January 27, 2021

Such Ke Sath

सच के साथ – समाचार

हैदराबाद निकाय चुनाव में AIMIM तीसरे नंबर पर पहुंची,BJP का शानदार प्रदर्शन

निगर निकाय चुनाव में बीजेपी के शानदार प्रदर्शन पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए मजलिस के नेता ने कहा, “हम भाजपा को लोकतांत्रिक तरीके से लड़ेंगे. हमें भरोसा है कि तेलंगाना के लोग राज्य में अपने पदचिन्हों का विस्तार करने से भाजपा को रोकेंगे.” 

नई दिल्ली |ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (Greater Hyderabad Municipal Corporation) यानी GHMC चुनाव 2020 के नतीजों ने भले ही टीआरएस और एआईएमआईएम गठबंधन को वापस निगम की सत्ता में काबिज रखा है, लेकिन इन परिणामों को दोनों ही दलों लिए आने वाले विधानसभा चुनाव से जुड़ी एक कड़ी चेतावनी माना जा सकता है. 150 सीटों पर बैलेट पेपर से हुई वोटिंग के नतीजे शुक्रवार रात तक आए. तेलंगाना राज्य निर्वाचन आयोग की वेबसाइट के अनुसार खबर लिखे जाने तक 149 सीटों आंकड़ों में टीआरएस 55, बीजेपी 48 और ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) 44 सीटों पर जीत दर्ज कर चुकी है. जबकि कांग्रेस को 2 सीटें मिली हैं. 

AIMIM अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी हैदराबाद में कहा, “हमने हैदराबाद ग्रेटर हैदराबाद म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन (जीएचएमसी) चुनाव में 44 सीटों पर जीत हासिल की है. मैंने सभी नवनिर्वाचित नगरसेवकों से बात की है और उन्हें कल से ही अपना काम शुरू करने के लिए कहा है.”

बता दें कि हैदराबाद नगर निकाय का पिछला चुनाव फरवरी, 2016 में हुआ था. उस वक्त सत्तारूढ़ TRS को 99 सीटें, AIMIM को 44 और BJP को 4 सीटें मिली थी. कांग्रेस ने दो और तेलुगु देशम पार्टी ने एक सीट पर जीत हासिल की थी. यानि पिछले चुनाव की तुलना में कांग्रेस और ओवैसी की पार्टी का प्रदर्शन वैसा ही रहा है. दोनों ही दलों को ना नकुसान हुआ ना फायदा. इस बार नुकसान टीआरएस को हुआ है. बीजेपी ने उसी के वोटबैंक में सेंधमारी की है.

निगर निकाय चुनाव में बीजेपी के शानदार प्रदर्शन पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए मजलिस के नेता ने कहा, “हम भाजपा को लोकतांत्रिक तरीके से लड़ेंगे. हमें भरोसा है कि तेलंगाना के लोग राज्य में अपने पदचिन्हों का विस्तार करने से भाजपा को रोकेंगे.” 

राज्य की सत्ता धारी टीआरएस के खराब प्रदर्शन पर बोलते हुए ओवैसी ने कहा कि केसीआर को नतीजों को समीक्षा करनी चाहिए. एएनआई से बात करते हुए ओवैसी ने कहा, “तेलंगाना में TRSएक दुर्जेय राजनीतिक पार्टी है.  यह तेलंगाना की क्षेत्रीय भावना का प्रतिनिधित्व करती है. मुझे यकीन है कि के.चंद्रशेखर राव इन चुनावों में पार्टी के प्रदर्शन की समीक्षा करेंगे.”

ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम के चुनाव में ऐतिहासिक प्रदर्शन करने के बाद बीजेपी में जश्न का माहौल है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चुनाव में जमकर प्रचार किया था. उन्होंने हैदराबाद का नाम ‘भाग्यनगर’ करने की बात भी कही थी. अब चुनाव के नतीजों के बाद उन्होंने कहा कि भाग्यनगर का भाग्योदय शुरू हो रहा है. 

योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट किया कि भाग्यनगर का भाग्योदय प्रारंभ हो रहा है. हैदराबाद के निकाय चुनावों में बीजेपी और प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व पर अभूतपूर्व विश्वास जताने के लिए भाग्यनगर की जनता का कोटि-कोटि धन्यवाद.

