June 29, 2022

Such Ke Sath

सच के साथ

यूपीपीसीएस 2017: प्रतापगढ़ के अमित शुक्ला बने टॉपर, टॉप-5 में दो लड़कियां भी शामिल

प्रयागराज:उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने पीसीएस 2017 परीक्षा का अंतिम परिणाम जारी कर दिया है। 27 प्रकार के 676 पदों के लिए हुई इस परीक्षा के लिए इंटरव्यू-16 सितंबर से 1 अक्टूबर के बीच आयोजित किए गए थे। प्रतापगढ़ जिले के अमित शुक्ला ने इस परीक्षा में पहला स्थान हासिल किया है। दूसरा स्थान प्रयागराज के अनुपम मिश्रा और तीसरा स्थान प्रतापगढ़ की मीनाक्षी पांडेय को मिला है। श्रावस्ती के शत्रुघ्न पाठक चौथे और मुरादाबाद की निधि डोडवाल पांचवें स्थान पर हैं।

 
676 पदों के लिए हुई इस परीक्षा में 22 अभ्यर्थी डेप्युटी कलेक्टर पद और 90 अभ्यर्थी डेप्युटी एसपी पद के लिए सिलेक्ट हुए हैं। पीसीएस के अंतर्गत आने वाले 27 प्रकार के 676 पदों के लिए हुई इस परीक्षा की प्रक्रिया काफी लंबी रही और लगातार इसे लेकर विवाद सामने आते रहे। प्री परीक्षा तीन बार जबकि मेंस परीक्षा को दो बार टालना पड़ा था।

 
कई बार परीक्षा में आई रुकावट
प्री-परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों के उत्तर का विवाद तो हाई कोर्ट और फिर सुप्रीम कोर्ट तक पहुंचा। वहीं, मेंस परीक्षा के दौरान प्रयागराज के एक केंद्र पर गलत प्रश्न पत्र बंटने पर दो विषयों की परीक्षा निरस्त भी करनी पड़ी।

 

पीसीएस 2017 की प्री परीक्षा का आयोजन 23 सितंबर 2017 को किया गया था। हालांकि, मेंस परीक्षा का आयोजन 19 जून 2018 को किया गया। मेंस परीक्षा का रिजल्ट 7 सितंबर 2019 को जारी हुआ, जिसमें 2029 अभ्यर्थी सफल हुए थे। इन अभ्यर्थियों का इंटरव्यू 16 सितंबर से 1 अक्टूबर के बीच चला। 58 अभ्यर्थी इंटरव्यू में शामिल नहीं हुए।

 
इसमें डेप्युटी कलेक्टर पद के लिए 22, डेप्युटी एसपी पद के लिए 90, असिस्टेंट कमिश्नर (कमर्शल टैक्स) के लिए एक, कमर्शल टैक्स ऑफिसर के लिए 80, ब्लॉक डिवेलपमेंट ऑफिसर के लिए 97 और नायब तहसीलदार के लिए 114 अभ्यर्थियों का चयन हुआ है। इसके लिए कई अन्य पदों के लिए भी चुने गए अभ्यर्थियों का रिजल्ट घोषित कर दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may have missed

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.