September 29, 2022

Such Ke Sath

सच के साथ

बस्ती : 15 से 30 सितम्बर आयुष्मान कार्ड बनाने का विशेष अभियान होगा संचालित- डीएम

15 से 30 सितम्बर आयुष्मान कार्ड बनाने का विशेष अभियान होगा संचालित- डीएम

बस्ती । 15 सितम्बर से 30 सितम्बर तक आयुष्मान पखवाड़ा आयोजित किया जायेंगा। इसके अन्तर्गत आयुष्मान कार्ड बनाने का विशेष अभियान संचालित किया जायेंगा। शासन के उक्त निर्देश की जानकारी जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने दी है। अभियान के दौरान अधिकाधिक कार्ड बनाने के लिए उन्होने सभी एमओआईसी तथा बीडीओ को निर्देशित किया है। आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए लाभार्थी को कोई शुल्क नही देना होंगा।

उन्होने कहा है कि आशा, एएनएम, सीएचओ, पंचायत सहायक, रोजगार सेवक, ग्राम पंचायत सचिव, सहायक विकास अधिकारी पंचायत, कोटेदार छूटे हुए पात्र व्यक्ति एंव परिवार की सूची तैयार कर आयुष्मान कार्ड बनवाना सुनिश्चित करेंगे। उन्होने प्रतिदिन की रिपोर्ट सीडीओ तथा सीएमओ को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है।

उन्होने कहा है कि आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना एंव मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता में शामिल है, इसलिए यह आवश्यक है कि इस योजना का लाभ अधिक से अधिक पात्र लाभार्थियों को प्राप्त हों। पखवाडे़ के दौरान अधिक से अधिक पात्र लाभार्थियों को चिन्हित करे तथा उन्हें आयुष्मान कार्ड बनवाने में सहयोग करें। प्रयास करे कि सभी पात्र परिवार कि कम से कम एक सदस्य का कार्ड अवश्य बन जाय।

उन्होने बताया कि अभियान के दौरान कार्ड बनवाने पर आशा, आरोग्य मित्र, पंचायत सहायक, सीएचओ को 05 रूपया प्रति कार्ड प्रोत्साहन राशि दी जायेंगी। एक से अधिक कार्ड बनवाने पर प्रति परिवार 10 रूपया प्रोत्साहन राशि दी जायेंगी। उन्होने बताया कि जनपद स्तर पर सीडीओ की अध्यक्षता में टास्क फोर्स का गठन किया गया है, जिसमें ग्राम विकास विभाग, पंचायतीराज, आईसीडीएस के अधिकारी शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.