June 27, 2022

Such Ke Sath

सच के साथ

भारत-PAK तनाव के बीच पुतिन ने PM मोदी से फोन पर की बात

भारत और पाकिस्तान में तनाव के बीच पाकिस्तान ने भारतीय वायुसेना के पायलट को रिहा करने का ऐलान कर दिया है. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि हम शांति चाहते हैं और इसके मद्देनजर कल भारतीय पायलट को रिहा कर दिया जाएगा. दोनों देशों के बीच हवाई भिड़ंत के बीच इमरान खान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यालय से संपर्क साधा है, लेकिन अभी तक भारत की ओर से कोई जवाब नहीं मिला है. वहीं, गुरुवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फोन किया और आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में साथ होने की बात कही.

भारत और पाकिस्तान के बीच गहराए तनाव के मद्देनजर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फोन किया है. पीएम मोदी से बातचीत के दौरान पुतिन ने पुलवामा आतंकी हमले पर गहरी संवेदना व्यक्त की है. उन्होंने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में रूस भारत के साथ खड़ा है.

रूस और UAE ने भारत-PAK के बीच मध्यस्थता की पेशकश की
रूस और संयुक्त अरब अमीरात ने भारत और पाकिस्तान के बीच मध्यस्थता करने की पेशकश की. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा भारतीय पायलट अभिनंदन को छोड़ने का ऐलान किए जाने के बाद रूस और संयुक्त अरब अमीरात की यह पेशकश सामने आई है.

आज रात PM मोदी और इमरान खान की हो सकती है बातचीत
पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय ने नरेंद्र मोदी के कार्यालय से संपर्क किया है. हालांकि अभी तक भारत की ओर से कोई जवाब नहीं दिया गया है. पाकिस्तान को उम्मीद जता रहा है कि आज रात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के बीच बातचीत हो सकती है. पाकिस्तानी सूत्रों के मुताबिक अगर दोनों प्रधानमंत्रियों के बीच बातचीत होती है, तो इमरान खान आतंकवाद से निपटने पर जोर देंगे. इमरान खान इस बात को भी रखेंगे कि युद्ध किसी विवाद का समाधान नहीं है.

भारत ने अभिनंदन को छोड़ने को लेकर PAK से कोई सौदेबाजी नहीं की
भारत ने अपने पायलट अभिनंदन की वापसी को लेकर पाकिस्तान से किसी भी तरह की कोई सौदेबाजी नहीं की है. शीर्ष सुरक्षा सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बात पर अटल थे कि विंग कमांडर अभिनंदन को लेकर पाकिस्तान की किसी भी शर्त को स्वीकार नहीं किया जाएगा.

अभिनन्दन के इस कारनामे को पूछ लिया

रूसी राष्ट्रपति पायलट अभिनन्दन के बड़े कारनामे से हैरान हो गए हैं। उन्होंने बातों ही बातों में पीएम मोदी से ये बड़ा सवाल भी पूछा लिया। दरअसल देश के वीर पायलट ने मिग विमान से एफ 16 फाइटर जेट को मात्र 90 सेकंड में हरा दिया। जबकि मिग और एफ 16 फाइटर जेट की कोई तुलना ही नहीं है। इसी वजह से अभिनन्दन के कारनामे ने रूसी राष्ट्रपति को हैरान कर दिया है।
चौथी पीढ़ी का हाईटेक जेट है एफ 16

एफ 16 लड़ाकू विमान की बात करें तो ये चौथी पीढ़ी का फाइटर जेट है जो अमेरिका का अति आधुनिक विमान है। इसकी शक्ति पर पूरी अमेरिकी सेना गर्व करती है। जबकि मिग की बात करें तो ये दूसरी पीढ़ी का जेट माना जाता है जो किसी भी मायने में एफ 16 के आगे नहीं ठहरता है। इसी मिग 21 लड़ाकू विमान को अभिनन्दन उड़ा रहे थे।

LoC पर पाक की फायरिंग में एक महिला की मौत
एलओसी पर पाकिस्तान की तरफ से की जा रही फायरिंग में मनकोट सेक्टर में एक महिला अमीना अख्तर की मौत हो गई है. जबकि घर पर छुट्टी बिता रही जाकिर हुसैन भी इस सीजफायर उल्लंघन में घायल हो गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.