ताज़ा ख़बरें

UP:SSC CGL 2020 exam ,एसएससी सीजीएल टीयर-1 एग्जाम 3 मार्च से

लखनऊ|SSC CGL Exam : कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की कम्बाइंड ग्रेजुएट लेवल (टियर-1) परीक्षा 3 से 9 मार्च तक होगी। इस दौरान सिर्फ 8 मार्च को पेपर नहीं है। मध्य क्षेत्र के अधीन उत्तर प्रदेश और बिहार में 490904 अभ्यर्थी परीक्षा में सम्मिलित होंगे। इस परीक्षा के लिए दोनों राज्यों के 19 शहरों में कुल 88 केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा केंद्रों पर जैमर भी लगाए जाएंगे। एसएससी मध्य क्षेत्र के क्षेत्रीय निदेशक राहुल सचान ने बताया कि परीक्षा 60 मिनट की होगी। एक दिन में तीन शिफ्ट 10 से 11, 1 से 2 और 4 से 5 बजे तक में ऑनलाइन माध्यम से परीक्षा कराई जाएगी। अभ्यर्थियों को सलाह दी है कि परीक्षा शुरू होने के 90 मिनट पहले रिपोर्ट करें।

 

 

फोटोयुक्त पहचान पत्र जरूरी
परीक्षा केंद्र के दरवाजे 30 मिनट पहले बंद कर दिए जाएंगे। जिसके बाद किसी को प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी। अभ्यर्थियों को अपना एडमिट कार्ड और एक फोटोयुक्त पहचान पत्र साथ में लाना होगा। पहचान पत्र पर नाम, फोटो, पिता का नाम आदि के साथ जन्मतिथि अंकित होना अनिवार्य है। पहचान पत्र पर दी जन्मतिथि एडमिट कार्ड पर अंकित जन्मतिथि से मेल खानी चाहिए। यदि पहचान पत्र पर जन्मतिथि अंकित नहीं है या एडमिट कार्ड से भिन्न है तो एक अतिरिक्त पहचान पत्र दिखाना होगा जिस पर अंकित जन्मतिथि एडमिट कार्ड से मेल खाती हो।

 

 

वेबसाइट से अपलोड करें प्रवेश पत्र
मध्य क्षेत्र के अभ्यर्थियों का स्टेटस वेबसाइट पर उपलब्ध है। अभ्यर्थी अपनी परीक्षा की तारीख, शहर और शिफ्ट देख सकते हैं। इसी वेबसाइट से परीक्षा के चार दिन पहले एडमिट कार्ड डाउनलोड किए जा सकेंगे। शांति एवं शुचितापूर्ण परीक्षा के लिए आयोग ने सारे इंतजाम कर लिए हैं।

 

 

लखनऊ में 12, पटना में सर्वाधिक 19 केंद्र
प्रयागराज। यूपी में सर्वाधिक 12 केंद्र लखनऊ में है। वाराणसी में 11, कानपुर व प्रयागराज में 8-8, आगरा व गोरखपुर में 4-4, मेरठ में 3, मुजफ्फरनगर व झांसी में 2-2, अलीगढ़, बरेली, मुरादाबाद में एक-एक केंद्र बने हैं। लखनऊ में 67243, वाराणसी 46053, कानपुर 60272, प्रयागराज 29258, आगरा 24487, गोरखपुर 25511, मेरठ 21557, मुजफ्फरनगर 7963, झांसी 7641, अलीगढ़ 8266, बरेली 13106 व मुरादाबाद में 6100 अभ्यर्थी परीक्षा में सम्मिलित होंगे। बिहार के पटना में 19, मुजफ्फरपुर में 5, पूर्णिया में 3 जबकि दरभंगा, भागलपुर, औरंगाबाद और आरा में एक-एक केंद्र हैं। पटना में 118142, मुजफ्फरपुर 24253, पूर्णिया 12464, दरभंगा 4128, भागलपुर 8250, औरंगाबाद 2070 और आरा में 4140 छात्र-छात्राएं परीक्षा में सम्मिलित होंगे।

 

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की तमाम रीजनल वेबसाइट्स पर सीजीएल एडमिट कार्ड के लिंक एक्टिव होने लगे हैं। कुछ दिनों पहले एसएससी ने एसएससी सीजीएल का एप्लीकेशन स्टेट अपनी रीजनल वेबसाइट्स पर जारी किया गया था। जिन उम्मीदवारों के आवेदन स्वीकार कर लिए गए हैं, वह अपने एडमिट कार्ड एसएससी की रीजनल वेबसाइट्स से डाउनलोड कर सकते हैं।

नॉर्थ रीजन- http://www.sscnr.net.in
सेंट्रल रीजन- http://www.ssc-cr.org – Download SSC CGL Admit Card
ईस्टर्न रीजन- http://www.sscer.org
वेस्टर्न रीजन- http://www.sscwr.net- Download SSC CGL Admit Card
साउदर्न रीजन- http://www.sscsr.gov.in Download Admit Card
नॉर्थ वेस्ट रीजन- http://www.sscnwr.org
कर्नाटक केरल रीजन- http://www.ssckkr.kar.nic.in- Download Admit Card
नॉर्थ ईस्ट रीजन- http://www.sscner.org.in
एमपीआर रीजन – http://www.sscmpr.org
सीजीएल की लिखित परीक्षा चार स्टेज में होती है। इसमें प्रारंभिक परीक्षा (टीयर-1), मुख्य परीक्षा (टीयर-2), डि्क्रिरप्टिव पेपर (टीयर-3) व कंप्यूटर स्किल टेस्ट (टीयर-4) शामिल है। टीयर-1 परीक्षा 200 अंकों की होती है तथा इसके चार चरण होते हैं। प्रत्येक सेक्शन में 25-25 प्रश्न (कुल 100 प्रश्न) पूछे जाते हैं तथा इनके लिए एक घंटे का समय निर्धारित रहता है। *प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप हैं और माध्यम हिन्दी व अंग्रेजी दोनों है।

टीयर-1 के चार सेक्शन
– जनरल इंटेलिजेंस व रीजनिंग
– जनरल अवेयरनेस
– क्वांटिटेटिव एप्टिट्यूड
– इंग्लिश लैंग्वेज व कॉम्प्रिहेंशन

 

 

 

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.