January 17, 2021

Such Ke Sath

सच के साथ – समाचार

हुंडई ने पेश की नई इलेक्ट्रिक कार Mistra, सिंगल चार्ज में चलेगी 520km, पेट्रोल और डीजल इंजन का भी दिया है विकल्प

Hyundai Mistra:दक्षिण कोरिया की वाहन निर्माता कंपनी Hyundai (ह्यूंदै) ने आगामी इलेक्ट्रिक कार से पर्दा उठा दिया है। दरअसल, कंपनी ने अपनी इलेक्ट्रिक कार  Mistra (मिस्ट्रा) के नए-जेनरेशन की झलक दिखलाई है। जो एक कॉम्पैक्ट सेडान कार है। कंपनी ने इसे चीन में आयोहिजत 2020 गुआंगजौ मोटर शो में पेश किया है। 

 दुनिया भर में फैले कोरोना वायरस के चलते इस साल कई ऑटो शो को रद्द कर दिया गया था। लेकिन वर्तमान में चीन में 2020 गुआंगज़ौ मोटर शो चल रहा है। जिसमें कई अंतरराष्ट्रीय वाहन निर्माता कंपनियों ने हिस्सा लिया है। इसी क्रम में हुंडई भी ऑटो शो का एक हिस्सा है, और कंपनी ने अपनी इलेक्ट्रिक कार मिस्ट्रा के नए-जेनरेशन का खुलासा किया है। जो एक कॉम्पैक्ट सेडान कार है, और खास तौर पर चीन के बााजर के लिए तैयार की गई है।

सिंगल चार्ज में चलेगी 520km:  हुंडइ की इस मिस्ट्रा सेडान को लेकर चर्चा इसलिए हैं, क्योंकि यह कार 1.8-लीटर गैसोलीन इंजन के साथ 1.5 लीटर का पेट्रोल इंजन और पूरी तरह से इलेक्ट्रिक वैरिएंट में मौजूद है। मिस्ट्रा का इलेक्ट्रिक वैरिएंट एक बार फुल चार्ज करने पर 520 किमी तक की रेंज देने में सक्षम है। वहीं इसमें 56.5 kWh की बैटरी का प्रयोग किया गया है,जो फ्रंट व्हील ड्राइव है, और 188 PS की पावर के साथ 229 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है।

2013 से चीनी बाजार में मौजूद: मिस्ट्रा का पहला जेनरेशन मॉडल 2013 में लॉन्च किया गया था, जिसके बाद इसे 2017 में एक मिड-लाइफ रिफ्रेश मिला। बताते चलें कि इस सेडान का दूसरा-जीन मॉडल जो फिलहाल पेश किया गया है, उसे कंपनी अगले साल की शुरुआत में लॉन्च कर सकती है। वहीं बतौर डिजाइन इस कॉम्पैट सेडान में हुंडई कारों की Sensuous Sportiness डिजाइन भाषा का प्रयोग दिखाई देता है। हालांकि देखने में यह फ्रंट से 2020 हुंडई क्रेटा के समान लगती है।

भारत में कंपनी की हालिया लॉन्च: हाल ही में हुंडई ने अपनी नई आई20 को लॉन्च किया है, जिसे महज 20 दिन के भीतर 20,000 यूनिट्स की बुकिंग मिल चुकी है। नई i20 को मिल रहे जबरदस्त रिस्पॉन्स के पीछे इसका बेहरीन डिजाइन और हाईटेक फीचर्स एक बड़ी वजह है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.