June 29, 2022

Such Ke Sath

सच के साथ

10 अटेंप्ट, 6 मेन्स, 4 इंटरव्यू देकर भी नहीं निकला UPSC! शख्स का ट्विटर पर छलका दर्द तो लोगों ने बढ़ाया हौसला

New Delhi 31 मई:UPSC परीक्षा का रिजल्ट घोषित (UPSC CSE final results declared) हो गया है और इस बार लड़कियों ने पहले तीन स्थान हासिल कर लड़कियों का नाम रोशन कर दिया है. पहले स्थान पर श्रुति शर्मा (Shruti Sharma) रहीं तो दूसरे पर अंकिता अग्रवाल (Ankita Agrawal) और तीसरा स्थान गामिनी सिंगला (Gamini Singla) ने हासिल किया है. एक ओर जहां सफल प्रतिभागियों की खुशी का ठिकाना नहीं है तो दूसरी ओर कई ऐसे भी लोग हैं जिन्होंने कड़ी मेहनत तो की मगर वो सफल नहीं हो पाए. इन्हीं में से एक प्रतिभागी ने ट्विटर पर अपना दर्द बयां किया तो उसका मनोबल बढ़ाने (UPSC aspirant share disappointment on twitter) के लिए अन्य लोग चले आए.

देश में ऐसे लाखों-करोड़ों लोग हैं, जो आईएएस अधिकारी (IAS Officer) बनने का सपना देखते हैं, लेकिन यह इतना आसान नहीं है. यह देश की सबसे कठिन परीक्षा है, जिसे पास करने में छात्रों के पसीने छूट जाते हैं. छात्र सालों-साल तैयारी करते रहते हैं, पढ़ाई में दिन-रात एक कर देते हैं, तब जाकर कहीं यूपीएससी में सेलेक्शन हो पाता है. वहीं, ऐसे भी लोग होते हैं, जो शिद्दत से मेहनत तो करते हैं, लेकिन उनका सेलेक्शन नहीं हो पाता. हर साल उन्हें बस निराशा ही हाथ लगती है. ऐसे ही एक प्रतिभागी ने ट्विटर पर अपना दर्द बयां किया तो लोग उसका मनोबल बढ़ाने में जुट गए. दरअसल, यूपीएससी सिविल सेवा 2021 का फाइनल रिजल्ट (UPSC Civil Services Final Result 2021) आज घोषित किया गया है, जिसमें टॉप-3 में लड़कियों ने अपना झंडा गाड़ा है.

 

यूपीएससी जैसी कठिन परीक्षा का रिजल्ट सामने आते ही किसी के चेहरे खिल उठते हैं तो किसी को निराशा हाथ लगती है। सफल कहानियों के बीच एक UPSC कैंडिडेट का ट्वीट जमकर वायरल हो रहा है, जो सोशल मीडिया पर लोगों का ध्यान आकर्षित कर रहा है। इस ट्वीट पर IAS अधिकारी भी अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं।

यूपीएससी में जहां सफल प्रतिभागियों की खुशी का ठिकाना नहीं है, वहीं दूसरी तरफ ऐसे कई लोग भी हैं जिन्होंने कड़ी मेहनत की पर इस परीक्षा में सफल नहीं पो पाए। कैंडिडेट कुनाल विरुलकर ने अपना दर्द बयां किया है। उनके च्वीट पर तमाम यूजर्स ने प्रतिक्रिया दी है। कई यूजर्स ने उनका मनोबल बढ़ाया है।

 

 

कुनाल ने बताया कि कैसे काफी कोशिशों के बाद भी सिविल सर्विस एग्जाम पास नहीं कर पाए। उन्होंने लिखा कि- 10 अटेंप्ट, 6 मेन्स, 4 इंटरव्यू.. फिर भी यूपीएससी में चयन नहीं हो सका। ना जाने किस्मत में क्या लिखा है? कुनाल के इस ट्वीट पर आईएएस अधिकारी जितिन यादव ने लिखा कि- कुनाल, आप एक आत्मविश्वासी व्यक्ति हैं। आपके लिए इससे बेहतर कुछ लिखा गया है। बेजोड़ क्षमता और दृढ़ता आपके पास है। आईपीएस दीपांशु काबरा ने कहाकि- चिंता मत करो, आपके भाग्य में कुछ और है, आप जीवन में जरूर सफल होंगे। एक यूजर ने लिखा कि- कोशिश करते रहिए, कभी हार मत मानिए…सफलता मिलेगी एक दिन..

 

वैसे ये सिर्फ कुनाल की नहीं बल्कि ऐसे कई प्रतिभागी हैं जो इस परीक्षा में लाख कोशिश के बाद भी सफल नहीं पो पाए। जो अपनी क्षमता के अनुसार जीतोड़ मेहनत किए। ऐसे में उनके हाथ मायूसी लगना लाजमी है। पीएम मोदी ने भी ट्वीट कर हर प्रतिभागी को बधाई दी है। कई यूजर्स ने पीएम मोदी के ट्वीट को शेयर कर उनका मनोबल बढ़ाया। पीएम मोदी ने उन प्रतिभागियों का मनोबल बढ़ाया जो सिलेक्ट नहीं हो पाए।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may have missed

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.