अखण्ड भारत

ब्रिटेन की सरकार में भारतीयों का जलवा, नारायण मूर्ति के दामाद ऋषि सुनक बने नए वित्त मंत्री

लंदन। ब्रिटेन में भारतीय मूल के सांसद ऋषि सुनक को नया वित्त मंत्री बना गया है। उन्हें पाकिस्तानी मूल के साजिद जावीद को हटाकर वित्त मंत्री बनाया गया है। यूरोपीय यूनियन से हटे ब्रिटेन में यह पद अब बेहद महत्वपूर्ण हो गया है। क्योंकि आने वाले महीनों में ब्रिटेन को दुनिया के देशों से अपने व्यापार संबंधों का नया ढांचा खड़ा करना है। सुनक को लेकर एक खास बात है कि वह सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र की दिग्गज भारतीय कंपनी इन्फोसिस के संस्थापक नारायण मूर्ति के दामाद हैं।

 

IMG_20200214_083308_775

 

इस प्रकार से ब्रिटेन की बोरिस जॉनसन सरकार में गृह मंत्री पद पर प्रीति पटेल बरकरार हैं और सुनक को वित्त मंत्री की जिम्मेदारी मिली है। ब्रिटिश सरकार के दो अति महत्वपूर्ण पद भारतीयों के हिस्से में आए हैं। गुरुवार को प्रधानमंत्री जॉनसन ने अपने मंत्रिमंडल का विस्तार किया है। भारतीय मूल के आलोक शर्मा और स्वेला ब्रेवरमैन को भी मंत्रिमंडल में प्रोन्नति मिलने की उम्मीद है।

 

 

सुनक इससे पहले वित्त मंत्रालय में राज्य मंत्री थे और उन्हें ब्रिटिश खजाने के मुख्य सचिव का दर्जा प्राप्त था। उन्हें ब्रिटिश सरकार के उभरते सितारे के रूप में देखा जा रहा है। 39 वर्षीय सुनक का कार्यालय प्रधानमंत्री के डाउनिंग स्ट्रीट आवास एवं कार्यालय के ठीक बगल में होगा। ब्रिटिश मीडिया मौजूदा परिप्रेक्ष्य में वित्त मंत्री सुनक को सरकार में प्रधानमंत्री के बाद दूसरा सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति मान रहा है। प्रधानमंत्री कार्यालय ने बयान जारी कहा है- महारानी ने ब्रिटिश खजाने के प्रमुख के तौर पर ऋषि सुनक की नियुक्ति को स्वीकृति दे दी है।

 

 

 

मां की दुकान के तजुर्बे से होगा ब्रिटेन का निर्माण

यॉर्कशायर के रिचमंड से कंजरवेटिव पार्टी के सांसद सुनक की शादी मूर्ति की बेटी अक्षता के साथ हुई है। वह सबसे पहले 2015 में चुनाव जीतकर संसद में पहुंचे थे। इसके बाद बहुत तेजी से कंजरवेटिव पार्टी के ढांचे में उन्होंने तरक्की की। वह प्रधानमंत्री की ब्रेक्जिट रणनीति को अंजाम दिलाने में विश्वसनीय व्यक्ति बनकर उभरे। ब्रिटेन में जन्मे सुनक ने ऑक्सफोर्ड और स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालयों में पढ़ाई की है। उनका मूल पेशा इन्वेस्टमेंट बैंकर का है। इन्वेस्टमेंट बैंकर के रूप में उन्होंने राजनीति में आने से कुछ ही पहले एक अरब पाउंड (करीब नौ हजार करोड़ रुपये) की ग्लोबल इन्वेस्टमेंट फर्म स्थापित की थी। सुनक की मां फार्मेसिस्ट थीं जबकि पिता ब्रिटेन की सरकारी स्वास्थ्य सेवा में जनरल प्रेक्टिशनर थे। सुनक बताते हैं कि मां की छोटी सी दवाओं की दुकान में बैठकर ही उन्हें बड़े स्तर पर कारोबार करने का तजुर्बा प्राप्त हुआ। अब उसी तजुर्बे का लाभ लेते हुए वह ब्रिटेन के शानदार भविष्य की रूपरेखा तैयार करेंगे।

 

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने भारतीय मूल के राजनेता ऋषि सुनक को गुरुवार को देश का नया वित्तमंत्री बना दिया है। सुनक इन्फोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति के दामाद हैं। ब्रिटेन में आज कैबिनेट में हुए बदलाव के बाद साजिद जावेद ने इस्तीफा दे दिया और इसके बाद सुनक को ब्रिटेन का नया वित्तमंत्री बना दिया गया।

 

ब्रिटेन में जन्मे ऋषि नारायण मूर्ति की बेटी अक्षता के पति हैं। उनके पिता पेशे से डॉक्टर थे। बताते चलें कि भारतीय मूल की ही प्रीति पटेल इस समय ब्रिटेन की गृह मंत्री हैं। इसके अलावा भारतीय मूल के आलोक शर्मा को भी जॉनसन की कैबिनेट में बिजनेस सेकेट्री का अहम पद दिया गया है। इस तरह ब्रिटेन में जॉनसन की कैबिनेट में अब भारतीय मूल के तीन सांसदों को महत्वपूर्ण विभागों का मंत्री बनाया गया है।

ब्रिटेन में दिसंबर 2019 में हुए आम चुनाव के बाद बोरिस जॉनसन ने जो सरकार बनाई थी, उसके बाद हुए यह पहला बड़ा फेर बदल है। इससे पहले 2015 में सुनक को पहली बार ब्रिटिश संसद के लिए चुना गया था और उन्होंने ट्रेजरी के चीफ सेक्रेट्री के रूप में काम किया है।

 

वह ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में राजनीति शास्त्र, अर्थशास्त्र और दर्शन शास्त्र की डिग्री लेने से पहले वह प्रतिष्ठित विंचिस्टर कॉलेज से पढ़ाई कर चुके हैं। उन्होंने अमेरिका की प्रसिद्धि स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से एमबीए भी किया है। वह इन्वेस्टमेंट बैंक गोल्डमैन सैक्स के साथ काम करते हुए वह एक हैच फंड के सह संस्थापक भी रहे हैं।

हैम्पशायर में जन्मे 39 वर्षीय सुनक साल 2015 से रिचमंड (यॉर्कशायर) के सांसद हैं। पिछले साल ट्रेजरी में मुख्य सचिव के रूप में पदोन्नत होने से पहले वह स्थानीय सरकार के विभाग में एक जूनियर मंत्री थे।

2 replies »

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.