July 7, 2022

Such Ke Sath

सच के साथ

लखनऊ में बना देश का सबसे बड़ा इलेक्ट्रिक बस चार्जिंग स्टेशन, 630 ई-बस दौड़ेंगी सड़कों पर

उत्तर प्रदेश सड़क परिवहन में बहुत जल्द 630 इलेक्ट्रिक बसों की नई खेप शामिल की जाएगी. ये बस कानपुर, प्रयागराज, वाराणसी, शाहजहांपुर, गोरखपुर, आगरा, गाजियाबाद, मथुरा और लखनऊ में चलेंगी.

 

बस में सफर करने के दौरान अक्सर महिलाओं और बच्चों को चक्कर या उल्टी आने की शिकायत रहती है. इस परेशानी के चलते सफर का पूरा मजा ही खराब हो जाता है. इसके अलावा साथ वाली सवारियों या फिर सड़क पर चल रहे अन्य लोगों को भी परेशानी उठानी पड़ती है. यह सब डीजल और पेट्रोल से उठने वाले धूएं और उसकी गंध की वजह से होता है. साथ ही डीजल की गाड़ियां प्रदूषण भी बहुत अधिक करती हैं. लेकिन अब इस समस्या का हल खोज लिया गया है और वह इलेक्ट्रिक व्हीकल. दिल्ली में तो सीएनजी बस चल रही हैं. सीएनजी के साथ इलेक्ट्रिक बस भी शुरू हो गई हैं.
दिल्ली के साथ-साथ देश के अन्य हिस्सों मे भी इलेक्ट्रिक बसें चलने लगी हैं. इलेक्ट्रिक बसों की चार्जिंग के लिए लखनऊ में एक चार्जिंग स्टेशन तैयार किया गया है. दावा किया जा रहा है कि यह देश का सबसे बड़ा बस चार्जिंग स्टेशन है.

images
लखनऊ के दुबग्गा डिपो स्थित वर्कशॉप में देश का पहला एकसाथ 24 इलेक्ट्रिक सिटी बसों को चार्ज करने वाला स्टेशन बन कर तैयार हो चुका है. 25 जून को इस चार्जिंग डिपो का उद्घाटन किया जाएगा. उद्घाटन के साथ ही 40 इलेक्ट्रिक बसें लखनऊ की सड़कों पर दौड़ती नजर आएंगी. फिलहाल यहां 24 इलेक्ट्रिक बस चल रही हैं.

 

images(1)
630 इलेक्ट्रिक बसों का बेड़ा
उत्तर प्रदेश सड़क परिवहन में बहुत जल्द 630 इलेक्ट्रिक बसों की नई खेप शामिल की जाएगी. ये बस कानपुर, प्रयागराज, वाराणसी, शाहजहांपुर, गोरखपुर, आगरा, गाजियाबाद, मथुरा और लखनऊ जैसे शहरों में दौड़ेंगी. इनमें से 100 बसें लखनऊ के लिए होंगी. सभी जिलों में चार्जिंग स्टेशन के लिए जगह का चुनाव कर लिया गया है.

images(3).jpg

लखनऊ के दुबग्गा डिपो बने चार्जिंग स्टेशन के निर्माण में 10.22 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं. इसमें 7.82 करोड़ चार्जिंग शेड के निर्माण और 2.40 करोड़ रुपये बिजली कनेक्शन लेने में खर्च हुए. यहां एकसाथ 24 इलेक्ट्रिक सिटी बसें चार्ज हो सकेंगी. चार्जिंग स्टेशन में 12 डीसी चार्जर पॉइंट बनाए गए हैं.

images(5).jpg
लखनऊ के यातायात को सुगम, प्रदूषण रहित और सुविधाजनक बनाने के लिए इलेक्ट्रिक बसों का परिचालन शुरू किया गया है. फिलहाल इलेक्ट्रिक बस आलमबाग से गोमतीनगर विस्तार तक चलाई जा रही हैं. अब बड़ा चार्जिंग स्टेशन बन जाने से बसों का दायरा भी बढ़ा दिया गया है. अब ये बस दुबग्गा बस स्टैंड से गोमती नगर विस्तार तक जाती हैं. पहले आलमबाग बस स्टैंड में एक ही चार्जिंग प्वाइंट होने के कारण काफी समस्या होती थी.

images(2)
स्मार्ट कार्ड से करें सफर
लखनऊवासियों के सफर को और सुलभ बनाने के लिए 40 इलेक्ट्रिक सिटी बसों में जुलाई से कैशलेस सफर की सुविधा मिलेगी. यात्री मेट्रो के स्मार्ट कार्ड से भी सिटी बस में भी सफर कर सकेंगे. स्मार्ट कार्ड से सफर करने पर किराये में 20 फीसदी की छूट भी मिलेगी.

OBXwSYlwrfcOP0zb-p7yLjRJQNU3mjj3LsQM5CUKzKevxYpAJRiJw8DYtQRhUnLXAmyDBk9n-TkbK4YlIZD2zEV6fw9eVlradAqi73SK9Hc44Nt1VT7ZmAakth5dAxlq-TC10ivtdexV1tBYbnog2l31M2wjnx8Pew=w383-h383-ncimages(7)21pm1.jpg

ये भी पढ़ें ⬇️⬇️⬇️

11 आक्रमण जिन्होंने बदल दिया अखंड भारत का नक्शा

शिक्षा का कारोबार

इंदि‍रा से मोदी तक, जानिए कब डॉलर के मुकाबले 8 से 69 तक पहुंचा रुपया

झूठ और भ्रष्टाचार की बुनियाद पर खड़ा लोकतंत्र !

झूठ और मूर्ख बनाने की राजनीतिक खेती

कुछ बात है हममें कि हस्ती मिटती नहीं हमारी..?

प्रकृति के लिए मानव बना दानव

 

IMG_20180324_102724

 

 

 

You may have missed

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.