अखण्ड भारत

अयोध्या में मस्जिद के लिए इस हिंदू व्यक्ति ने दिया 5 एकड़ जमीन दान देने का ऑफर

अयोध्या:  सुप्रिम कोर्ट (Supreme Court Of India) के अयोध्या विवाद पर दिए फैसले (Ayodhya Verdict) के बाद एक तरफ सुन्नी वक्फ बोर्ड (Sunni Waqf Board) ने कहा है कि वो कानूनी राय (Legal Opinion) लेने के बाद तय करेगा कि मस्जिद के लिए पांच एकड़ जमीन (5 Acre Land for Mosque) ले या नहीं. इस बीच अयोध्या (Ayodhya) के एक निवासी राजनारायण दास ने ऑफर दिया है कि वो अपनी पांच एकड़ जमीन मस्जिद के लिए दान में देने को तैयार हैं. तहसील सोहावल के मुस्तफाबाद निवासी राजनारायण दास का कहना है कि उनके पास बड़ा गांव के पास सारंगापुर रोड पर पांच एकड़ जमीन है. उसे मस्जिद बनने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. वो सहर्ष इस जमीन को देने को तैयार हैं. उन्होंने बताया कि जल्द ही वो जिलाधिकारी (डीएम) से मिलकर जमीन दान देने के लिए प्रपोजल (प्रस्ताव) सौंपेंगे.

 
बता दें कि राम मंदिर बाबरी मस्जिद मामले पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद सुन्नी वक्फ बोर्ड को अयोध्या जनपद में दी जाने वाली पांच एकड़ जमीन के लिए कई लोग अपनी जमीन देने के लिए सामने आए हैं. उनमें से ही एक सोहावल तहसील के मुस्तफाबाद निवासी राजनारायण दास ने मस्जिद बनाने के लिए पांच एकड़ जमीन दान देने का प्रस्ताव दिया है. यह जमीन सोहावल तहसील के मुस्तफाबाद गांव में है. राजनारायण चाहते हैं कि सरकार मुफ्त में उनकी जमीन लेकर मस्जिद के लिए सुन्नी वक्फ बोर्ड को सौंप दें. इसके लिए वो जल्द ही जिलाधिकारी से मिलकर जमीन दान देने का प्रस्ताव सौंपेंगे.

 

 

अयोध्या प्रशासन मस्जिद के लिए पांच एकड़ जमीन तलाश रही है
दरअसल बीते नौ नवंबर को दिए अपने फैसले में सुप्रीम कोर्ट ने 2.77 एकड़ जमीन रामलला विराजमान को देने का आदेश दिया था. उसी क्रम में सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को आदेश दिया था कि वो सुन्नी वक्फ बोर्ड को मस्जिद बनाने के लिए अयोध्या में ही पांच एकड़ जमीन देने की व्यवस्था करे. फैसले के बाद अयोध्या जिला प्रशासन ने पांच एकड़ जमीन तलाशने का काम शुरू कर दिया है.

 
इस संबंध में जिलाधिकारी ने जनपद के सभी पांचों तहसीलों से जमीन की रिपोर्ट मांगी है. इससे इतर अयोध्या जनपद के कई लोगों ने जमीन देने का प्रस्ताव दिया है. इनमें राजनारायण दास भी शामिल हैं, जिन्होंने मुस्तफाबाद में अपनी पांच एकड़ जमीन मस्जिद के लिए दान देने की पेशकश की है.

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.