देश दुनिया

इंटरनेट आज की आवश्यकता,(Importance, Benefits and Use of internet in daily life )

वर्तमान समय में इंटरनेट एक ऐसा शब्द हैं, जिससे सभी लोग परिचित हैं. इंटरनेट के बिना आज जीवन की कल्पना ही नहीं की जा सकती. तो इंटरनेट को किस प्रकार परिभाषित किया जा सकता हैं ?वर्तमान समय में इंटरनेट एक ऐसा शब्द हैं, जिससे सभी लोग परिचित हैं. इंटरनेट के बिना आज जीवन की कल्पना ही नहीं की जा सकती. तो इंटरनेट को किस प्रकार परिभाषित किया जा सकता हैं ?

इंटरनेट क्या हैं ? [What is Internet?] –

इंटरनेट, सम्पूर्ण विश्व में फैला हुआ एक ऐसा नेटवर्क हैं, जिसके माध्यम से एक कंप्यूटर, विश्व के किसी भी अन्य कंप्यूटर से कनेक्ट हो सकता हैं. यह इंटर कनेक्टेड कंप्यूटर्स का नेटवर्क हैं.
इंटरनेट के अंतर्गत विभिन्न प्रकार की प्रोटोकॉल तकनीकियों का उपयोग किया जाता हैं, जिससे विभिन्न कार्य किये जाते हैं. आज इंटरनेट के उपयोग को देखते हुए यह लगभग सभी शहरों और यहाँ तक की गाँवों में भी इसकी सुविधा उपलब्ध हैं.

IMG_20190204_235647

इंटरनेट आज की आवश्यकता पर लेख

Importance of internet in daily life

इंटरनेट क्रांति [Internet Revolution] -:

जिस प्रकार देश में फसलों का उत्पादन बढ़ाने के लिए ‘हरित क्रांति’ आई थी, दुग्ध उत्पादन के क्षेत्र को बढ़ाने के लिए ‘श्वेत क्रांति’ चलाई गयी, उसी प्रकार इस सदी में जिस प्रकार से इंटरनेट का प्रयोग किया जाता हैं तो ऐसा लगता हैं, मानो वर्तमान समय ‘इंटरनेट क्रांति’ का है क्योंकि इसके क्षेत्र में नित नये आविष्कार और सुविधाएँ जिस गति से आ रही हैं, तो इसका विकास सुदूर क्षेत्रों तक भी हो जाएगा. इसके अलावा 3G और 4G जैसी सुविधाएँ भी इस क्षेत्र में क्रांति का आभास कराती हैं.

इंटरनेट सुविधा की उपलब्धता (Internet service provider in India) -:

इंटरनेट का उपयोग इसके लिए बनाये गये विभिन्न ब्राउज़र्स द्वारा किया जा सकता हैं, जैसे -: विंडोज एक्सप्लोलर, गूगल क्रोम, मोज़िला फायरफॉक्स, आदि.

जो संस्था उपभोक्ताओं को इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध कराती हैं, उसे इंटरनेट सर्विसेज प्रोवाइडर्स [ISP] कहते हैं. भारत में यह सुविधा देने वाली कुछ बड़ी कंपनियां हैं -:

बी.एस.एन.एल.,
वोडाफोन,
एयरटेल,
आईडिया,
एयरसेल.
इंटरनेट के उपयोग और आवश्यकता [Uses & Needs of Internet] -:

आज हम जिस तरफ नज़र डालें, उस ओर हमें इंटरनेट के उपयोग और आवश्यकता अनुभव होती हैं. इस प्रकार इसका महत्व बहुत अधिक हैं, जिन्हें कुछ बिन्दुओं में निम्न प्रकार दर्शाया जा सकता हैं -:

IMG_20190204_235758

शिक्षा के क्षेत्र में आवश्यकता [Uses of Internet in Education] -:
इंटरनेट का शिक्षा के विकास में बहुत योगदान हैं. इसके लिए इसे हम निम्न प्रकार से समझ सकते हैं -:

