June 27, 2022

Such Ke Sath

सच के साथ

भाजपा सरकार का अल्पसंख्यकों को तोहफा, पूर्वी भारत का सबसे बड़ा हज हाउस बनकर तैयार

Ranchi: Eid के अवसर पर अल्पसंख्यक समुदाय को भाजपा की तरफ से तोहफा मिल चुका है। झारखण्ड के कडरू में पूर्वी भारत का सबसे बड़ा हज हाउस बनकर तैयार है। मंगलवार को झारखण्ड के सीएम रघुबर दास ने इसका उद्घाटन किया। रघुबर दास ने कहा कि सेकुलरिज्म हमारे खून में है और यह किसी को सिखाने की ज़रूरत नहीं है। रघुबर दास ने इसकी जानकारी ट्वीट कर भी दी। 55 करोड़ की लागत से बना यह हज हाउस 2 वर्षों में बनकर तैयार हुआ है।

 

रघुबर दास ने कहा कि 70 साल तक सत्ता में रही सरकारों ने अल्पसंख्यकों को डरा कर रखा। वे अल्पसंख्यकों को वोट बैंक समझते हैं। वे कहते हैं कि अगर बीजेपी की सरकार सत्ता में आई तो उन्हें खा जाएगी, लेकिन केंद्र एवं राज्य की भाजपा सरकार ‘सबका साथ सबका विकास’ के नारे पर विश्वास रखती है। उन्होंने अल्पसंख्यकों का आह्वान करते हुए कहा कि वह अपनी सोच में परिवर्तन लाएं और सरकार की योजनाओं में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें।

 

हज हाउस में एक साथ करीब 1000 लोग नमाज पढ़ सकते हैं। इसके अलावा इसमें हज यात्रियों को ट्रेनिंग देने से लेकर ठहरने व भोजन की व्यवस्था भी होगी। महिला और पुरुष के लिए अलग-अलग रहने की व्यवस्था भी है। वाहनों के लिए डबल बेसमेंट पार्किंग की व्यवस्था की गई है। यहां 76 कार और दो बसें खड़ी की जा सकती हैं। पानी के लिए भी डीप बोरिंग की गई है। सभी फ्लोर पर एसी और फायर फाइटिंग सिस्टम लगाया गया है। पूरा हज हाउस सीसीटीवी की निगरानी में होगा। इसके लिए अलग कंट्रोल रूम बनाया गया है, ताकि आने-जाने वालों की गतिविधियों पर नजर रखी जा सके।

कहाँ पर क्या ?
हज हाउस के फर्स्‍ट फ्लोर और ग्राउंड फ्लोर पर नमाज के लिए हॉल बनाया गया है। सेकेंड फ्लोर पर हज हाउस कार्यालय, वीजा रूम, पासपोर्ट रूम, इमाम के लिए दो तथा काजी के लिए तीन कमरे हैं। थर्ड फ्लोर पर ट्रेनिंग रूम, किचन और मेस है। पुरुषों के लिए कॉमन हॉल, ट्रेनिंग रूम और दो वीआइपी रूम भी बनाए गए हैं। चौथे फ्लोर पर पुरुषों के लिए तथा पांचवें फ्लोर पर महिलाओं के लिए कॉमन हॉल है। यहां 150 पुरुषों और 80 महिलाओं के ठहरने की व्यवस्था है।

images(43)

 

कौन- कौन हुए शामिल
उद्घाटन के मौके पर राज्य अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री लुइस मरांडी, मंत्री सीपी सिंह, रांची के सांसद संजय सेठ, हटिया विधायक नवीन जायसवाल शामिल हुए। इसके आलावा हज कमेटी के चेयरमैन रिजवान, राज्य अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष कमाल खान, भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष सोना खान, मोर्चा के प्रभारी काजिम कुरैशी, तारिक इमरान, रांची की मेयर आशा लकड़ा व डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.