June 25, 2022

Such Ke Sath

सच के साथ

मिलिए देश के सबसे युवा IAS अधिकारियों से, जिनके परिवार ने उनके सपनों के लिए छोड़ दिया एक वक्त का खाना

देश के सबसे प्रतिष्‍ठित और चुनौतीपूर्ण एग्‍जाम में से एक है संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा. इस परीक्षा को क्रैक करना आसान काम नहीं होता है लेकिन कुछ युवा ऐसे भी हैं, जिनहोंने इस मुश्‍किल में न केवल सफलता पाई, बल्‍कि सबसे कम उम्र में एग्‍जाम पास करने वाले युवा भी बन गए. जी हां मिलिए देश के सबसे युवा IAS से, जिन्‍होंने बेहद कम उम्र में इस एग्‍जाम को क्रैक कर लिया.
इस लिस्‍ट में सबसे पहला नाम आता है साल 2015 में यूपीएससी की परीक्षा पास करने वाले देश के सबसे छोटी उम्र में आईएएस बनने वाले अंसार अहमद शेख का. शेख ऐसे ही एक शख्श हैं, जिन्‍होंने मात्र 21 साल की उम्र में ये परीक्षा पास की. उनके पिता ऑटो रिक्‍शा ड्राइवर हैं. एक सभा को संबोंधित करते हुए उन्‍होंने कहा था कि उनके पिता एक ऑटो रिक्शा चालक थे, जो 100-150 प्रतिदिन कमाते थे. कई बार उनका परिवार रात का खाना या नाश्ता छोड़ देता था.अंसार ने कहा था, ‘अल्लाह ने मेरी और मेरे परिवार और दोस्तों की दुआओं को क़ुबूल करते हुए मुझे देश की सेवा करने का यह मौक़ा दिया है, जिसे मैं पूरी ईमानदारी से निभाऊंगा.वह वर्तमान में MSME और पश्चिम बंगाल सरकार में OSD पर अधिकारी के रूप में कार्यरत है.

Untitled-design-2019-06-28T114647.803

इस लिस्‍ट में दूसरे स्‍थान पर कब्‍जा किया है रोमन सैनी ने. रोमन ने इस परीक्षा को महज 22 साल की उम्र में क्रैक कर लिया था. उन्‍होंने ऑल इंडिया में 18वीं रैंक हासिल की थी. रोमन ने महसूस किया यूपीएससी की कोचिंग लेने पर काफी खर्च होता है और हर कोई कोचिंग नहीं ले पाता है. इसलिए सिविल सेवा में आने के बाद रोमन ने फैसला किया कि वो फ्री ऑनलाइन ट्रेनिंग के जरिये अन्य प्रतिभागियों की मदद करेंगे. इसके लिए उन्होंने ‘Unacademy’ की शुरुआत की. यह ऑनलाइन कोचिंग की वेबसाइट है, जिसे वो अपने दोस्त गौरव मुंजाल के साथ मिलकर चलाते हैं. इसके बाद उन्‍होंने साल 2015 में अपनी सेवाओं से इस्तीफा दे दिया.

Untitled-design-2019-06-28T103624.970

इस लिस्‍ट में तीसरा स्‍थान राजस्थान के सीकर की रहने वाली स्वाति मीणा नाइक का है. मीणा 22 साल की थीं, जब उन्‍होंने यह एग्‍जाम पास किया. साल 2007 में परीक्षा पास करने वाली स्‍वाति ने ऑल इंडिया 260 रैंक हासिल की है. फिलहाल वह मध्य प्रदेश राज्य सहकारी विपणन संघ में सेवारत हैं.

 

Untitled-design-2019-06-28T114138.423

स्वाति मीणा नाइक
इस लिस्ट में चौथा नाम है IAS अधिकारी अमृतेश औरंगाबादकर का है. अमृतेश ने साल 2011 में यूपीएससी की परीक्षा पास की थी और दसवीं रैंक हासिल की थी. पुणे से ताल्‍लुक रखने वाले अमृतेश ने 22 साल की उम्र में इस परीक्षा में सफलता हासिल की थी. साल 2012 बैच के गुजरात कैडर के IAS अधिकारी है. फिलहाल वह गुजरात सरकार में नगरपालिका वडोदरा के क्षेत्रीय आयुक्‍त हैं.

Untitled-design-2019-06-28T114331.085.jpg

अमृतेश औरंगाबादकर

Untitled-design-2019-06-28T114521.160

अंकुर गर्ग ( साभार फेसबुक)
इस लिस्‍ट में पांचवा और अंतिम नाम है अंकुर गर्ग का. अंकुर ने साल 2002 में 22 साल की छोटी उम्र में सिविल सेवा परीक्षा में टॉप किया था और यह उपलब्धि हासिल करने वाले सबसे युवा उम्मीदवार बन गए. गर्ग ने आईआईटी-दिल्ली से स्नातक किया है. वर्तमान में प्रतिष्ठित हार्वर्ड विश्वविद्यालय में दो साल का मास्टर कार्यक्रम अपना रहे हैं.

 

ये भी पढ़ें ⬇️

“किस्मत का लिखा कोई नही मिटा सकता”

डॉ. रानी बंग: ऐसी स्त्री रोग विशेषज्ञ, जिन्होंने महिलाओं के लिए हर चुनौती को पार किया!

गीता के 18 अध्याय में छिपा हुआ है ये संदेश, अपनाने से बदल जाती है व्यक्ति की जिंदगी!

ये थाली बदलने का वक्त है!

94% आईटी ग्रेजुएट नौकरी लायक नहीं! तो क्या कॉलेज केवल डिग्रियां बांट रहे हैं?

हमें मैकाले को कोसना चाहिए, पर हमारे पास क्या आज भी कोई विकल्प मौजूद है?

मैकाले के प्रभाव और इस देश की शिक्षा पद्धति

गिद्ध बनने की विवशता को त्याग बाज बनकर कीजिये खुद को पुनर्स्थापित

6 thoughts on “मिलिए देश के सबसे युवा IAS अधिकारियों से, जिनके परिवार ने उनके सपनों के लिए छोड़ दिया एक वक्त का खाना

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.