January 21, 2021

Such Ke Sath

सच के साथ – समाचार

भारत-वियतनाम सम्मेलन: दोनों देशों के बीच रक्षा-ऊर्जा समेत 7 समझौतों पर दस्तखत,विस्तार से हुई चर्चा

नई दिल्ली |चीन के साथ जारी तनाव के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को वियतनाम के प्रधानमंत्री गुयेन जुआन फुच के साथ ऑनलाइन वार्ता की। इस दौरान उन्होंने दोनों देशों के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी पर ध्यान केंद्रित करने पर चर्चा की। वर्चुअल सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वियतनाम, भारत की एक्ट ईजी पॉलिसी का महत्वपूर्ण स्तंभ है और हमारी हिंद-प्रशांत क्षेत्र की योजनाओं का सशक्त भागीदार है।

मोदी ने कहा, अगले साल हम दोनों ही संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) के सदस्य होंगे। इसलिए वैश्विक परिदृश्य में हमारे सहयोग की अहमियत और बढ़ेगी। हम द्विपक्षीय जुड़ाव की कार्य योजना के रूप में एक संयुक्त विजन डॉक्यूमेंट 2021-23 लागू करेंगे। उन्होंने कहा, हमने सात नए समझौतों पर दस्तखत किए हैं। इसमें वैज्ञानिक शोध, न्यूक्लियर और नवीनीकृत ऊर्जा, पेट्रोकेमिकल्स, डिफेंस और कैंसर का इलाज जैसे क्षेत्र शामिल हैं।

2018 में पीएम मोदी ने किया था वियतनाम दौरा
इससे पहले साल 2018 में प्रधानमंत्री मोदी ने वियतनाम का दौरा किया था। इस दौरान भारत और वियतनाम (India-Vietnam) के बीच रिश्ते मजबूत हुए थे। इस दौरे में भारत और वियतनाम के बीच  व्यापक रणनीतिक साझेदारी पर संधि हुई थी। यह संधि अब तक वियतनाम ने सिर्फ रूस (Russia) और चीन (China) के साथ की है।

वियतनाम के प्रधानमंत्री भी आ चुके हैं भारत
साल 2018 में राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने वियतनाम का दौरा किया था। इसके बाद 2019 में उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू भी वियतनाम गए थे। 2018 में वियतनाम के राष्ट्रपति त्रान दाई और प्रधानमंत्री गुयेन जुआन फुच भी भारत आए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.