August 9, 2022

Such Ke Sath

सच के साथ

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के रेस में भारतीय मूल के ऋषि सुनक हैं सबसे आगे

लंदन 15 जुलाई |ऋषि सुनक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री की कुर्सी के एक कदम और करीब पहुंच गए हैं। उन्होंने कंजर्वेटिव पार्टी के नेता के चुनाव के लिए आयोजित दूसरे दौर की वोटिंग में धमाकेदार जीत दर्ज की है। दूसरे दौर में ऋषि सुनक को 101 वोट मिले, जबकि पेनी मोर्डंट 83 वोट के साथ दूसरे स्थान पर रहीं। विदेश मंत्री लिज ट्रूस 64 वोटों के साथ तीसरे स्थान पर थीं। पहले चरण की वोटिंग में पूर्व कैबिनेट मंत्री केमी बडेनोच को 49, बैकबेंचर टॉम तुगेंदत को 32 वोट मिले हैं। पहले राउंड की वोटिंग के दौरान भी ऋषि सुनक 88 वोटों के साथ पहले स्थान पर काबिज रहे थे।

 

दूसरे राउंड की वोटिंग के बाद क्या होगा?
दूसरे दौर की वोटिंग के बाद शीर्ष पर काबिज सिर्फ दो उम्मीदवार ही अगले राउंड में जाएंगे। इसके बाद ही कंजर्वेटिव पार्टी के नेता का ऐलान होगा। इस प्रक्रिया के पूरा होने के बाद पार्टी के नेता को ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री पद की शपथ दिलवाई जाएगी। तब तक बोरिस जॉनसन कार्यवाहक प्रधानमंत्री बने रहेंगे। नए प्रधानमंत्री 5 सितंबर को अपना पद ग्रहण करेंगे और संसद में 7 सितंबर को विपक्ष के सवालों का सामना करेंगे।

 

दूसरे राउंड में किस नेता को कितने वोट मिले

नेता वोट
ऋषि सुनक 101
पेनी मोर्डंट 83
लिज ट्रूस 64
केमी बडेनोच 49
टॉम तुगेंदत 32

कौन हैं ऋषि सुनक
ऋषि सुनक इन्फोसिस के चेयरमैन रह चुके नारायण मूर्ति के दामाद हैं। वह यॉर्कशायर के रिचमंड से सांसद हैं। 2015 में संसद में कदम रखन वाले ऋषि कन्जर्वेटिव पार्टी के उन नेताओं में से एक थे, जिन्होंने ब्रिटेन को यूरोपियन यूनियन से बाहर निकलने के बोरिस जॉनसन के फैसले का समर्थन किया था। उनका मानना था कि ब्रिटेन में छोटे बिजनस ब्रेग्जिट बाहर निकलने के बाद बेहतर परफॉर्म करेंगे। सुनक वित्त मंत्री बनने से पहले राजकोष के चीफ सेक्रटरी रह चुके हैं और वित्त मंत्री के सेकंड इन कमांड भी रह चुके हैं।

मैं जिम्मेदार व्यक्ति, संसद में करूंगा घोषणाएं

42 वर्षीय सुनक (Rishi Sunak in UK PM Race) से बीबीसी ने अन्य उम्मीदवारों के बीच चर्चा का केंद्र बने करों में कटौती को लेकर सवाल किया तो उन्होंने कहा कि मैं एक जिम्मेदार व्यक्ति हूं, मैं कर कटौती की घोषणा संसद में करूंगा। वे लोग केवल चुनाव जीतने के लिए कर कटौती की बात कर रहे हैं। रायटर के अनुसार सुनक ने इसके साथ ही कहा कि करों में कटौती से बड़ा मुद्दा महंगाई पर नियंत्रण है। उन्होंने कहा कि मैं सकारात्मक प्रचार अभियान चला रहा हूं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.