December 7, 2021

Such Ke Sath

सच के साथ

सॉफ्ट पावर बनने की रेस में भारत को करारा झटका, छह स्थान फिसला, दुनिया का सर्वश्रेष्‍ठ देश बना जर्मनी; पाकिस्तान का नाम लिस्ट में कही नही

दुनियाभर के पर्यटकों का पसंदीदा ठिकाना बनने का सपना देख रहे भारत को मायूसी हाथ लगी है. भारत 60 देशों के इंडेक्‍स में 40वें और चीन 31वें स्‍थान पर है.

 

नई दिल्ली|India Soft Power Ranking Fell:दुनियाभर के पर्यटकों का पसंदीदा ठिकाना बनने का सपना देख रहे भारत को मायूसी हाथ लगी है.   खबर है कि अंतरराष्‍ट्रीय सॉफ्ट पावर के मामले में भारत छह पायदान फिसल गया है. जर्मनी लगातार पांचवें साल दुनिया का सर्वश्रेष्‍ठ देश (नंबर वन ) बना हुआ है.  भारत के धुर विरोधी माने जाने वाले चीन ने चार स्‍थान की छलांग लगाई है.

 

अमेरिका को दो स्‍थान की बढ़त मिली है

डोनाल्‍ड ट्रंप के राष्‍ट्रपति पद से हटने के बाद अमेरिका को दो स्‍थान की बढ़त मिली है. जान लें कि भारत 60 देशों के इंडेक्‍स में 40वें और चीन 31वें स्‍थान पर है.  जानकारी के अनुसार  हर साल नेशन ब्रांड इंडेक्‍स के माध्यम से  प्रशासन, मित्रतापूर्ण व्‍यवहार, संस्‍कृति और जीवन की गुणवत्‍ता के आधार आदि 6 मानकों के आधार पर 60 देशों का मूल्‍यांकन किया जाता है,

इस साल की रैकिंग में जर्मनी को लगातार 5वीं बार दुनिया का सर्वश्रेष्‍ठ देश चुना गया है.  साथ ही जर्मनी ने पहले की तुलना में अपनी रेंकिंग में भी सुधार किया है.  ब्रिटेन की बात करें तो इस रेंकिंग में उसे करारा झटका लगा है.

 

जर्मनी के बाद कनाडा, जापान, इटली और ब्रिटेन का नंबर

ब्रिटेन ताजा रैंकिंग में दूसरे स्‍थान से फिसल कर 5वें स्‍थान पर पहुंच गया है. जानकारों के अनुसार ब्रिटेन पर्यटकों के स्‍वागत से परहेज और पर्यावरण संरक्षण नहीं कर पाने की वजह से पिछड़ गया है. रैंकिंग में जर्मनी के बाद कनाडा, जापान, इटली और ब्रिटेन का नंबर है.  इस सर्वे को ब्रिटेन के राजनीति विज्ञानी सिमोन अन्‍होल्‍ट और सर्वे करानी संस्‍था इप्‍सोस ने कराया था. सर्वे के अनुसार जर्मनी को अपने प्रॉडक्‍ट को लेकर लोगों के अच्‍छे रुख की वजह से फायदा मिला है. इसके अलावा सरकार गरीबी से अच्‍छे से लड़ रही है.

 

कनाडा दूसरे स्‍थान पर पहुंच गया है

कनाडा इस सूची में दूसरे स्‍थान पर पहुंच गया है. 2020 में यह तीसरे स्‍थान पर था. कनाडा की आव्रजन नीतियों और सुशासन की प्रशंसा हुई है.  लोगों ने कनाडा की संस्‍कृति और दोस्‍ताना व्‍यवहार को लेकर उसकी जमकर सराहना की है.  इपसोस संस्‍था ने कहा है कि विभिन्‍न देशों की रैंकिंग में गिरावट सुशासन, पर्यटन, आव्रजन और निवेश में आयी कमी के कारण है.

 

 

भारत 40वें स्थान पर !

