June 27, 2022

Such Ke Sath

सच के साथ

सिद्धार्थ विश्वविद्यालय से सम्बद्ध सभी महाविद्यालयों में अब विद्यार्थियों की हाजिरी होगी बॉयोमेट्रिक सिस्टम से

सिद्धार्थनगर:सिद्धार्थ विश्वविद्यालय से सम्बद्ध सभी महाविद्यालयों में अब विद्यार्थियों की हाजिरी बॉयोमेट्रिक सिस्टम से होगी। इसके लिए कुलपति प्रो. सुरेंद्र दुबे ने विवि से जुड़े आधा दर्जन जिलों के 267 महाविद्यालयों के प्राचार्यों को अधिसूचना जारी कर हाईटेक होने का निर्देश दिया है। साथ ही पूरी रिपोर्ट निर्धारित प्रारूप पर जल्द से जल्द भेजने की हिदायत दी है।

images(93)

 

उच्च शिक्षा में गुणात्मक सुधार व पात्र विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति उपलब्ध कराने के लिए शासन ने बुनियादी बदलाव लाए हैं। दशमोत्तर छात्रवृत्ति नियमावली (अनुसूचित जाति एवं सामान्य वर्ग) में उल्लिखित प्रावधानों के तहत सभी विद्यार्थियों के लिए शैक्षिक सत्र 2019 में न्यूनतम 75 प्रतिशत उपस्थिति अनिवार्य की गई है। कक्षा में उपस्थिति के पारदर्शी आकलन के लिए सभी उच्च शिक्षण संस्थानों में बॉयोमेट्रिक मशीन आवश्यक हो गया है।

images(92)
शासन ने समाज कल्याण विभाग के जरिए विश्वविद्यालय को इस अत्याधुनिक व्यवस्था से लैस करने का निर्देश दिया तो विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सुरेंद्र दूबे ने बस्ती, सिद्धार्थनगर, संतकबीरनगर, श्रावस्ती, बलरामपुर व महराजगंज जिले के 267 महाविद्यालयों के प्राचार्यों को बॉयोमैट्रिक सिस्टम से लैस होने का फरमान जारी कर दिया, साथ ही संबंधित जिलों के समाज कल्याण अधिकारियों को अवगत कराते हुए पूरा विवरण जल्द से जल्द उपलब्ध कराने को कहा है।

 

images(95)

 

“विश्वविद्यालय से सम्बद्ध सभी महाविद्यालयों में अब विद्यार्थियों की उपस्थिति बॉयोमेट्रिक सिस्टम से होगी। इससे हाजिरी की वास्तविक गणना कर उन्हें छात्रवृत्ति व शुल्क प्रतिपूर्ति का लाभ दिया जाएगा।”

 

– राकेश, कुलसचिव, सिद्धार्थ विश्वविद्यालय, कपिलवस्तु, सिद्धार्थनगर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.