December 2, 2020

Such Ke Sath

सच के साथ – समाचार

बस्ती: सीएम योगी ने वीडियो कान्फ्रेंसिग के जरिए महिला सुरक्षा सम्मान एवं उनको आत्मनिर्भर बनाने के लिए किए जा रहे कार्यो का लिया जायजा

बस्ती। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जिले के नगर पालिका परिषद बस्ती की अध्यक्ष श्रीमती रूपम मिश्रा तथा कप्तानगंज ब्लाक के नकटी देई बुजुर्ग ग्राम की ग्राम प्रधान श्रीमती वर्षा सिंह से वार्ता कर महिला सुरक्षा सम्मान एवं उनको आत्मनिर्भर बनाने के लिए किए जा रहे कार्यों का जायजा लिया। उन्होंने श्रीमती रूपम मिश्रा के प्रति उनके पति स्वर्गीय श्री पुष्कर मिश्रा के आकस्मिक मृत्यु पर संवेदना व्यक्त किया। वहीं दूसरी ओर नकटीदेई बुजुर्ग की ग्राम प्रधान को मुख्यमंत्री प्रोत्साहन पुरस्कार तथा रानी लक्ष्मीबाई पुरस्कार प्राप्त होने पर बधाई दिया। वे वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से एनआईसी में दोनों जनप्रतिनिधियों से वार्ता कर रहे थे।


उन्होंने कहा कि पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम के द्वारा कोविड-19 से रोकथाम एवं बचाव के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि नगर पालिका अध्यक्ष के रूप में वह चुनौतियों का सामना करते हुए बेहतर कार्य कर रही हैं। उन्होंने सुझाव दिया कि अपने वार्ड मेंबरों के साथ उनके वार्ड का भ्रमण करें तथा वहां की समस्याओं को निराकरण करें। उन्होंने कहा कि जब तक कोई दवा या वैक्सीन नहीं आ जाती है वह कोरोना से बचाव के लिए लोगों को जागरूक करें तथा स्वच्छता अपनाएं। इसके लिए दो गज की दूरी मास्क है जरूरी पर कार्य करते हुए नियमित हाथों को धोने तथा सैनिटाइज करने से कोविड-19 से हम बच सकेंगे। उन्होंने नगर पालिका क्षेत्र में सड़क नियमों के पालन के प्रति जागरूकता अभियान चलाने के लिए भी निर्देशित किया।


नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती रूपम मिश्रा ने बताया कि वह महिला सुरक्षा, सम्मान के लिए सार्वजनिक शौचालय, प्रधानमंत्री आवास, अमृत योजना के तहत पार्कों का निर्माण एवं शासन द्वारा निर्देशित अन्य विकास योजनाओं का क्रियान्वयन करा रही हैं। इसके साथ ही प्राथमिक विद्यालयों को कायाकल्प योजना के तहत चयन करके उनका जीर्णोद्धार कराया जा रहा है।


ग्राम प्रधान श्रीमती वर्षा सिंह ने माननीय मुख्यमंत्री के पूछने पर बताया कि 2015 से ग्राम प्रधान हैं। उन्होंने महिला सुरक्षा के लिए गांव में शौचालयों का निर्माण कराया है ताकि महिलाएं खुले में शौच के लिए ना जाएं। महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए उन्होंने महिला स्वयं सहायता समूह का गठन किया है। वर्तमान में उनके द्वारा प्राइमरी स्कूल के बच्चों का ड्रेस तैयार किया जा रहा है। उनके गांव में पंचायत भवन भी है।


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि वे अपने गांव में पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम स्थापित करें। सुबह शाम लोगों को भजन एवं देश भक्ति गीत सुनाई जाएं। इसके साथ ही इसका उपयोग किसी विशेष बैठक या कार्यक्रम के लिए, कार्यक्रम स्थल पर बुलाए जाने के लिए, जानकारी देने के लिए किया जा सकता है। श्रीमती वर्षा सिंह ने बताया कि इसके लिए उन्होंने कार्य योजना तैयार कर ली है और शीघ्र ही वे अपने गांव में पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम स्थापित कर आएंगी।


वीडियो कांफ्रेंसिंग के द्वारा महिला सुरक्षा सप्ताह के दूसरे दिन प्रदेश के महिला ग्राम प्रधान, ब्लाक प्रमुख, जिला पंचायत सदस्य, जिला पंचायत अध्यक्ष, एवं अन्य महिला जनप्रतिनिधियों से मुखातिब हुए। मा० मुख्यमंत्री जी के वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान एनआईसी में मंडलायुक्त अनिल कुमार सागर, जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन, पुलिस अधीक्षक हेमराज मीणा, सीडीओ सरनीत कौर ब्रोका, डीपीआरओ विनय सिंह, जिला प्रोबेशन अधिकारी राकेश कुमार आदि उपस्थित रहे।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...
Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Powered By : Webinfomax IT Solutions .
EXCLUSIVE