अच्छी सोच

बस्ती: जिलाधिकारी की अध्यक्षता में कलक्टेट सभागार में मतदाता पुनरीक्षण अभियान के प्रगति की हुई समीक्षा बैठक

बस्ती: विधान सभा निर्वाचन क्षेत्रों की मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान के दौरान महिलाओं को मतदाता बनाने पर जिला निर्वाचन/जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने विशेष बल दिया है। उन्होने बताया कि 25 नवम्बर से मतदाता बनाने का फार्म-06 भरा जायेंगा। उन्होने राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से भी अपील किया है कि अधिक से अधिक महिला मतदाता बनाये। वे कलक्टेट सभागार में मतदाता पुनरीक्षण अभियान के प्रगति की समीक्षा कर रहे थे।

 

उन्होने बताया कि पूर्व की मतदाता सूची का सत्यापन कार्य संचालित किया जा रहा है। इसमें प्रत्येक मतदाता का सत्यापन बीएलओं घर-घर जाकर करेंगें। इसमें मृतक, शिफ्टेड तथा स्थान परिवर्तन वाले मतदाताओं का नाम हटाया जायेंगा। साथ ही मतदाता सूची में दर्ज सूचना में यदि कोई अशुद्धि होंगी तो उसे शुद्ध किया जायेंगा। फार्म-08 ए भरकर एक ही विधानसभा क्षेत्र के अन्तर्गत शिफ्ट हुए मतदाता अपना नाम ट्रांसफर करा सकेंगें। विशेष रूप से ऐसी महिला मतदाता जो शादी होने के बाद उसी विधानसभा क्षेत्र के अन्य मतदान केन्द्र वाले गाॅव में गयी हो।

 
उन्होने बताया कि सत्यापन के बाद 25 नवम्बर को संशेाधित मतदाता सूची का प्रकाशन किया जायेंगा। 25 नवम्बर से 24 दिसम्बर तक 01 जनवरी 2020 को 18 वर्ष की आयु पूरी करने वालों का दावें एंव आपत्तिया प्राप्त की जायेंगी। नये व्यक्ति फार्म-06 भरकर मतदाता बन सकेंगे। मतदाता बनने के लिए वे आनलाईन भी आवेदन कर सकतें है। 10 जनवरी 2020 तक दावें एंव आपत्तियों का निस्तारण किया जायेंगा। 17 जनवरी तक पूरक सूची तैयार की जायेंगी तथा 20 जनवरी 2020 को मतदाता सूची का अन्तिम प्रकाशन किया जायेंगा।

 
जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदाता सत्यापन की प्रगति की समीक्षा किया। समीक्षा में उन्होने पाया कि 307 हर्रैया में 374578 के सापेक्ष 126122, 308, कप्तानगंज में 349744 के सापेक्ष 127358, तथा रूधौली 413577 मतदाता के सापेक्ष 209354 मतदाताओं का सत्यापन किया गया है। जिलाधिकारी ने इस प्रगति पर असंतोष व्यक्त किया तथा एक सप्ताह के अन्दर सम्पूर्ण सत्यापन पूरा करने का निर्देश दिया है।
310 बस्ती सदर में 358236 के सापेक्ष 279606 तथा 311 महादेवा विधानसभा क्षेत्र में 348335 मतदाता के सापेक्ष 276627 मतदाताओं सत्यापन हुआ है, जिस पर जिलाधिकारी ने संतोष व्यक्त किया है। उन्होने निर्देश दिया कि शिथिल एवं लापरवाह बीएलओं को चिन्हित कर उनके खिलाफ कार्यवाही प्रस्तावित करें।

 
बैठक का संचालन उप जिला निर्वाचन अधिकारी/एडीएम रमेश चन्द्र ने किया। इसमें उप जिलाधिकारी एसपी शुक्ल, नीरज कुमार, आशाराम वर्मा, राजनैतिक दलों से शिव कुमार गौतम, केके तिवारी, बीएन गुप्ता, मधुबन यादव, प्रेम सागर, जय प्रकाश आदि उपस्थित रहें ।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.