क्रमांक शिक्षा का क्षेत्र इंटरनेट से प्राप्त सहायता
1. परीक्षा देना GMAT, GRE, SAT, बैंकिंग एग्जाम और विभिन्न एंट्रेंस एग्जाम आजकल ऑनलाइन ही लिए जाते हैं.
2. ट्रेनिंग प्राप्त करना सॉफ्टवेयर, नेटवर्किंग, वेब टेक्नोलॉजी, कंपनी सेक्रेटरी, आदि कोर्सेज के लिए ऑनलाइन ट्रेनिंग की सुविधाएँ इंटरनेट के द्वारा ही उठाई जा सकती हैं.
3. दूरस्थ शिक्षा
[Distance Learning]

विभिन्न विश्वविद्यालयों [यूनिवर्सिटी] द्वारा घर बैठे शिक्षा प्राप्त करने का अवसर आपको इंटरनेट द्वारा ही प्राप्त होता हैं.

चिकित्सा विज्ञान के क्षेत्र में [Internet uses for Medical field] -: इंटरनेट के माध्यम से चिकित्सा क्षेत्र में भी बहुत आसानी हो गयी हैं,

जैसे -:
किसी मरीज का रिकॉर्ड आसानी से मिल जाता हैं और उसके उपचार में सुविधा होती हैं.
हॉस्पिटल का मैनेजमेंट आसान हो जाता हैं.
विदेशों के चिकित्सकों द्वारा घर बैठे कम खर्च में परामर्श प्राप्त करना संभव हो पाया हैं.
नये आविष्कारों में भी मदद मिली हैं, आदि.
विस्तृत रूप से जानकारी प्राप्त करना [Large volume of Information] -: इंटरनेट का उपयोग करके, हम किसी भी विषय के संबंध में विस्तार से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, फिर चाहे वो क्षेत्र शिक्षा, चिकित्सा, तकनीकी अथवा कोई और क्षेत्र क्यों ना हो. इन सभी क्षेत्रों के भूतकालीन और वर्तमान समय की जानकारी आंकड़ों के साथ उपलब्ध करने का सबसे आसान साधन हैं –
इस क्षेत्र में सबसे महत्वपूर्ण कदम हैं – सूचना का अधिकार [RTI एक्ट]. इसमें हमे जानकारी लिखित रूप के साथ – साथ इंटरनेट के माध्यम से भी प्राप्त हो सकती हैं.

खबरों की जानकारी [Information about News] –: संसार के सभी समाचार पत्र, मेग्ज़िन्स और जर्नल्स इंटरनेट पर आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं. आपको जिस भी संबंध में जानकारी चाहिए, वह टाइप कीजिये और आपके सामने वह खबर अथवा वह जर्नल उपलब्ध हो जाएगा.

IMG_20190204_235833
ऑनलाइन अथवा नेट बैंकिंग (Internet online banking) -: यदि आज हमें बैंक का कोई काम हैं, तो उसके लिए हमें बैंक में जाकर लाइन में खड़े रहकर प्रतीक्षा करने की जरुरत नहीं हैं. हमें जरुरत हैं तो बस इस बात की कि हम ऑनलाइन बैंकिंग या नेट बैंकिंग की सुविधा अपने खाते [अकाउंट] में शुरू कराए और फिर इंटरनेट के माध्यम से हमारा बैंक संबंधी कोई भी काम, जैसे -: पैसे जमा करना, फण्ड ट्रान्सफर करना, बिल जमा करना, रिचार्ज करना, आदि घर बैठे आसानी से हो जाएगा.
ई – कॉमर्स (E-Commerce) -: अब तो इंटरनेट का उपयोग बहुत ही बड़े स्तर पर व्यापार व्यवसाय में भी होने लगा हैं. बड़ी – बड़ी कम्पनियाँ अपने विभिन्न देशों में फैले बिज़नेस के फैसले लेने के लिए वीडियो कांफ्रेंसिंग करती हैं. इसकी उपयोगिता और सुविधा को देखते हुए इसे क़ानूनी मान्यता भी प्राप्त हैं. यदि हम कुछ बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियों की बात करें, तो आज इनमें सबसे बड़ी कंपनी हैं – फ्लिपकार्ट, जिसे इसी क्षेत्र की एक दूसरी कंपनी अमेज़न द्वारा कड़ी टक्कर दी जा रही हैं.
एम –कॉमर्स [Mobile Commerce] -: कंप्यूटर पर इंटरनेट का उपयोग तो बहुत पुराना हैं, परन्तु मोबाइल पर इंटरनेट की सुविधाओं की शुरुआत एक या दो दशक पूर्व ही हुई हैं. आज कंप्यूटर भले ही किसी के पास ना हो, परन्तु मोबाइल ना हो, ऐसा संभव नहीं हैं. अतः मोबाइल के साथ इंटरनेट को जोड़कर इन दोनों ही व्यवसायों ने एक – दूसरे को कॉम्प्लीमेंट करते हुए अपना क्षेत्र बढ़ाया हैं. अपनी इस प्रकार बढ़ती उपयोगिता के कारण इन कम्पनियों को तो फायदा हुआ ही, साथ ही अंतिम उपभोक्ता [End Users] को भी बहुत फायदा हुआ हैं. इन कंपनियों द्वारा भी मोबाइल के लिए स्पेशल एप्स डिज़ाइन किये गये हैं और हर वो काम जो कंप्यूटर इंटरनेट द्वारा हो सकता था, अब स्मार्ट फोन पर मोबाइल इंटरनेट के द्वारा भी हो सकता हैं. कंप्यूटर पर लेख यहाँ पढ़ें|

