बैंकिंग

एटीएम क्या है? एटीएम से पैसे कैसे निकालें;

डिजिटल होती इस दुनिया में एटीएम का महत्व बहुत बढ़ गया है. इसके प्रयोग से बैंकिंग पहले से अधिक आसान हो गयी है. इसकी सहायता से किसी भी समय एक एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं या बैंक के ई कार्नर में जा कर अपने अकाउंट में पैसा जमा भी कर सकते हैं. इस तरह बिना लाइन में खड़े हुए ही बैंक के महत्वपूर्ण कामों को निपटाया जा सकता है. इस समय चलने वाले सभी सरकारी तथा ग़ैर सरकारी बैंक अपने ग्राहकों को एटीएम की सुविधा प्रदान कर रहे है. इसके लिए बैंक सालाना तौर पर कुछ अतिरिक्त शुल्क भी काटता है. अतः कुछ शुल्क देकर एटीएम की सुविधा लेना तात्कालिक समय में एक समझदारी का काम है.

 

एटीएम क्या है? (ATM Meaning and full form)

एटीएम एक मशीन है, जिसका पूरा नाम ऑटोमेटेड टेलर मशीन (Automated Teller Machine) है. इसका अविष्कार सन 1960 में ‘जॉन शेफर्ड – बर्रोन द्वारा किया गया था. यह एक ओटोमेटिक बैंकिंग मशीन है, जो ग्राहक को बैंक प्रतिनिधियों की मदद के बिना मूल लेनदेन को पूरा करने की अनुमति देती है. यह दो तरह की मशीन होती है, पहली वह जो ग्राहक को केवल पैसे निकालने और अपने अकाउंट बैलेंस की जानकारी के लिए होती है.

और दूसरी बहुत ही जटिल होती है जो जमा को स्वीकार करती है, क्रेडिट कार्ड भुगतान सुविधा प्रदान करती है और खाता जानकारी की रिपोर्ट देती है. यह एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है, जिसका उपयोग केवल बैंक ग्राहकों द्वारा खाता लेनदेन को प्रोसेस करने के लिए किया जाता है. उपयोगकर्ता अपने खाते को एक विशेष प्रकार के प्लास्टिक कार्ड के माध्यम से एक्सेस करते है, जो चुम्बकीय पट्टी पर उपयोगकर्ता की जानकारी के साथ एनकोड किया जाता है. पट्टी में एक पहचान कोड होता है, जो मॉडेम द्वारा बैंक के केन्द्रीय कंप्यूटर में प्रेषित होता है. उपयोगकर्ता खाते में प्रवेश करने और खाते के लेनदेन की प्रक्रिया करने के लिए एटीएम मशीन में कार्ड को इन्सर्ट करते हैं.

एटीएम कार्ड क्या है? (What Is ATM Card )

वस्तुतः एक एटीएम कार्ड वैसा पेमेंट कार्ड होता है, जो किसी आर्थिक संस्थान द्वारा अपने ग्राहकों के लिए ज़ारी किया जाता है, और जिसका प्रयोग ग्राहक एटीएम मशीन में पैसे निकालने, पैसे जमा करने, अकाउंट स्टेटमेंट पता करने आदि के लिए कर पाते हैं. एटीएम कार्ड मुख्यतः दो तरह के होते हैं, डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड. एटीएम के लिए डेबिट कार्ड का इस्तेमाल अधिक होता है. जिसकी सहायता से आप उपरोक्त कार्यों को कर सकते हैं.

maxresdefault(4)

एटीएम से पैसे कैसे निकालें (How to Withdraw Money from ATM Card)

चूंकि इसकी सुविधा लोगों की बैंकिंग परेशानी को हल करने के लिए शुरू की गयी है, तो इसके प्रयोग की प्रक्रिया बहुत ही आसान बनायी गयी. ताकि अधिक से अधिक लोग इसका लाभ उठा सकें. इसके इस्तेमाल करने की प्रक्रिया का वर्णन नीचे किया जा रहा है,

