December 2, 2020

Such Ke Sath

सच के साथ – समाचार

बिहार में बीजेपी ने तिकड़म कर चुनाव पलट दिया; अखिलेश यादव

लखनऊ: बिहार चुनाव पर समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि जितने लोकतंत्र पसंद लोग हैं और जो लोकतंत्र पर भरोसा करते हैं, वे सब वहां के परिणाम से दुखी हैं. उन्होंने कहा कि राजग गठबंधन को केवल 13 से 14 हजार वोट ज्यादा मिलें हैं लेकिन उन्होंने तिकड़म से सरकार बना ली .उत्तरप्रदेश में उप चुनाव में मिली हार के बारे में यादव ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी चुनाव जीतने के लिये पुलिस प्रशासनिक अधिकारियों से लेकर हर चीज का इस्तेमाल करती है.

यूपी उपचुनाव पर अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने कहा कि हम से भी बड़ी बेइमानी बिहार (Bihar) में हो गई है. बिहार के जैसा चुनाव हमने और किसी ने देखा नहीं होगा. लोकतंत्र पर भरोसा करने वाले सभी लोग दुखी हैं.

पूर्व मुख्यमंत्री बृहस्पतिवार को अपने कार्यालय में अयोध्या के ग्रामीण इलाकों गांजा, कुटिया और धर्मपुर से आये उन किसानों से मिल रहे थे, जिनकी जमीन वहां हवाई अड्डे के लिये ली जा रही है . इन किसानों का आरोप है कि सरकार उन्हें बहुत कम मुआवजा दे रही है और अधिकारी उन पर जबरन जमीन देने के लिये दबाव बना रहे हैं .

सरकार चाहे तो किसानों की समस्या हल हो सकती है

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि किसान सिर्फ अपनी बात कहना चाह रहे हैं और सरकार नहीं सुन रही है. किसान मुख्यमंत्री से भी मिले हैं लेकिन समस्या का हल नहीं हुआ. अब सोचिए मुख्यमंत्री से मुलाकात के बाद भी लोगों को न्याय नहीं मिल रहा है. आप सरकार में हैं और सरकार के पास पैसे की कोई कमी नहीं होती. सरकार चाहे तो समस्या हल हो सकती है. सरकार को नरम होना चाहिए.

अखिलेश यादव ने कहा कि यूपी सरकार 6 गुना मुआवजा किसानों को दे. सपा सरकार आने पर किसानों को 6 गुना मुआवजा मिलेगा. सरकार का बजट बड़ा है लेकिन दिल बहुत छोटा है. बजट 6 लाख करोड़ का और दिल इतना छोटा. आज भी सरकार के अधिकारी पता नहीं किसके लिए काम कर रहे हैं? अखिलेश ने कहा कि बीजेपी सरकार समाजवादियों की नकल कर रही है. सपा का बनाया धनुष और तीर बीजेपी सरकार ने हटा दिया.

पत्रकारों ने उनसे पूछा कि आप उप चुनाव में प्रचार करने नहीं गये थे, इस पर उन्होंने कहा, ‘‘2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव में प्रचार करने जायेंगे . वैसे इन चुनावों में हमसे ज्यादा मेहनत तो सरकार और उसके अधिकारी कर रहे थे.”

बिहार चुनावों के बारे में पूछे गये सवाल पर सपा अध्यक्ष ने कहा, ””ऐसा चुनाव मैंने कभी नहीं देखा, तेजस्वी जीतते- जीतते रह गए. जितने भी लोकतंत्र पसंद लोग हैं और जिन लोगों को लोकतंत्र पर भरोसा है, वे सब दुखी हैं. भाजपा गठबंधन को महज 13 से 14 हजार अधिक वोट मिले हैं और तिकड़म के बल पर उन्होंने सरकार बना ली.”

उत्तरप्रदेश में हाल ही में सात सीटों पर हुये उप चुनाव में समाजवादी पार्टी के केवल एक सीट पर जीतने के बारे में अखिलेश यादव ने कहा, ‘‘इन चुनावों में पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों से लेकर कोरोना वायरस की जांच करने वालों को भी मतदान केंद्र के बाहर लगा दिया गया था . बूथ के बाहर कुछ लोग टेम्परेचर लेने के लिये खड़े थे और कह रहे कि ऐसा टेम्परेचर बता देंगे कि सीधे अस्पताल में भर्ती होना पड़ेगा और बूथ के बाहर दस एंबुलेंस लगा रखी थी . अगर यह बात गांव में गयी होगी तो क्या हुआ होगा . आपने अपने बूथ तो अस्सी नब्बे प्रतिशत कर लिए और दूसरी पार्टी के बूथों पर सबको लाठी मार मार कर थाने में बंद कर दिया . लोकतंत्र में यह बड़ी अच्छी स्टाइल है भारतीय जनता पार्टी की, सबकी जानकारी में है कौन सा थाना नहीं भरा हुआ था .”

किस विभाग में सरकार ने नौकरी दी? आंकड़े बता दे

यूपी उपचुनाव पर अखिलेश यादव ने कहा कि हम से भी बड़ी बेइमानी बिहार में हो गई है. बिहार के जैसा चुनाव हमने और किसी ने देखा नहीं होगा. लोकतंत्र पर भरोसा करने वाले सभी लोग दुखी हैं. बीजेपी ने पता नहीं क्या तिकड़म लगाया? सब पलट दिया.

यूपी में नौकरियों के मुद्दे पर अखिलेश यादव ने कहा कि किस विभाग में सरकार ने नौकरी दी? आंकड़े बता दे. बीजेपी सरकार कभी आंकड़े नहीं बताएगी. 4 लाख करोड़ के इन्वेस्टमेंट की बात थी, पता नहीं क्या हुआ? बड़ा सवाल ये है कि जो सरकार के खिलाफ बोलेगा, उस पर बुलडोजर चलेगा.

हार से सबक लें विपक्षी दलों के नेता : BJP
भाजपा के वरिष्ठ नेता व पथ निर्माण मंत्री नंद किशोर यादव ने कहा है कि एनडीए की जीत से चारों तरफ खुशी की लहर है। लोगों में बिहार के निरंतर विकास की उम्मीदें बढ़ी है। विपक्षी दलों को अपनी हार पर आत्मचिंतन करने की जरूरत है। लोकतंत्र में विपक्ष की बड़ी भूमिका होती है। उम्मीद है कि विपक्ष अपनी हार से सबक लेते हुए सरकार के विकासपरक कार्यों में रचनात्मक सहयोग प्रदान करेगा।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...
Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Powered By : Webinfomax IT Solutions .
EXCLUSIVE