January 20, 2021

Such Ke Sath

सच के साथ – समाचार

हाउडी मोदी LIVE / ह्यूस्टन में मोदी का संबोधन शुरू, मंच पर अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रम्प साथ मौजूद

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र माेदी के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प हाउडी मोदी कार्यक्रम में हिस्सा लेने ह्यूस्टन केएनआरजी स्टेडियम पहुंचे। भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने स्टेजियम में ट्रम्प का स्वागत किया।अब से कुछ देर बाद दोनों नेता भारतीय समुदाय के 50 हजार लोगों को संबोधित करेंगे। मोदी का स्वागत करने के लिए कई अमेरिकी सांसद स्टेज परही मौजूद रहे। स्टेडियम लोगों सेखचाखचभरा है। ऐसा पहली बार होगाजब कोई अमेरिकी राष्ट्रपति ऐसे कार्यक्रम में शामिल होंगे, जिसे दूसरे देश के प्रधानमंत्री संबोधित कर रहे हैं। ट्रम्प इस दौरान 30 मिनट तक भारत के साथसंबंधों पर बोल सकते हैं।

 

ह्यूस्टन में जबरदस्त भीड़ होगी- ट्रम्प
ट्रम्प से ह्यूस्टन रवाना होने से पहले डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा- इस मेगा इवेंट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अच्छा वक्त गुजरेगा। हम ह्यूस्टन रवाना हो रहेहैं। यहां एक बड़े और बेहतरीन स्टेडियम में हम होंगे, जो लोगों से भरा होगा। मोदी ने मुझसे यहां आने के लिए पूछा था और मैंने यह आमंत्रण स्वीकार किया। हम वाकई अच्छा वक्त गुजारेंगे। मैंने सुना है कि स्टेडियम में जबरदस्त भीड़ होगी।

 
कार्यक्रम का आयोजन टेक्सास इंडिया फोरम ने किया है। कार्यक्रम भारतीय समयानुसार रात 8:30 बजेशुरू हो गया।इससे पहले 400 से सांस्कृतिक कलाकारों ने 90 मिनट के इंटरटेनमेंट शो ‘वूवन’ मेंप्रस्तुति दी। इसमें भारतीय-अमेरिकी समुदाय के लोगों के अनुभव को भी बायोग्राफिकल वीडियो क्लिप्स के जरिए दिखाया गया।


मतभेद के बावजूद भारत-अमेरिका साथ:-
भाजपा के विदेश विभाग के प्रभारी विजय चौथाईवाले के मुताबिक, भारत का अमेरिका से कुछ चीजों में विवाद रहा है, जैसे ट्रेड के मामले में टैरिफ को लेकर कुछ मतभेद हैं। भारत के रूस से हथियार खरीदने को लेकर भी कुछ मनमुटाव हैं। इन सबसे ऊपर उठकर ट्रम्प का मोदी के कार्यक्रम में आना दुनिया को यह संदेश देगा कि कुछ मामलों में मतभेद हो सकते हैं। लेकिन, इससे भारत-अमेरिका की दोस्ती में कोई फर्क नहीं पड़ने वाला और दोनों देश हर क्षेत्र में एक-दूसरे के साथ खड़े हैं।
60 से ज्यादा डेमोक्रेट्स और रिपब्लिकन्स कार्यक्रम में आएंगे

 
डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन पार्टी के 60 से ज्यादा बड़े नेता इस कार्यक्रम में आएंगे। इसमें लॉ मेकर, कांग्रेसमैन और गवर्नर शामिल होंगे। चौथाईवाले बताते हैं कि यहां के भारतीय समुदाय का झुकाव दोनों पार्टियों की तरफ है। ट्रम्प को अमेरिकी राष्ट्रपति होने के नाते हमने न्योता भेजा। हमने डेमोक्रेट्स और रिपब्लिकन, दोनों ही पार्टियों के कई कांग्रेसमैन को आमंत्रित किया है।

 

कश्मीर पर हुआ प्रदर्शन:-
ह्यूस्टन में रहने वाले कुछ लोगों ने दावा किया है कि मोदी के कार्यक्रम के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने कुछ खालिस्तानी और नकली कश्मीरी समूह बनाकर आ सकते हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कुछ पाकिस्तान समर्थकों ने वॉट्सऐप, फेसबुक और ट्विटर के जरिए कार्यक्रम को लेकर नफरत भरे मैसेज वायरल करने शुरू कर दिए हैं।

 
भारतीय समुदाय के मुताबिक, वहां कुछ लोग खुद को कश्मीर का बताकर हाउडी मोदी इवेंट का विरोध कर रहे हैं। जबकि वे असलियत में कश्मीर के मूल निवासी नहीं हैं। वे कश्मीर की भाषा तक नहीं बोलते। यह समूह पाकिस्तान के कुछ प्रतिनिधियों का है, जो दुनिया के सामने झूठ पेश करना चाहते हैं।


संयुक्त राष्ट्र महासभा में भी हो सकता है विरोध प्रदर्शन
बताया गया है कि ये समूह ह्यूस्टन के बाद न्यूयाॅर्क में भी मोदी के विरोध के लिए पहुंच सकते हैं। यहां संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक होनी है। न्यूयॉर्क सिटी पुलिस के मुताबिक, मोदी-विरोधी रैली के लिए तीन समूहों ने परमिशन मांगी है। इनमें पाकिस्तान के समर्थन वाला एक संस्थान भी शामिल है। पुलिस के मुताबिक, इन प्रदर्शनों में 7 हजार लोग जुट सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.