June 27, 2022

Such Ke Sath

सच के साथ

हार्ट अटैक आने पर तुरंत करें ये काम, बच जाएगी रोगी की जान

बदलते लाइफस्टाइल और गलत खान-पान के कारण लोगों में दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ता जा रहा है। इसके कारण बड़ों से लेकर युवाओं में भी हार्ट अटैक का खतरा बढ़ रहा है। डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल और थायराइड के मरीजों को दिल के दौरे का खतरा सबसे ज्यादा होता है। अगर व्यक्ति अचानक हार्ट अटैक आ जाएं तो किसी को समझ में नहीं आता कि क्या करें। हार्ट अटैक के लक्षण दिखने पर तुरंत इसका उपचार न किया जाए तो रोगी की जान भी जा सकती है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि किसी व्यक्ति को अगर अचानक हार्ट अटैक आ तो आपको क्या करना चाहिए, जिससे रोगी की जान बच जाए।

हार्ट अटैक के लक्षण
शुरूआत में उल्टी आना
सीने में तेज दर्द
चक्कर आना
हाथों और उंगलियों
कंधें, गर्दन और पीठ दर्द
अशांत मन और बेचैनी
सांस लेने में दिक्कत
अधिक पसीना आना
कमजोरी महसूस होना
तनाव और घबराहट

डायबिटीज के मरीजों में कभी-कभी यह लक्षण दिखाई नहीं देते। इस तरह के मरीजों में बिना किसी लक्षण या दर्द के ही Silent Heart Attack पड़ता है।

 

Allnews_bigcfb7095c-3_24-01-2017121842

 

हार्ट अटैक आने पर करें ये काम
1. हार्ट अटैक आने पर सबसे पहले तो मरीज के टाइट कपड़ो को खोलकर उन्हें समतल जगहें पर लिटा दें। मरीज के सिर को नीचे की तरफ करके पैर थोड़ा ऊपर की ओर उठाकर मरीज को लिटाएं। इससे पैरों के ब्लड की सप्लाई हार्ट की ओर होगी।

2. अगर मरीज को उल्टी आ रही हो तो उसका मुंह एक तरफ मोड़कर खोल दें ताकि उसका दम न घुटे।

3. मरीज की नब्ज और सांस चेक करें। अगर नब्ज नहीं चल रही है तो हॉस्पिटल पहुंचने तक सी.पी.आर. करें। इसके करने के लिए मरीज को कमर के बल लिटाकर अपनी हथेलियों को मरीज के सीने के बीच में रखकर हाथ को नीचे की ओर दबाएं। प्रति मिनट कम से कम सौ बार ऐसा करें।

images(305)
4. अक्सर हार्ट अटैक आने पर मरीज को सांस लेने पर तकलीफ होती हैं। ऐसे में आप मरीज की नाक को उंगलियों से दबाकर अपने मुंह से उन्हें धीरे-धीरे सांस दें। 2-3 मिनट तक ऐसा करने से मरीज के फेफड़ों में हवा भर जाएंगी और नाक के नथुने दबाने से मुंह से दी जा रही सांस सीधे फेफड़ों तक पहुंच जाएगी।

5. अगर घर में ऐस्पिरिन है तो मरीज को उसे चबाने के लिए दें। इसके अलावा उन्हें गहरी और लंबी-लंबी सांस लेते रहें ताकि फेफड़ों में ऑक्सीजन की कमी न हो।

हार्ट अटैक से बचने के घरेलू उपाय
1. रोजाना अपनी डाइट में ग्रीन टी, अदरक का रस, राइस ब्रान ऑयल और स्वीट कॉर्न का सेवन करने से भी आप हार्ट अटैक के खतरे से बच सकते है।

2. हार्ट अटैक के खतरे से बचने के लिए रोजाना लौकी की सब्जी या जूस का सेवन करें। आप चाहें तो इसे कच्चा भी खा सकते हैं। यह दिल की बीमारियों के लिए फायदेमंद होता है।

3. मछली ना केवल आंखों के लिए अच्छी है बल्कि यह कई तरह की हार्ट प्रॉब्लम्स को भी दूर करती है। इसलिए हफ्ते में एक बार मछली का सेवन जरूर करें।

4. तुलसी और पुदीना का रस निकालकर उसमें हल्का-सा नमक मिलाएं। इसका रोजाना सेवन आपको दिल की बीमारियों और हार्ट अटैक के खतरे से बचाएगा।

 

ये भी पढ़ें 👇

दिल का दौरा पड़ने पर इस चीज को मुंह में डाल कर बचाएं रोगी की जान, वैज्ञानिकों ने खुद की पुष्टि

दिल का दौरा पड़ने पर इस चीज को मुंह में डाल कर बचाएं रोगी की जान, वैज्ञानिकों ने खुद की पुष्टि

बिजली का झटका या करंट लगने पर घबराएँ नहीं तुरंत इन उपायों को करके बचाई जा सकती है जान !

कूड़ावान न हुए तो क्या हुए…

“किस्मत का लिखा कोई नही मिटा सकता”

गीता के 18 अध्याय में छिपा हुआ है ये संदेश, अपनाने से बदल जाती है व्यक्ति की जिंदगी!

भारत में रहने वाला हर कोई भारतीय है चाहे वो हिन्दू हो या मुसलमान, ये बातें हम सभी को समझने चाहिए…

 

3 thoughts on “हार्ट अटैक आने पर तुरंत करें ये काम, बच जाएगी रोगी की जान

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.