अच्छी सोच

बस्ती: ₹33 करोड़ से होगा बन्धों का मरम्मत कार्य ; जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन

बस्ती: ₹33 करोड़ से होगा बन्धों का मरम्मत कार्य ; जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन

 

बस्ती| लगभग 33 करोड़ रूपये की लागत से जिले में बन्धों पर स्पर, स्टड, डैम्पनर, कटर एवं पिचिंग का कार्य कराया जायेंगा। उक्त जानकारी जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने दी है। कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित समीक्षा बैठक में उन्होंने निर्देश दिया है कि 15 जून 2020 तक सभी कार्य पूरे कर लिए जाये।

 

 

उन्होंने बताया कि प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में सम्पन्न स्थायी संचालन समिति की बैठक में इन परियोजनाओं को स्वीकृत किया गया है इसलिए इन्हें समय से पूरा कराये। इसमें किसी प्रकार की शिथिलता क्षम्य नही होंगी।

 

उन्होंने बताया कि हर्रैया तहसील में घाघरा नदी के बायेे तट पर निर्मित कटरिया-चाॅदपुर तटबन्ध की सुरक्षा हेतु तटबन्ध के 4.200 किमी0 से 4.750 किमी0 के मध्य 550 मीटर लम्बाई में रिवेटमेन्ट/लांचिंग एप्रन एवं पिचिंग का कार्य कराया जायेगा, इस पर लगभग 11 करोड़ 63 लाख रूपया की लागत आयेगी। गौरा-सैफाबाद तटबन्ध की सुरक्षा हेतु तटबन्ध के 2.400 किमी0 एवं 2.700 किमी0 पर स्पर निर्माण कार्य कराया जाना है। इस पर 08 करोड़ 68 लाख रूपया लागत आयेगी।

 

उन्होंने बताया कि लोलपुर विक्रमजोत तटबन्ध के 4.500 किमी0 से 5.500 किमी0 के मध्य रिवेटमेन्ट एवं 4.615 एवं 5.000 पर स्टड के निर्माण कार्य कराया जायेगा। इस पर 09 करोड़ 13 लाख रूपया का लागत आयेगी। इसी तटबन्ध के निकट ग्राम भरथापुर एवं कल्याणपुर की सुरक्षा हेतु 03 अद्द डैम्पनर के पुर्नस्थापना एवं 05 अद्द कटर के निर्माण कार्य कराया जायेगा। इस पर 03 करोड़ 92 लाख रूपया लागत आयेगी।

 

 

जिलाधिकारी ने निर्माणाधीन लोलपुर विक्रमजोत बाॅध की प्रगति की समीक्षा किया। उन्होंने निर्देश दिया कि सभी 577 किसानों की भूमि का बैनामा कराकर 31 मार्च 2020 तक इसका निर्माण कार्य पूरा कराये। उन्होंने कहा कि बैनामा कराने में तहसील हर्रैया से सक्रिय सहयोग दिया जायेगा। विभाग वहाॅ के गाॅव में कैम्प लगाकर किसानों के कागजात तैयार कराये।

 

 

उल्लेखनीय है कि वर्ष 2010-11 में 8.1 किमी0 लम्बाई वाले इस बाॅध को बनाने के लिए परियोजना स्वीकृत हुयी, जिससे 13 गाॅव की बाॅढ से सुरक्षा होती है। भूमि बैनामा न होने के कारण बाॅध का काम वाधित रहा। जिलाधिकारी ने इस स्थल का दौरा किया तथा 22 दिसम्बर को बैठक करके तहसील प्रशासन को निर्देशित किया कि भूमि का बैनामा कराये। बाढ खण्ड को निर्देश दिया कि किसानों को चिन्हित कर उनकी काउन्सलिंग करे तथा बैनामा कराये।

 

इस दिशा में प्रयासों का परिणाम रहा कि केशवपुर गाॅव के 91 किसानों में से 18 बैनामे हो गये। 13 गाॅव में कुल 671 किसानों का बैनामा कराया जाना है। अब तक कुल 94 बैनामें हुए है। केशवपुर गाॅव में 720 मीटर बन्धा जनसहयोग से भी बनाया गया है। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया है कि भूमि की उपलब्धता के अनुसार बाॅध निर्माण का कार्य भी कराते जाये।

 

 

जिलाधिकारी ने तहसीलदार को निर्देश दिया है कि नदी क्षेत्र में स्थापित गैर 98 आबाद गाॅव के 25 हजार से अधिक लोगों को जगह खाली करने की नोटिस जारी करें। नदी में पानी आने पर इनकी जान-माल को खतरा हो सकता है। इसलिए समय से इनकी सुरक्षा किया जाना आवश्यक है।

 

 

अधिशासी अभियन्ता बाढ बलवीर सिंह ने बताया कि लोलपुर-विक्रजोत बाध 2.7 किमी0 बन गया है। 03 रेगुलेटर लग गये है। शेष 02 रेगुलेटर शीघ्र लगाये जायेंगे।

 

 

बैठक में एडीएम रमेश चन्द्र, एसडीएम श्रीप्रकाश शुक्ला तथा नीरज पटेल, तहसीलदार हर्रैया चन्द्र भूषण प्रताप, पवन जायसवाल, केशरीनन्दन तिवारी, प्रमोद कुमार, सहायक अभियन्ता बाढ जितेन्द्र कुमार, ज्ञानधर, हरीशचन्द्र, शेषनाथ सिंह एवं अवर अभियन्तागण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.