October 2, 2022

Such Ke Sath

सच के साथ

बस्ती: सतीश चन्द्र चौधरी बने CBI लोक अभियोजक, राष्ट्रीय स्तर पर जिले की बनी पहचान

सतीश चन्द्र चौधरी बने CBI लोक अभियोजक, राष्ट्रीय स्तर पर जिले की बनी पहचान

-दो भाई पहले से ही अपनी प्रतिभा का राष्ट्रीय स्तर पर मनवा चुके हैं लोहा

बस्ती 01 सितंबर। कहते हैं प्रतिभा किसी सुविधा का मोहताज नहीं होती, यदि आपने किसी चीज को पाने की जिद कर लिया और उसके रास्ते पर निकल दिए तो कामयाबी आपके कदम चूमेगी क्योंकि पूर्व राष्ट्रपति डॉ० ए०पी०जे० अब्दुल कलाम ने कहा था कि कामयाबी एक दिन में नहीं लेकिन एक दिन अवश्य मिलती है । सफलता की ये कहानी सतीश चन्द्र चौधरी पर सटीक बैठती है जिन्होंने अपने सगे दो भाइयों की तरह संघ लोक सेवा आयोग को अपने कैरियर हेतु चुना और जीवन के तमाम उतार चढ़ावों के बीच आखिर अपना मुकाम प्राप्त करने के लिए देश की प्रतिष्ठित संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा उतीर्ण कर लोक अभियोजक पद पर चयनित होकर राष्ट्रीय स्तर पर अपने बस्ती जनपद व परिवार को गौरवान्वित किया ।

बस्ती के वाल्टरगंज थाने के अन्तर्गत स्थित ग्राम बनगवां निवासी सुरेश चन्द्र चौधरी के मँझले पुत्र सतीश चन्द्र चौधरी ने देश की प्रतिष्ठित संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा उत्तीर्ण कर CBI लोक अभियोजक पद पर चयनित होकर राष्ट्रीय स्तर पर बस्ती जनपद , अपने परिवार व कुर्मी समुदाय को पहचान दिलाया है । इसके पूर्व इनके बडे भाई हरिश्चन्द्र चौधरी संघ लोक सेवा आयोग से ही चयनित होकर बी०एस०एफ० में बतौर डिप्टी कमान्डेण्ट तैनात हैं जबकि छोटे भाई संघ लोक सेवा आयोग से ही चयनित होकर खेल मंत्रालय भारत सरकार में युवा कार्यक्रम के अंन्तर्गत जिला युवा अधिकारी पद पर तैनात होकर राष्ट्र सेवा में लगे हैं ।

इनके पिता पड़ोसी जनपद सिद्धार्थनगर में स्वास्थ्य विभाग में बतौर सहायक शोध अधिकारी पद पर तैनात है । CBI लोक अभियोजक पद पर चयनित सतीश चन्द्र चौधरी की हाई स्कूल की शिक्षा सरस्वती विद्या मंदिर बाराबंकी , इण्टर महारानी लक्ष्मीबाई इण्टर कालेज बाराबंकी , विज्ञान स्नातक व एलएलबी लखनऊ विश्वविद्यालय लखनऊ , जबकि एलएलएम राम मनोहर लोहिया राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय लखनऊ से उत्तीर्ण किया है । बचपन से ही होनहार एवं कुशाग्र रहे सतीश चन्द्र चौधरी वर्ष 2014 में यू०जी०सी० द्वारा आयोजित परीक्षा “नेट उत्तीर्ण कर अपनी प्रतिभा का लोहा पहले भी मनवा चुके हैं ।

राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाली संघ लोक सेवा आयोग की CBI लोक अभियोजक परीक्षा में 43 पदों के सार्पेक्ष इन्हें 19 वाँ स्थान प्राप्त हुआ है । सतीश चन्द्र चौधरी की इस सफलता से गाँव में उत्सव जैसा माहौल है तथा मित्रों व शुभेच्छुओं द्वारा बधाई देने की लाइन लगी हुईं है । सतीश चन्द्र चौधरी ने अपनी इस सफलता के श्रेय को अपने पितामह की तपस्या , प्रेरणा व अपने कठिन मेहनत के परिणाम , व गुरुओं के आशिर्वाद से जोड़ा है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may have missed

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.