अच्छी सोच

बस्ती:डीएम आशुतोष निरंजन, एसपी हेमराज ने सभी बैंको के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर बैंक सुरक्षा प्रबन्धों को मजबूत करने का दिया निर्देश

डीएम आशुतोष निरंजन, एसपी हेमराज ने सभी बैंको के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर बैंक सुरक्षा प्रबन्धों को मजबूत करने का दिया निर्देश

FB_IMG_1576169658028

 

बस्ती । जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन तथा पुलिस अधीक्षक हेमराज मीणा ने जिले के सभी बैंको के प्रतिनिधियों के साथ बैठक करके बैंक सुरक्षा प्रबन्धों को मजबूत करने का निर्देश दिया है। कलक्ट्रेट सभागार मंे आयोजित सीसी टीवी कैमरे की व्यवस्था सुनिश्चित करते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने का निर्देश दिया है।
अपने सम्बोधन मंे जिलाधिकारी ने कहा कि बैंक से संबंधित अपराध के मामलों में सतर्कता बहुत मायने रखती है। पारस्परिक समन्वय और प्रभावी सतर्कता से बैंकिंग व्यवस्था को फूलप्रूफ बनाया जा सकता है।

 

 

उन्होने कहा कि तकनीक और संस्थाओं के बेहतर समन्वय से बड़ी से बड़ी समस्या का समाधान किया जा सकता है। बैंक की शाखाओं करेन्सी चेस्ट, करेन्सी ट्रांजेक्शन, एटीएम, ग्राहक सेवा केन्द्रों के सम्बन्ध में भी सुरक्षा व्यवस्था बनानी होगी।
उन्होने कहा कि केवल बैंक के भीतर ही नही बल्कि उसके आस-पास भी सीसी टीवी कैमरे लगवाकर गतिविधियों पर नजर रखी जा सकती है। सीसी टीवी कैमरे के साथ ही डीवीआर की सुरक्षा के प्रबन्ध होना चाहिए। उन्होने कहा कि जिले के विकास में बैंको का बड़ा सहयोग है। जिला प्रशासन बैंक शाखाओं, रोकड़, एटीएम तथा बैंक कर्मियों के सुरक्षा के प्रति सजग है और समुचित कदम उठाये जा रहे है।

 
जिलाधिकारी ने लीड बैंक मैनेजर अभिनाश चन्द्रा को निर्देशित किया कि वे सभी बैंको में आवश्यक सुरक्षा प्रबन्ध सुनिश्चित कराते हुए 15 दिन के भीतर अनुपालन आख्या प्रस्तुत करें।

 
पुलिस अधीक्षक हेमराज मीणा ने कहा कि जिले मंे 25 बैंको की 164 से अधिक शाखाए है। जिला पुलिस इन्हें बाहरी सुरक्षा उपलब्ध करा सकती है इसके लिए लगातार कदम उठाये जा रहे है। उन्होने कहा कि पुलिस की इमरजेन्सी रिस्पान्स सेवा यूपी 112 का रूट चार्ट और लोकेशन आवश्यकतानुसार तय किया जा रहा है।
उन्होने कहा कि बैंक के अन्दर सुरक्षा के लिए प्राइवेट सुरक्षा कर्मियों को तैनात करने के अलावा तकनीक का भी प्रयोग किया जाना चाहिए। इन सुरक्षा कर्मियों का पुलिस सत्यापन भी कराया जाना चाहिए। ग्राहक सेवा केन्द्र तथा एटीएम भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर स्थापित किया जाना चाहिए। सभी ग्राहक सेवा केन्द्रों तथा एटीएम पर गार्ड की तैनाती की जानी चाहिए।

 
उन्होने कहा कि बैंक कैश का ट्रांजेक्शन बिना सुरक्षा के साथ करे। बैंक में स्थापित एलार्म, सीसी टीवी कैमरा एंव डीवीआर की जानकारी सभी बैंक कर्मियों को होनी चाहिए। बाहर तक सुनाई देने वाले एलार्म लगाये जाने चाहिए। बैठक में सभी उप जिलाधिकारी प्रेम प्रकाश मीना, श्रीप्रकाश शुक्ला, नीरज पटेल, जगदम्बा सिंह तथा बैंको के जिला समन्वयक उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.