October 3, 2022

Such Ke Sath

सच के साथ

भारत के खिलाफ F-16 का इस्तेमाल कर फंसा पाकिस्तान, अमेरिका ने लिया ये बड़ा एक्शन

भारत के जम्मू कश्मीर में पुलवामा में आतंकी हमले के बाद भारतीय वायु सेना ने बड़ा कदम उठाते हुए पाकिस्तान के बालाकोट आतंकी ठिकानों को 1000 किलो बम गिरा कर नष्ट कर दिया, जिसके बाद पाकिस्तान ने बौखलाते हुए युद्ध के हालात खड़े कर दिए। भारतीय वायुसेना के स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान ने भी 10 F-16 विमानों के साथ भारतीय हवाई क्षेत्र का उल्लंघन करते हुए भारतीय सैन्य ठिकानों को बनाया, परंतु भारतीय सैनिकों के साहस एवं पराक्रम ने पाकिस्तान के इस मकसद को नाकाम कर दिया और उनके विमानों को खदेड़ कर वापस भगा दिया, जिसमें पाकिस्तान का एक F-16 मारा भी गया था।

images(483)

पाकिस्तान न को यह F-16 विमान अमेरिका से मिले थे, परंतु अमेरिका ने जब पाकिस्तान को यह F-16 विमान दिए थे, तो उस समय अमेरिका ने पाकिस्तान के समक्ष एक शर्त रखी थी और उस शर्त के अनुसार अमेरिका ने पाकिस्तान से कहा कि वह इन F-16 विमानों का प्रयोग केवल और केवल अपनी ही धरती पर दूसरे देश के युद्ध को रोकने के लिए कर सकता है। अगर इन विमानों का प्रयोग वह किसी दूसरे देश पर युद्ध हेतु करता है, तो इससे पहले अग्रिम जानकारी अमेरिका को देनी होगी।

अफसोस कम दिमाग की वजह से वहां की सेना और प्रधानमंत्री इमरान खान ने बिना किसी सोचे समझे अमेरिका द्वारा मिले F-16 विमानों का उपयोग भारत के खिलाफ युद्ध में कर ही लिया, जिसके बाद अमेरिका ने गुस्से में आकर बड़ा कदम उठाया।

अमेरिका ने पाकिस्तान सरकार से सवाल करते हुए कहा कि हमारी बिना अनुमति के आपने F-16 विमान का प्रयोग सैन्य कार्रवाई के दौरान क्यों किया यह केवल आप अपने बचाव के लिए ही प्रयोग में ला सकते है। इसलिए अब अमेरिका ने अपने हथियारों का इस्तेमाल पर और भी कड़े नियम लगाते हुए कहा कि पाकिस्तान अब उनके लड़ाकू विमानों का इस्तेमाल सैन्य कार्रवाई हेतु नहीं कर सकते।

जानकारी के अनुसार बता दे कि अमेरिका के हथियारों के इस्तेमाल पर नियम बहुत सख्त है और नियमों के अनुसार उनके हथियारों का इस्तेमाल खुद को आक्रामक वह जटिल बनाने में नहीं कर सकते, क्योंकि पाकिस्तानी वायुसेना के द्वारा भारतीय हवाई क्षेत्र का उल्लंघन करने पर दोनों देशों के बीच अब और ज्यादा तनाव बढ़ गए है। इसलिए दोनों देशों ने अपने-अपने पास वाले इलाकों के हवाई अड्डे को भी बंद कर हाई अलर्ट जारी कर रखा है।

ये भी पढ़ें 👇

कुरुक्षेत्र : तालिबान की धमकी के बाद अमेरिका ही नहीं सऊदी अरब ने भी बढ़ाया पाकिस्तान पर दबाव

ट्रंप का दावा: अमेरिका है मध्यस्थ, जल्द सुलझेगा भारत-PAK का झगड़ा

अमेरिका ने एफ-16 विमानों के ग़लत इस्तेमाल के संबंध में पाकिस्तान से जानकारी मांगी : रिपोर्ट

‘तेजस’ के आगे पाक-चीन का ‘थंडर’ हो गया ‘ठंडा’

अभिनंदन ने ही मार गिराया था F-16: हैरान-परेशान पाकिस्तान क्यों नहीं स्वीकार कर रहा है सच, सामने आई एक बड़ी वजह

कौन थीं वह महिला जो अटारी-वाघा बॉर्डर पर विंग कमांडर अभिनंदन के साथ रहीं मौजूद?

2 thoughts on “भारत के खिलाफ F-16 का इस्तेमाल कर फंसा पाकिस्तान, अमेरिका ने लिया ये बड़ा एक्शन

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may have missed

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.