जिलाधिकारी ने काफी नाराजगी व्यक्त किया। उन्होने पीडब्ल्यूडी को निर्देश दिया है कि बनकटी एंव गौर में वृहद गोआश्रय स्थल 25 सितम्बर तक पूर्ण करके विभाग को हैण्डओवर करें। विभाग इसमें पशु संरक्षित करके 02 अक्टूबर से संचालन प्रारम्भ करें। पशु पकड़ने के अभियान के अन्तर्गत पिछले 04 दिनों में 69 पशु पकड़े गये है।

समीक्षा में उन्होने पाया कि यूपीपीसीएल द्वारा स्कूलों में स्थापित लगभग 1300 में से 365 इण्डिया मार्क टू हैण्डपम्प खराब है। जिलाधिकारी ने यूपीपीसीएल को इसे एक सप्ताह में ठीक कराने का निर्देश दिया। उन्होने विद्युत विभाग को निर्देश दिया कि 170 स्कूलों जिसके ऊपर से हाईटेंशन तार जा रहा है, वो हटाने का 15 दिन के भीतर स्टीमेट प्रस्तुत करें। 509 विद्यालय के बाउण्ड्रीवाल के निर्माण की समीक्षा में उन्होेने पाया कि अभी भी 13 का निर्माण अनारम्भ है। इससे संबंधित विवाद समाप्त कराने के लिए एडीएम को निर्देशित किया गया है।

प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने निर्देश दिया है कि वीएलई द्वारा जनरेट कार्ड का प्रिंटआउट लाभार्थी को उपलब्ध कराया जाय। उन्होने रूधौली में फर्स्ट रेफरल यूनिट चालूू कराने के लिए सीएमओ को निर्देशित किया है। उन्होने अस्पतालों में मानक के अनुसार दवा उपलब्ध कराने के लिए कहा। एंबुलेन्स के समीक्षा में उन्होने पाया कि 7957 काल के सापेक्ष केवल 2250 काल पर एंबुलेन्स उपलब्ध हो पायी। जिलाधिकारी ने एंबुलेन्स प्रदाता कम्पनी के मैनेजर का स्पष्टीकरण तलब करने तथा जुर्माना लगाने का निर्देश सीएमओ को दिया।

बैठक का संचालन अर्थ एंव संख्याधिकारी मोहम्मद सादुल्लाह ने किया। इसमें सीडीओ डा. राजेश कुमार प्रजापति, एडीएम अभय कुमार मिश्र, सीएमओ डा. रूद्रप्रकाश मिश्र, पीडी कमलेश सोनी, डीडीओ अजीत श्रीवास्तव, उपायुक्त एनआरएलएम रामदुलार, उप निदेशक कृषि अनिल कुमार, डीआईओएस डीएस यादव, बीएसए इन्द्रजीत प्रजापति तथा विभागीय अधिकारीगण उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.