ताज़ा ख़बरें

UPPSC BEO भर्ती 2019: BEd, LT वाले बीईओ का आवेदन कर सकेंगे

images(5)

प्रयागराज|UPPSC BEO Vacancy 20019: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने शुक्रवार को खंड शिक्षाधिकारी (बीईओ) का विस्तृत विज्ञापन जारी कर दिया। इसके साथ ही 309 पदों के लिए होने वाली इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए। इसके लिए शिक्षाशास्त्र में स्नातक या उसके समकक्ष कोई शैक्षिक अर्हता है। शिक्षाशास्त्र में स्नातक की उपाधि न होने पर राजकीय प्रशिक्षण विद्यालय या अराजकीय बेसिक प्रशिक्षण विद्यालय से रजिस्ट्रार विभागीय परीक्षाएं उत्तर प्रदेश द्वारा प्रदत्त एलटी डिप्लोमाधारक भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।
मेंस में 13 गुना ही होंगे सफल
पीसीएस प्री की तरह इस भर्ती की प्रारंभिक परीक्षा में भी मुख्य परीक्षा के लिए एक पद के सापेक्ष 13 गुना अभ्यर्थियों को सफल किया जाएगा। माइनस मार्किंग की व्यवस्था भी लागू रहेगी। प्रत्येक गलत उत्तर पर एक तिहाई अंक की कटौती की जाएगी।

 

मेरिट से निकलेगा रिजल्ट, इंटरव्यू नहीं होगा
खंड शिक्षा अधिकारी के पद के लिए इंटरव्यू नहीं होगा। प्रारंभिक परीक्षा (प्री) में सफल होने वाले मुख्य परीक्षा (मेंस) में शामिल होंगे। चयन मुख्य परीक्षा की मेरिट के आधार पर ही किया जाएगा। प्रारंभिक परीक्षा 300 नंबर की होगी। इसमें ढाई-ढाई नंबर के 120 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। इसके लिए दो घंटे दिए जाएंगे।

 

 

मुख्य परीक्षा में दो पेपर होंगे। पहला 200 नंबर का सामान्य अध्ययन और दूसरा 200 नंबर का सामान्य हिन्दी एवं निबंध का पेपर होगा। दूसरे पेपर में 100 नंबर सामान्य हिन्दी और 100 नंबर हिन्दी निबंध के लिए होंगे। मुख्य परीक्षा में कुल 40 दीर्घउत्तरीय प्रश्न पूछे जाएंगे।

 
इसमें 10 प्रश्न सामान्य उत्तरीय होंगे, जिसका उत्तर 125-125 शब्दों में देना होगा, 10 लघु उत्तरीय होंगे, उत्तर 50-50 शब्दों में लिखना होगा। शेष 20 अति लघु उत्तरीय होंगे, जिसका उत्तर 25-25 शब्दों में लिखना होगा। सामान्य उत्तरीय प्रश्न 10-10 नंबर, लघु उत्तरीय प्रश्न 6-6 नंबर तथा अति लघु उत्तरीय 2-2 नंबर के होंगे।

 

 

गलत सूचना पर अभ्यर्थन निरस्त:
विज्ञापन में कहा कि ऐसी जानकारी मिलेगी की अभ्यर्थी ने कोई जानकारी गलत दी है या छिपाई है तो अभ्यर्थन निरस्त कर उसे डिबार किया जाएगा।

 

सच के साथ;UPPSC BEO भर्ती 2019: BEd, LT वाले बीईओ का आवेदन कर सकेंगे

विज्ञप्ति

 

 

________🔴नहीं होगा इंटरव्यू, सिर्फ प्री और मेंस
इस पद के लिए इंटरव्यू नहीं होगा। प्रारंभिक परीक्षा (प्री) में सफल होने वाले मुख्य परीक्षा (मेंस) में शामिल होंगे। चयन मुख्य परीक्षा की मेरिट के आधार पर ही किया जाएगा। प्रारंभिक परीक्षा 300 नंबर की होगी। इसमें ढाई-ढाई नंबर के 120 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। इसके लिए दो घंटे दिए जाएंगे। मुख्य परीक्षा में दो पेपर होंगे। पहला 200 नंबर का सामान्य अध्ययन और दूसरा 200 नंबर का सामान्य हिन्दी एवं निबंध का पेपर होगा। दूसरे पेपर में 100 नंबर सामान्य हिन्दी और 100 नंबर हिन्दी निबंध के लिए होंगे। मुख्य परीक्षा में कुल 40 दीर्घउत्तरीय प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें 10 प्रश्न सामान्य उत्तरीय होंगे, जिसका उत्तर 125-125 शब्दों में देना होगा, 10 प्रश्न लघु उत्तरीय होंगे, जिसका उत्तर 50-50 शब्दों में लिखना होगा। शेष 20 प्रश्न अति लघु उत्तरीय होंगे, जिसका उत्तर 25-25 शब्दों में लिखना होगा। सामान्य उत्तरीय प्रश्न 10-10 नंबर, लघु उत्तरीय प्रश्न 6-6 नंबर तथा अति लघु उत्तरीय प्रश्न 2-2 नंबर के होंगे। विज्ञापन में पाठ्यक्रम के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.