October 27, 2021

Such Ke Sath

सच के साथ – समाचार

सड़कों पर क्यों बनी होती हैं सफेद और पीले रंग की लाइन, जानिए वजह

सच के साथ |भारत में सड़क दुर्घटनाएं एक गंभीर समस्या है. हर दिन सड़क दुर्घटना से मरने वालों की खबरें समाचारों में प्रमुखता से होती है. सड़क दुर्घटना पर कई आंकड़े भी हैरान करने वाले होते हैं, मगर फिर भी इस दिशा में न सरकार की तरफ से कोई ठोस पहल हो पाती है और न ही हम अपनी जिम्मेवारी समझना चाहते हैं. देश में सड़क यातायात नियम और कानून भी हैं, मगर नागरिक इन कानूनों का पालन करना भी अपना कर्तव्य नहीं समझता. सड़क सुरक्षा के तमाम इंतजाम किये जाते हैं, मगर लोग अपनी लापरवाही के कारण दुर्घटनाओं को न्योता दे बैठते हैं.

इसलिए लगातार बढ़ रही सड़क दुर्घटनाओं के बीच क्या आपने कभी सोचा है कि सड़कों पर लगाई गई सफेद और पीली पट्टियों का आखिर मतलब क्या होता है? सड़कों पर इन पट्टियों को आखिर क्यों बनाया जाता है? अगर आप अब भी इन मानकों का मतलब अथवा इनके संकेत नहीं जानते, तो इस बार जरूर जान लें क्योंकि यह सड़क सुरक्षा के लिहाज से अत्यंत महत्वपूर्ण हैं.

 

हम अक्सर अपनी रोजमर्रा की ज़िन्दगी में कई ऐसे छपे हुए निशान देखते हैं जिसके बारें में शायद ही हमें मालूम होता है। सबसे ज्यादा निशान ट्रैफिक रूल से सम्बंधित देखे जा सकते हैं। वैसे भारत में लोग ट्रैफिक नियमों को कम ही मानते हैं। नियमों के बारें में जिसे थोड़ी बहुत जानकारी होती है वह भी अपनी सुविधा के अनुसार इनका उल्लघंन करता है। बहुत से लोगों को नहीं पता कि सड़कों पर क्यों बनी होती हैं सफेद और पीले रंग की लाइन।

ऐसा देखा गया है कि ज्यादातर लोग ट्रैफिक लाइट को ही सिर्फ ट्रैफिक संकेत मानते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है। सड़क सुरक्षा से जुड़े कई ऐसे नियम है जिससे सामान्य इंसान अभी महरूम है। ऐसा ही संकेत है सड़कों पर बनी पीली और सफ़ेद रंग की पट्टी। ये पट्टियां कभी लम्बी होती है और कभी-कभी बीच-बीच में टूटी हुई होती है। आइये आज इन पट्टियों का मतलब जानते हैं।

1- लम्बी सफ़ेद पट्टी

single white line on road

जब भी किसी सड़क पर आप सफ़ेद बनी लंबी पट्टी को देखे तो इसका मतलब ये समझ लें कि इस सड़क पर लेन बदलना मना है। ध्यान रहें ये सफ़ेद पट्टियां बीच-बीच में टूटी नहीं होनी चाहिए। टूटी हुई लाइनों का अलग मतलब होता है। इसलिए जब सफ़ेद लम्बी पट्टी को देखे तो आप समझ लें कि आपको सीधे एक ही लेंन में चलना है।

2-टूटी सफ़ेद पट्टी

white line on road

जब सड़क पर टूटी हुई सफ़ेद पट्टी सड़क के बीचो-बीच दिखे तो इसका साफ़ मतलब होता है कि आप उस सड़क पर लेंन बदल सकते हैं, लेकिन बहुत ही सावधानी से। लेन बदलते समय ध्यान रखें कि पीछे कोई गाड़ी न आ रही हो, नहीं तो दुर्घटना की संभावना बहुत ज़्यादा बढ़ जायेगी।

3- लंबी पीली पट्टी

yellow line means on road

सड़क पर बनी लंबी पीली पट्टी का मतलब होता है कि आप उस सड़क पर किसी और वाहन को ओवरटेक कर सकते है। इसके अलावा इस पट्टी का अलग-अलग राज्य में अलग-अलग नियम होता है। तेलंगाना में इस पट्टी का उल्टा मतलब होता है। वहाँ आप पीली पट्टी वाली सड़क पर ओवरटेक नहीं कर सकते हैं।

4- दो लंबी पीली पट्टी

two yellow lines on highway

जब सड़क पर दो लंबी पीली पट्टी दिखे तो इसका मतलब होता है आप इन पट्टियों के ऊपर से नहीं गुज़र सकते हैं। आप इस सड़क पर एक ही लेंन में चलते हुए एक दूसरे वाहन को ओवरटेक नहीं कर सकते हैं। यह सड़क के एक लेन को दो हिस्सों में बांटती हैं।

5- टूटी पीली पट्टी

road line

टूटी पीली पट्टी का मतलब होता है कि इन पीली पट्टियों से गुजरा जा सकता है। अगर आप को एक ही लेन में साइड बदलनी हो तो आप ध्यान देकर सावधानी से साइड बदल सकते हैं। तब इन पीली पट्टियों को क्रॉस किया जा सकता है।

6- लंबी पीली पट्टी के साथ टूटी पीली पट्टी

yellow road marking

जब सड़क के बीचों-बीच एक लंबी पीली पट्टी और उसके बगल में टूटी हुई पीली पट्टी लगी हो तो इसका मतलब होता है जो गाड़ी पीली लंबी पट्टी की तरफ है वह ओवरटेक नहीं कर सकती है। वहीं जो गाड़ी पीली टूटी पट्टी की तरफ है वह लंबी पट्टी को क्रॉस करके साइड बदल सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.