June 29, 2022

Such Ke Sath

सच के साथ

बिना डेबिट कार्ड के एटीएम से पैसे कैसे निकालें;

बिना डेबिट कार्ड के एटीएम से पैसे कैसे निकालें….

AGS टेक्नालजी ने एक नयी एप बनाई है, जो कि एंड्रोइड एवं एपल फोन दोनों में चलेगी. जिसके जरिये उपभोक्ता बिना एटीएम के यूपीआई के जरिये पैसा निकाल सकेंगे. यह पूरी प्रक्रिया UPI 2.0 और QR कोड पर आधारित होगी. आज तक हम कार्ड के माध्यम से एटीएम से पैसे निकालते थे, परन्तु अब यूपीआई का उपयोग करके बिना एटीएम कार्ड के बैंक खाते से पैसा कैसे निकाले? इस सवाल का जवाब आज यहाँ दिया जा रहा हैं. जी हाँ आप सभी समझ रहे हैं अब बिना एटीएम के मोबाइल एप के जरिये अकाउंट से पैसा निकाला जा सकता हैं.

विषय बिना डेबिट कार्ड के एटीएम से पैसे निकालना
आधार यूपीआई 2.0, एप एवं क्यूआर स्कैन
एप किस प्लैटफ़ार्म पर काम करेगी एंड्रोइड और आईओएस
किसने इसे बनाया AGS टेक्नालजी
शुरू कब होगी 2019

यूपीआई के जरिये कैसे पैसे निकाले जा सकते हैं [प्रक्रिया] (Process or Cash Withdrawal Without ATM)

सबसे पहले आपको एक एटीएम मशीन के पास जाना होगा, जो कि आपके बैंक की हो सकती हैं या अन्य किसी बैंक की.
उपभोक्ता को एटीएम मे जाकर अपना स्मार्टफोन खोलना होगा, जिसके बाद एटीएम मशीन की स्क्रीन पर एक QR कोड आएगा, उसे स्कैन करना होगा.
नयी एप का इस्तेमाल करके QR कोड स्केन करके सबमिट किया जायेगा.
जैसे ही QR कोड स्कैन करके सबमिट होगा, वैसे आपको पैसे मिल जायेंगे. लेकिन अगर बैंक का एटीएम आपकी बैंक का नहीं हैं, तो पहले पैसे बैंक से बैंक में ट्रान्सफर होंगे फिर आपको मिलेंगे.
यह सारी प्रक्रिया बिना डेबिट कार्ड के इस्तेमाल के पूरी कर दी जाएगी.

images(394)
UPI 2.0 के जरिये पैसे निकालने के लिए एटीएम में किए जाने वाले परिवर्तन क्या होंगे?

यह एक नयी प्रक्रिया हैं, जिसमे डेबिट कार्ड का उपयोग ही नहीं होना हैं. ऐसे में सवाल आता हैं कि क्या वर्तमान एटीएम मशीन में ही यह प्रक्रिया उपलब्ध होगी या नहीं?

जी हाँ, यह प्रक्रिया वर्तमान के एटीएम में ही मौजूद होगी, इसके लिए मशीन को बदलने की जरूरत नहीं हैं, इसमे कुछ छोटे परिवर्तन [इन्स्टालेशन] के जरिये ही यह प्रक्रिया शुरू कर दी जायेगी. बस एटीएम को यूपीआई 2.0 से जोड़ने संबंधी बदलाव किए जायेंगे.

_20181202_095706

क्या बिना डेबिट कार्ड के एटीएम से पैसे निकालना सुरक्षित हैं ?

यूपीआई एवं एटीएम दोनों ही समान प्लैटफ़ार्म से चलते हैं, इसलिए अगर एटीएम सुरक्षित हैं तो यह प्रक्रिया भी सुरक्षित हैं.

एनपीसीआई ने हाल में इस प्रक्रिया के बारे में सभी को बताया, जिससे बिना डेबिट कार्ड के एटीएम से पैसे निकालना संभव हैं और एनपीसीआई ने ही यूपीआई बनाने का काम किया हैं .

AGS ट्रांसेक्ट टेक्नालजी हमेशा से एटीएम के लिए काम करती हैं, जो कि बैंक से जुड़ी हुई हैं और इसी कंपनी ने नयी क्यूआर कोड प्रणाली के लिए एक एप बनाई हैं और इसी तरह माना जा रहा हैं कि अब 2019 में कार्डलेस केश पेमेंट की प्रक्रिया शुरू हो जायेगी, जो कि उपभोक्ता की सौहलियत को ध्यान में रखते हुये बनाई जायेगी.

अब तक कार्ड पेमेंट का जमाना रहा हैं, लेकिन शायद अब इसकी भी जरूरत ना होगी. इस काम को भी स्मार्ट फोन के जरिये कर लिया जाएगा. दिनप्रतिदिन स्मार्ट मोबाइल फोन की उपयोगिता बढ़ती जा रही हैं, ऐसे में इसका इस्तेमाल सही तरह से करना भी आवश्यक हैं. वैसे मनी ट्रांसेकशन से संबंधी सभी तकनीक काफी सुरक्षित होती हैं, उसी तरह बिना डेबिट कार्ड के एटीएम से पैसा निकालना भी सुरक्षित ही होगा.

3 thoughts on “बिना डेबिट कार्ड के एटीएम से पैसे कैसे निकालें;

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may have missed

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.