जेपी नड्डा ने कहा कि जब चुनाव चल रहे थे तो मुझे उलाहना दी गई थी कि गली के चुनाव में बीजेपी का राष्ट्रीय अध्यक्ष आया है और उस समय भी हमने कहा था कि ये एक तरीके से हैदराबाद की जनता का निरादर है.

वहीं, बीजेपी सांसद भूपेंद्र यादव ने कहा कि हैदराबाद की जनता ने गुड गवर्नेंस की राजनीति को बढ़ाने के लिए बीजेपी को वोट दिया है. पार्टी अध्यक्ष जे पी नड्डा और यूपी सीएम ने मैदान में उतरकर लोगों का उत्साह बढ़ाने का काम किया. ये चुनाव पूरे भारत में बीजेपी के विस्तार को दर्शाता है. 

भाजपा का शानदार प्रदर्शन
चुनाव परिणाम में भाजपा टीआरएस की मुख्य प्रतिद्वंद्वी के तौर पर उभरी है, हालांकि राज्य में सत्तारूढ़ पार्टी, टीआरएस अपने प्रतिद्वंद्वियों से अब भी आगे है और भगवा पार्टी को अच्छी खासी संख्या में मिली सीटों से अगले विधानसभा चुनाव से पहले पार्टी के कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ेगा।

2016 के जीएचएमसी चुनाव में तेलुगू देशम पार्टी के साथ गठबंधन कर चार सीटें हासिल करने के बाद इस बार अपने बूते ही इसमें 10 गुना की छलांग लगाई है। भाजपा के बेहतरीन प्रदर्शन पर पार्टी के प्रदेश प्रमुख बी संजय कुमार ने कहा कि यह एक ‘भगवा हमला’ है जिसमें मतदाताओं ने भाजपा के पक्ष में विश्वास जताया है और टीआरएस के खिलाफ वोट दिया।

भाजपा ने 2019 के लोकसभा चुनाव में राज्य में चार सीटें जीती थी और फिर दुब्बक विधानसभा उपचुनाव में उसने सत्तारूढ़ दल को शिकस्त दी थी। भाजपा ने 2023 के विधानसभा चुनाव में अपनी संभावना मजबूत करने के लक्ष्य से जीएचएमसी चुनाव में जीत हासिल करने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को चुनाव प्रचार के लिए उतारा था।

कांग्रेस को दो सीट, प्रदेश अध्यक्ष का इस्तीफा
कांग्रेस को इस चुनाव में सिर्फ दो सीटें मिलीं हैं। इसके बाद प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एन उत्तम कुमार रेड्डी ने इस्तीफा दे दिया। उन्होंने पार्टी आलाकमान से नए अध्यक्ष की नियुक्ति के लिए कहा है।

विकास की राजनीति की जीत: शाह
तेलंगाना की जनता को आभार। जनता ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विकास की राजनीति पर भरोसा जताया। भाजपा के शानदार प्रदर्शन के लिए पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा को बधाई।
– अमित शाह, केंद्रीय गृहमंत्री

नतीजे ऐतिहासिक वंशवाद खारिज : नड्डा
हैदराबाद में भाजपा की ऐतिहासिक जीत है। देश की जनता ने केवल और केवल विकास के एजेंडे को अपना समर्थन दिया है और वंशवाद व तुष्टीकरण की राजनीति को नकार दिया है। तेलंगाना में भाजपा टीआरएस का एकमात्र विकल्प है।
– जेपी नड्डा, भाजपा अध्यक्ष

नतीजे उम्मीद के मुताबिक नहीं : राव
नतीजे उम्मीदों के मुताबिक नहीं है। हमारी 20-25 सीटें कम आई हैं। पार्टी को निराश नहीं होना चाहिए। ग्रेटर हैदराबाद ने हमें सबसे बड़ी पार्टी बनाया है।
– केटी रामाराव, कार्यकारी अध्यक्ष टीआरएस

डेमोक्रेटिक स्ट्राइक हो गई : ओवैसी
मेरे अंगना में उनका काम ही नहीं… भाजपा ने कहा था कि पुराने शहर में सर्जिकल स्ट्राइक करेंगे, हमने कहा डेमोक्रेटिक स्ट्राइक करेंगे और वो हो गई।
– असदुद्दीन ओवैसी, अध्यक्ष एआईएमआईएम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.