क्राइम्स

बारिश का कहर: यूपी में 44 की मौत, बिहार के 15 जिलों में रेड अलर्ट, स्कूल बंद

यूपी से लेकर बिहार तक लगातार जारी बारिश ने भारी तबाही मचाई है। यूपी में जहां बारिश से अलग-अलग हादसों में 44 लोगों की जान चली गई है, वहीं बिहार में भी बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ है। कई जगहों पर रेल और आवागमन की अन्य सुविधाएं बाधित हैं। गंगा-गंडक जैसी प्रमुख नदियों का जलस्तर बढ़ रहा है। सीएम नीतीश कुमार ने आपदा प्रबंधन विभाग को तैयार रहने के निर्देश दिए हैं। उधर, मौसम विभाग ने यूपी और बिहार में अगले दो दिन भारी बारिश की चेतावनी दी है। इसी क्रम में बिहार में 15 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है। बिहार सरकार ने अगले दो दिन तक सभी स्कूलों को बंद रखने का भी निर्देश दिया है।

 

 

 

यूपी में बारिश से तबाही, 44 लोगों ने गंवाई जान:

यूपी के कई जिलों में बारिश ने कहर बरपाया है। मीरजापुर में घंटाघर में कच्चा मकान गिरने से तीन लोगों की मौत हो गई। वहीं, सुलतानपुर में कच्ची दीवार गिरने से एक मासूम की मौत हो गई। बलिया में भी अलग-अलग हादसों में दो लोगों की मौत हो गई। उधर, शुक्रवार को मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक चंदौली में 3, अमेठी और भदोही में 2-2 लोग और वाराणसी व अयोध्या में भारिश बारिश से एक-एक लोगों की बारिश के कारण हुए हादसों में मौत हुई है।

 

 

पूर्वी यूपी में भारी बारिश का अनुमान:

शुक्रवार को सीएम योगी आदित्यनाथ के संबंधित अधिकारियों को क्षेत्र में रहकर बचाव और राहत कार्य पर नजर रखने का निर्देश दिया है। इसके साथ ही मृतक के परिवारवालों को 4 लाख रुपये मुआवजे का भी ऐलान किया। यूपी के राहत कमिश्नर जीएस प्रियदर्शी का कहना है, ‘हमने सभी कलेक्टरों (डीएम) को मौसम के बारे में पूर्वानुमान और चेतावनी जारी की है। आज पूर्वी यूपी के इलाकों में भारी बारिश का अनुमान है, पश्चिमी यूपी में कम बारिश होगी। गाजीपुर और बलिया में गंगा और गोंडा मेंं एक नदी खतरे के निशान से ऊपर है।’

 

सुलतानपुर में मासूम की मौत
सुलतानपुर में लगातार हो रही बारिश के कारण कच्ची दीवार पड़ोसी के पक्के मकान पर गिर पड़ी। दीवार के मलबे में दबकर छह माह की मासूम की मौत हो गई। वहीं, तेरह वर्षीय किशोर गंभीर रूप से घायल हो गया। उधर, मीरजापुर शहर कोतवाली क्षेत्र के घंटाघर में कच्चा मकान गिरने से तीन लोगों की मौत हो गई। जिसके मलबे में दबने से जानकारी के अनुसार सतीश कुमार, माधुरी देवी व किशन कुमार की मौत हो गई। घटना की जानकारी के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने तीनों के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया।

 

मकान गिरने से 5 की मौत
आंबेडकरनगर में पिछले तीन दिनों से हो रही भारी बारिश से बुरा हाल है। मकान गिरने की घटनाओं में पांच लोगों की मौत हो चुकी है। शनिवार को राजेसुल्तानपुर थाना इलाके के बांसगांव में एक मकान गिरने पिता-पुत्री की मौत हो गई, जबकि इसी इलाके के तरौना गांव में मकान गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई। शुक्रवार को भी दो लोगों की मकान ढहने से मौत हो गई थी।

 

वाराणसी के मुहल्लों में जलभराव
पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के भेलूपुर इलाके के सरस्वती नगर कॉलोनी में रहने वाले केंद्रीय कौशल विकास मंत्री डॉ महेंद्र नाथ पांडे के आवास में भी बरसात का पानी घुस गया है। जिस कॉलोनी में उनका निवास है वह पूरी तरह बारिश के पानी से भर चुका है, जिसके चलते लोगों के आने-जाने में काफी दिक्कत हो रही है। वाराणसी शहर के अधिकांश मुहल्ले व गलियों में इस समय पानी भरा है।

 

 

बेतवा नाले का पुल धंसा
जौनपुर में त्रिलोचन महादेव बाजार के समीप स्थित प्राचीन व ऐतिहासिक शिव मंदिर पर गुरुवार की रात से हो रहे भीषण बरसात के बीच आकाशीय बिजली गिरने के कारणवश मंदिर के गुम्बद कई भाग में क्षतिग्रस्त हो गए है। वहीं, अयोध्या में भारी बारिश से बेतवा नाले का पुल धंस जाने से आवागमन बाधित है।

 

 

बिहार में 15 जिलों में रेड अलर्ट, नीतीश ने की आपात बैठक
उधर, बिहार में मौसम विभाग ने आने वाले एक-दो दिनों में भारी बारिश को लेकर 15 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है। भारी बारिश की संभावना को देखते हुए राज्य सरकार ने पटना सहित अधिकांश जिलों में स्कूलों को बंद कर दिया गया है। मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि आने वाले एक-दो दिनों तक बिहार के अधिकांश क्षेत्रों में बादल छाए रहेंगे तथा कई क्षेत्रों में भारी बारिश होने की आशंका है। राजधानी पटना में बारिश की वजह से मुख्य सड़कों पर डेढ़ से 2 फीट पानी भर गया है।

 

 

बिहार में इन 14 जिलों में खतरनाक बारिश की आशंका
पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीतामढ़ी, दरभंगा, मधुबनी, शिवहर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा, सहरसा, किशनगंज, मुजफ्फरपुर और समस्तीपुर।

 

 

स्कूल बंद रखने के निर्देश
मौसम विभाग के मुताबिक इस दौरान तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी। राजधानी पटना समेत मुजफ्फरपुर, दरभंगा, भागलपुर, पूर्णिया, बेतिया, गया, जमुई, औरंगाबाद, जहानाबाद समेत कई अन्य जिलों में भी लगातार बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने 15 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है। प्रदेश सरकार ने राज्य के कई जिलों में ऐहतियातन अगले दो दिनों तक स्कूलों में छुट्टी घोषित की है। पटना का शनिवार को अधिकतम पारा 28.0 डिग्री सेल्सियस के करीब ही रहने के आसार हैं।

 

गंगा का जलस्तर बढ़ा, सीएम नीतीश ने दिए निर्देश
गंगा-गंडक जैसी प्रमुख नदियों का जलस्तर बढ़ रहा है। सीएम नीतीश कुमार ने आपदा प्रबंधन विभाग को तैयार रहने के निर्देश दिए हैं। पटना में प्रमुख सचिव आपदा प्रबंधन, पटना नगर निगम कमिश्नर और डीएम ने बैठक में तैयारियों पर चर्चा की। आपदा प्रबंधन विभाग का कंट्रोल रूम 24 घंटे खुला रहेगा. कंट्रोल रूम नंबर- 0612-2294204, 0612-2294205, 0612-2219810

 

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.