July 7, 2022

Such Ke Sath

सच के साथ

ये हैं वो 10 पॉपुलर ब्रांड्स, जिन्हें लोग समझते हैं विदेशी, लेकिन हैं 100 प्रतिशत भारतीय

अक्सर ऐसा देखा जाता है कि जब भी हम शॉपिंग के लिए जाते हैं तो किसी खास ब्रांड को ध्यान में रखते हैं। इसमें भी कोई दोराय नहीं है कि लोग देशी से ज्यादा विदेशी ब्रांड्स में यकीन रकते हैं, क्योंकि लोगों का मानना होता है विदेशी ब्रांड्स की तुलना में भारतीय ब्रांड फीके पड़ जाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत की कुछ कंपनियां ऐसी हैं जो लगती तो विदेशी हैं, लेकिन हैं 100 प्रतिशत भारतीय। चलिए जानते हैं ऐसी 10 कंपनियों के बारे में जिन्हें लोग विदेशी समझते हैं, लेकिन असल में वो भारतीय हैं-

 

images(110)

CollageMaker_20190902_225757116.jpg

लैक्मे (Lakme)

इस लिस्ट में सबसे पहले बात करते हैं कॉस्मैटिक ब्रांड लैक्मे की। इस ब्रांड को लोग इसके नाम से विदेशी समझते हैं। लेकिन, LAKME (लक्ष्मी अग्रणी) भारतीय कॉस्मेटिक ब्रांड्स में से एक है और इसका स्वामित्व हिंदुस्तान यूनिलीवर है। ये असल में टाटा ऑइल मिल्स की 100% सहायक कंपनी के रूप में शुरू हुआ था और इसे अपना नाम फ्रांसीसी ओपेरा लक्मे से प्रेरणास्वरूप मिला है।

images(111)

2. एलन सोल्ली
एलन सोल्ली (Allen Solly) पूरे देश में लोकप्रिय ब्रांड है, इसका विज्ञापन भी कुछ ऐसा है कि लोग इसे विदेशी ही समझते हैं। मगर इसके नाम के कारण ही ये एक इंटरनेशनल ब्रांड है। असल में ये आदित्य बिड़ला ग्रुप की सहायक कंपनी है और इसे मदुरा गार्मेंट्स के लाइसेंस के तहत बनाया जाता है।

images(112)

3. दा मिलानो
इस फेहरिस्त में तीसरा नाम आता है दा मिलानो (DA MILANO Italia) का, जो एक भारतीय ब्रांड नहीं लगता लेकिन ये पूरी तरह से भारतीय कंपनी है। एक इतावली ब्रांड इटालिया की तरह लगने की वजह से वे भारत और विदेशों में अंत चमड़े के सामान और घरेलू चीजें बनाते हैं। इस कंपनी में बनने वाले सभी आइटम भारत में ही निर्मित होते हैं।

 

CollageMaker_20190902_230936909.jpg

4. फ्लाइंग मशीन
इस लिस्ट में चौथे नंबर पर बात करेंगे फ्लाइंग मशीन (Flying Machine) का, जो भारत का पहला होमग्राउन डेनिम ब्रांड है, जिसे साल 1980 में अरविंद लाइफस्टाइल ब्रांड लिमिटेड के द्वारा लॉन्च किया गया था।

CollageMaker_20190902_231805885.jpg

5. ला ओपाला
ला ओपाला (LA OPALIA) हाई-एंड टेबलवेयर बनाता है। ये भारत में अग्रणी क्रॉकरी ब्रांड्स में से एक है और इसका नाम एक फ्रेंच नेम की तरह ही लगता है, लेकिन ये पूरी तरह से भारतीय ब्रांड है और इसका हेडऑफिस कोलकाता में है।

 

amrut-distilleries-pvt-ltd-head-office-rajajinagar-6th-block-bangalore-distilleries-41k3m2t

6. अमृत सिंगल माल्ट
अमृत ​(AMRUT) ​सिंगल माल्ट दुनिया में सबसे अच्छे सिंगल माल्ट Whiskey में से एक है। इस ब्रांड को ब्रूड बोतल में बंद किया जाता है और इसकी कार्यप्रणाली बैंगलोर में होती है।

 

images(117)

7. HiDesign
विदेशी समझी जाने वाली कंपनियों में से एक HiDesign कंपनी भी है, जो लगती तो विदेशी है लेकिन है पूरी तरह से भारतीय। इस कंपनी का हेडऑफिस तमिलनाडु के पांडिचेरी में स्थित है। ये विभिन्न देशों में बेहतरीन क्वालिटी वाले बैग और दूसरे लैदर के सामानों का उत्पाद करते हैं।

 

images(118).jpglouisphilippe-01.jpg

8. लुई फिलिप
इस ब्रांड का नाम फ्रांसीसी राजा लुई फिलिप के नाम से प्रेरित होकर रखा गया है। ये एक भारतीय ब्रांड है जिसे साल 1989 में लॉन्च किया गया था। इस कंपनी का स्वामित्व मदुरा फैशन और लाइफस्टाइल है।

मूल कंपनी: आदित्य बिड़ला समूह

 

images(119)

9. पीटर इंग्लैंड
मेल ब्रांड के कपड़ों को डिजाइन करने वाला पीटर इंग्लैंड एक ऐसा ब्रांड है, जो विदेशी ब्रांड लगता है, लेकिन पूरी तरह से देशी है। इसे अंग्रेजी नाम दिया गया है क्योंकि इसमें भारतीय विदेशी उत्पादों की मिश्रता पाई जाती है। असल में, इसका स्वामित्व मदुरा फैशन और लाइफस्टाइल करता है जो आदित्य बिड़ला नुवो लिमिटेड के अधिकार में आता है।

 

4271_monte-carlo

10. मोंटे कार्लो
मोंटे कार्लो (Monte Carlo) भी एक ऐसा ब्रांड है, जिसकी स्थापना साल 1984 में हुई थी, जिसके अंतर्गत पुरुषों और महिलाओं के लिए फैशनेबल ड्रेसेस बनाई जाती है। भारतीयों के बीच विदेशी ब्रांड्स के आकर्षण को ध्यान में रखते हुए इसे इटैलियन नाम दिया गया है। इस कंपनी का हेडऑफिस पंजाब के लुधियाना में है और ये सौ प्रतिशत भारतीय ब्रांड.

images(120)

ये भी पढ़ें ⬇️

भारत नहीं, कोलंबिया यूनिवर्सिटी में पढ़ाई जाती है डॉ. भीमराव आम्बेडकर की आत्मकथा

भारत की मोबाइल कंपनी कौन कौन सी है यहां जानिए…

भारत को सोने की चिड़िया क्यों कहा जाता था? जानिए

11 आक्रमण जिन्होंने बदल दिया अखंड भारत का नक्शा

सरकारी नौकरी ही क्यूं चाहिए??

2 thoughts on “ये हैं वो 10 पॉपुलर ब्रांड्स, जिन्हें लोग समझते हैं विदेशी, लेकिन हैं 100 प्रतिशत भारतीय

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may have missed

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.