सबसे पहले अपने आवास के सबसे पास वाले एटीएम को ढूंढ लें. जिस बैंक का कार्ड है, उस बैंक का ही एटीएम हो, तो बेहतर है. वैसे फिलहाल किसी भी एटीएम से किसी भी कार्ड की सहायता से पैसे निकाले जा सकते हैं.
अब अपना एटीएम कार्ड मशीन में डालें. जिस जगह पर एटीएम डालना होता है, वहाँ आम तौर पर हरी लाइट जलती रहती है. एटीएम को मशीन में सीधे तरीके से डालें वरना मशीन रीड नहीं कर पायेगा.
एटीएम रीड करने के बाद मशीन आपको भाषा चयन का विकल्प देगी. एटीएम में मुख्यतः भाषा अंग्रेजी और हिंदी ही चलती हैं. इन दोनों भाषाओँ में से एक अपनी सुविधानुसार चुन लें.
एक बार भाषा चुन लेने पर एटीएम आगे की कार्यवाही के लिए पिन की मांग करता है. ये पिन वही पिन है, जो बैंक द्वारा एटीएम के साथ या इसके सन्दर्भ में आपको दी जाती है.
पिन डालने के बाद आपके सामने एक नया पेज स्क्रीन पर खुल जाएगा. अब आपको अपने अकाउंट के प्रकार का चयन करना होगा. यदि आपका अकाउंट बचत बैंक खाता (Saving Account) है, तो सेविंग अकाउंट चुने और यदि आपका अकाउंट चालू खाता (Current Account) है, तो करंट अकाउंट पर क्लिक करें.
अकाउंट के प्रकार का चयन करने के बाद आपको वो राशि डालनी होगी, जितना आप निकालना चाहते हैं. ध्यान रहे कि विभिन्न बैंक और विभिन्न अकाउंट की पैसे निकालने की सीमा विभिन्न होती है.
एक बार राशि डाल कर ओके कर देने के बाद मशीन से आपकी डाली गयी राशि निकल आएगी. ध्यान रहे कि आपने जो राशि डाली है उससे अधिक राशि आपके अकाउंट में जमा होनी चाहिए.
इस तरह आपका पहला ट्रांजक्शन पूरा हो जाता है, यदि आप पुनः पैसे निकालना चाहते हैं, तो इसका भी विकल्प वहाँ दिया हुआ रहता है.

images(414)
एटीएम की विशेषताएं (ATM Features)

एटीएम कार्ड में काले रग का मैग्नेटिक स्ट्रिप लगा हुआ होता है. इस स्ट्रिप में कार्ड से संलग्न अकाउंट की समस्त जानकारियाँ होती हैं.
एक बार एटीएम कार्ड इसकी मशीन में डालने पर मशीन इसमें निहित सभी डेटा रीड करती है और आगे की कार्यवाही पूरी करती है.
इस मशीन को इलेक्ट्रॉनिक डेटा मशीन कहते हैं.
इसके अलावा चिप आधारित एटीएम भी मौजूद है. ये एटीएम मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले एटीएम कार्ड से अधिक सुरक्षित और महंगे है.
एटीएम से लाभ (ATM Benefits)

तात्कालिक समय में इसकी सुविधा देश की सभी छोटी बड़ी बैंकें दे रही हैं.
यह इस समय में एक बहुत बड़ी सुविधा है. इसकी सहायता से आप किसी भी समय अपने अकाउंट से पैसे निकाल सकते हैं.
एटीएम इस समय शहर में लगभग हर जगह मिल जाता है.
सबसे बड़ी बात ये है, कि इसके इस्तेमाल के लिए एक विशेष पिन का इस्तेमाल होता है, अतः यदि एटीएम खो भी जाए, तो किसी तरह का डर नही रहता, क्योंकि उस पिन के बिना कोई भी पैसा नहीं निकाल सकता है.
एटीएम बहुत तेज़ काम करता है, अतः पैसे निकालने के लिए इंतज़ार नहीं करना पड़ता है.
एटीएम 24 घंटे उपलब्ध रहता है.
एटीएम का इत्तेमल करते समय रखने वाली सावधानियां (ATM Security)

जहाँ एक तरफ एटीएम इस्तेमाल करने के कई लाभ हैं वहीँ कुछ ऐसी बातें भी हैं, जिसे ध्यान में रखना बहुत आवश्यक है.

पैसे निकालते समय इस बात का विशेष ध्यान रखें, आपका पिन कोई और नहीं देख रहा हो.
अपने एटीएम की जानकारियाँ किसी और तक न पहुँचने दें.
एटीएम पिन को समय समय पर बदलते रहें.
एटीएम के लिये बैंक अलग से चार्ज लगाते हैं.
कभी कभी सिस्टम डाउन होने पर एटीएम मशीन काम करना बंद कर सकता है. वैसे में घबराने की बात नहीं होती है.
यदि आप अपना एटीएम पिन भूल जाते हैं, तो पैसा नहीं निकाल पाएंगे, अतः पिन हमेशा ध्यान में रखें.
पैसा निकलते समय सही एटीएम पिन डालें. ग़लत पिन डालने से एटीएम लॉक भी हो सकता है. जिसे पुनः शुरू कराने के लिए अपने बैंक अकाउंट की शाखा में आवेदन देना पड़ता है.
इस तरह से ये स्पष्ट है कि एटीएम कार्ड का प्रयोग करना बहुत आसान है. यदि ज़रा सी सावधानी से इसका प्रयोग किया जाए, तो काफी सुविधाएँ प्राप्त की जा सकती हैं.

आज के समय में डेबिट कार्ड की जरूरत बहुत बड़ी हैं, लेकिन कई बार इसे साथ में रखना असुरक्षित हो जाता हैं या हम इसे साथ ले जाना भूल जाते हैं, लेकिन हमारे पास हमारा स्मार्ट फोन हमेशा होता हैं. जिसकी मदद से हम बिना डेबिट कार्ड के एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं, यह सुविधा 2018 में सामने आई हैं और 2019 में यह सभी जगह लागू कर दी गई।

पढ़ते रहिए👇

https://suchkesath.wordpress.com

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.