 

जबकि भारत की अगर बात करें तो नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत छह पायदान नीचे फिसल गया है और अब भारत रैंकिंग में 40वें पायदान पर है।

 

इपसोस संस्‍था साल 2008 के बाद से हर साल, एक ब्रिटिश राजनीतिक वैज्ञानिक साइमन एनहोल्ट और पोलस्टर इप्सोस देशों के “राष्ट्र ब्रांडों” का आकलन करता है, ने कहा कि विभिन्‍न देशों की रैंकिंग में गिरावट सुशासन, पर्यटन, इमीग्रेशन और निवेश में आई कमी की वजह से है।

 

हालांकि चीन की रैंकिंग भारत से बेहतर है और सर्वेश्रेष्ठ देशों की लिस्ट में 31वें पायदान पर है। यह बता दें की चीन ने अपनी रैंकिंग में चार अंकों का सुधार किया है, चीन पिछले साल इस लिस्ट में 35वें पायदान पर रहा था।

 

60 देशों की रैंकिंग !

 

हर साल नेशन ब्रांड्स इंडेक्स देश के शासन, मित्रता, संस्कृति और जीवन की गुणवत्ता सहित छह अलग-अलग पैमानों पर 60 देशों की रैंकिंग जारी करता है। बेहतरीन उत्पाद और ग़रीबी से लड़ने के सकारात्मक कदमों की वजह से जर्मनी के लोगों की प्रतिष्ठा में इज़ाफा हुआ है और इस वजह से उसकी रैंकिंग भी सुधरी।

 

इनके अलावा इस साल टोक्यो ओलंपिक में जापान 9वें स्थान पर रहा था जो एक शानदार प्रदर्शन है और इसके लिए जापान को ज़्यादा अंक भी मिले हैं। हालांकि कनाडा 2020 में तीसरे स्थान पर रहा था जिसकी रैंकिंग और बेहतर हुई है और यह दूसरे स्थान पर पहुंच गया।

 

टॉप 10 देश

 

इंटरनेशनल सॉफ्ट पॉवर के सर्वे टॉप दस देशों की बात करें तो जर्मनी पहले नंबर पर तो कनाडा दूसरे स्थान पर है, जबकि जापान तीसरे नंबर पर तो इटली चौथे और यूनाइटेड किंगडम पांचवे स्थान पर है, जबकि फ्रांस छठवें, स्विटडजरलैंड सातवें, अमेरिका आठवें, स्वीडन 9वें, ऑस्ट्रेलिया 10वें स्थान पर है। इस लिस्ट में रूस को 27वीं, ब्राजील को 28वीं, ताइवान को 33वीं, तुर्की को 38वीं, इंडोनेशिया को 43वीं रैंकिंग मिली है।

 

जबकि इज़रायल इस लिस्ट में 47वें स्थान पर है और फिलिस्तीन 60वें स्थान पर है। 60 देशों की इस रैंकिंग में पाकिस्तान को जगह नहीं मिली है।

3 thoughts on “सॉफ्ट पावर बनने की रेस में भारत को करारा झटका, छह स्थान फिसला, दुनिया का सर्वश्रेष्‍ठ देश बना जर्मनी; पाकिस्तान का नाम लिस्ट में कही नही

  1. I’ve been surfing online greater than three hours today,
    but I by no means found any interesting article
    like yours. It’s pretty worth enough for me. In my opinion, if all webmasters and bloggers made excellent content material as you did, the internet might be much more helpful than ever
    before.

  2. My spouse and I stumbled over here by a different web address and thought I might
    check things out. I like what I see so i am just following
    you. Look forward to exploring your web page for a second time.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

CCC Online Test 2021 CCC Practice Test Hindi Python Programming Tutorials Best Computer Training Institute in Prayagraj (Allahabad) Best Java Training Institute in Prayagraj (Allahabad) Best Python Training Institute in Prayagraj (Allahabad) O Level NIELIT Study material and Quiz Bank SSC Railway TET UPTET Question Bank career counselling in allahabad Sarkari Naukari Notification Best Website and Software Company in Allahabad Website development Company in Allahabad
Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Webinfomax IT Solutions by .