IMG_20190204_235422

संचार का साधन [Mode of Communication] –: संसार का कोई व्यक्ति चाहे कहीं भी क्यों ना रहता हो, यदि हमें उससे संपर्क स्थापित करना हैं अथवा उस तक कोई सन्देश पहुँचाना हैं या उससे बातचीत करना हैं, कोई मीटिंग करनी हैं तो वो इंटरनेट के माध्यम से संभव हैं. इसके लिए ई–मेल भेजकर संदेश भेजना, स्काइप द्वारा वीडियो कालिंग करना, फेसबुक पर चैटिंग के माध्यम से बातें करना, व्हाट्स एप्प आदि जैसी सुविधाएँ उपलब्ध हैं.
मनोरंजन का साधन [Entertainment] -: इंटरनेट का प्रयोग मनोरंजन के लिए भी व्यापक रूप से किया जाता हैं. इंटरनेट पर पूरे विश्व की फ़िल्में, सीरियल, जोक्स, कंप्यूटर गेम्स, सोशल मिडिया और न जाने क्या – क्या हमारे मनोरंजन के लिए उपलब्ध हैं.
ऑनलाइन फ्रीलांसर –: इंटरनेट के माध्यम से एक बहुत अच्छा अवसर लोगों को प्राप्त हुआ हैं, जिससे वे घर बैठे इंटरनेट का उपयोग करके अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर सकते हैं और इसके साथ ही अपने हुनर के माध्यम से पैसा भी कमा सकते हैं.

images(485)
डाटा शेयरिंग –: इंटरनेट के माध्यम से आप किसी भी व्यक्ति या संस्था या किसी कंपनी को आवश्यक डाटा या कोई फाइल भेज सकते हैं. वर्क फ्रॉम होम जैसी कार्य प्रणालियों में इसी के माध्यम से कार्य किया जाया हैं.

 
ऑनलाइन बुकिंग –: आज अगर आपको कही जाना हैं, तो आप उस स्थान पर पहुंचकर बुकिंग करने की बजाय इंटरनेट के द्वारा बुकिंग करके जाना अधिक पसंद करते हैं, इससे आपके समय और साधन की तो बचत होती ही हैं, साथ ही आप अनावश्यक रूप से होने वाली परेशानियों से भी बच जाते हैं. इनमें ऑनलाइन ट्रेन और बस के टिकट की बुकिंग, फिल्म आदि के शो की बुकिंग, होटल बुकिंग, आदि शामिल हैं.
इस प्रकार आज बिना इंटरनेट के आप अपने काम की कल्पना भी नहीं कर सकते. इससे वर्तमान समय में इंटरनेट की उपयोगिता और आवश्यकता स्पष्ट होती हैं.

2 replies »

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.