June 24, 2022

Such Ke Sath

सच के साथ

सिद्धार्थनगर शिक्षक भर्ती फर्जीवाड़ा में एसटीएफ ने बीएसए के स्टेेेेेनो सहित पांच को दबोचा

सिद्धार्थनगरप्राथमिक स्कूलों में फर्जी दस्तावेज के आधार पर तैनात शिक्षकों के फर्जीवाड़े में एसटीएफ ने बीएसए सिद्धार्थनगर के स्टेनो व एक प्रधानाध्यापक सहित पांच लोगों को गिरफ्तार कर मंगलवार को बड़ा खुलासा किया है।

 

 

गोरखपुर क्लब के पास से एसटीएफ ने इन लोगों को उस वक्त पकड़ा जब ये एक और फर्जी शिक्षक की नियुक्त करने के नाम पर ढाई लाख रुपए का लेनदेन कर रहे थे। स्टेनों ने कबूल किया है कि सिद्धार्थनगर जनपद में करीब 400 फर्जी शिक्षक हैं। उसने कई नाम भी बताए हैं। अब उनपर शिकंजा कसने की तैयारी है।

 
एसटीएफ के इंस्पेक्टर सत्य प्रकाश सिंह ने बताया कि सोमवार की रात गोरखपुर क्लब के पास से एक स्कार्पियो से स्टेनो हरेन्द्र कुमार सिंह बर्खास्त शिक्षकों से पैसा लेने आया है। इसके बाद उसके साथ मौजूद प्राथमिक विद्यालय भटिहां उस्का बाजार के प्रधानाध्यपक सच्चिदानंद पाण्डेय, महिला शिक्षक प्रभा मिश्रा के पति अवेध मिश्र, स्टेनो के एजेंट बाबूलाल चौधरी व चालक चन्द्रदेव पाण्डेय को गिरफ्तार किया गया है। उनके पास बैग में ढाई लाख रुपए भी मिले।

 

 

एसटीएफ ने पूछताछ की तो स्टेनो ने बताया कि यह रकम सच्चिदानंद पाण्डेय की है जोकि उनके रिश्तेदार सुरभि उपाध्याय की नियुक्ति कराने के लिए दी जा रही थी। एसटीएफ के अनुसार हरेन्द्र ने बताया कि सच्चिदानंद की टीईटी की मार्कशीट फर्जी है जबकि अवधेश की पत्नी के दस्तावेज भी जाली हैं। हरेन्द्र के मुताबिक वह बर्खास्त शिक्षकों को बचाने के लिए रिश्वत लेता रहा है और कइयों को उसने बचाया भी है। बाबूलाल व चन्द्रदेव उसके लिए दबाव बनाकर वसूली किया करते हैं।

 

 

एसटीएफ की मानें तो स्टेनों ने जानकारी दी है कि सिद्धार्थनगर जनपद में करीब 400 शिक्षक फर्जी हैं। उसने दर्जनों शिक्षकों के नाम और तैनाती स्थल भी बताए हैं। अब उनपर शिकंजा कसा जाएगा। गौरतलब है कि सिद्धार्थनगर जनपद लम्बे समय से शिक्षकों की फर्जी नियुक्ति का फर्जीवाड़ा चल रहा है और इसमें अब तक कई लोग गिरफ्तार हो चुके हैं। इस फर्जीवाड़ा की जांच एसटीएफ कर रही है। एसटीएफ इन धाराओं 419,420,467,468,471,120 बी तथा 7/13 भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम में इनके खिलाफ कैंट थाने में केस दर्ज कराया है।

 

क्या हुआ बरामद:-
इनके पास से भारी मात्रा में अंकपत्र, प्रमाणपत्र, नोटिस, रिश्वत का ढाई लाख रुपये, नौ मोबाइल, 16250 रुपये नकद, एक स्कार्पियो गाड़ी एसटीएफ ने बरामद किया है।

 

इन लोगों को किया गया गिरफ्तार:-
हरेन्द्र कुमार सिंह (स्टोनो) निवासी कसदेवा कुंवर, थाना हरैया, जिला बस्ती
सच्चिदानंद पाण्डेय (अध्यापक ), निवासी बरवा बांबर थाना अहिरौली जिला कुशीनगर
चन्द्रदेव पाण्डेय निवासी जमुथा थाना तरबगंज, जिला गोंडा
बाबूलाल चौधरी निवासी रतनपुर थाना गौरा चौराहा, जिला बलरामपुर
अवधेश मिश्र निवासी मानबेला थाना चिलुआताल जिला गोरखपुर

एसटीएफ ने सिद्धार्थनगर बीएसए के स्टोनो सहित पांच लोगों को गोरखपुर क्लब से गिरफ्तार कर कैंट थाने में दाखिल किया है। इन पर आरोप है कि यह फर्जी नियुक्ति के साथ ही बर्खास्त हो चुके कुछ शिक्षकों को बचाने के लिए पैसा वसूल जा रहा था। उनके पास से रिश्वत की रकम भी बरामद हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.