क्राइम्स

बस्ती: फर्जी आधार से लोगों के खातों से पैसे निकालने वाले गिरोह का भंडाफोड़

IMG_20200303_234041

बस्ती|जिले की रुधौली थाना पुलिस ने विदेश से आने वाली रकम को फर्जी आधार व गुप्त कोड की मदद से निकालने वाले रैकेट का भंडाफोड़ किया है। लखनऊ में आईटी सेल्यूशन नाम से फर्म चलाने वाला एक शख्स अपने भाई की मदद से इस पूरे रैकेट को चला रहा था। टैक्स चोरी के साथ ही हवाला से भी इस गैंग के तार जुड़ रहे हैं।

 

 

एएसपी पंकज ने मंगलवार को पुलिस कार्यालय पर खुलासा करते हुए बताया कि गोंडा के परसपुर थानांतर्गत भानपुरवा निवासी शैलेन्द्र कुमार मिश्रा, श्रवण कुमार, हसन अली उर्फ संतूलाल के साथ बस्ती सोनहा थानांतर्गत भानपुर निवासी जितेन्द्र कुमार अग्रहरि को गिरफ्तार किया गया है। शैलेन्द्र का भाई जितेन्द्र कुमार मिश्रा लखनऊ कपूरथला अलीगंज में जेके आईटी सेल्यूशन नाम से फर्म चलाता है। यहां से वेबसाइट, लोगो, सर्वर, साफ्टवेयर व विज्ञापन प्रोवाइड कराने का काम करता है।

 
पुलिस के मुताबिक यह फर्म देश-विदेश में ऑनलाइन विभिन्न सेवाओं के साथ प्रतिबंधित साफ्टवेयर भी उपलब्ध कराती थी। इसकी एवज में तय शुल्क का भुगतान अपने फर्म के नाम की बजाए फर्जी नाम से वेस्टर्न यूनियन (मनी चेंजर) की मदद से मंगाती थी। ऐसा करने से यह फर्म कभी भी रडार में नहीं आई।

 
एएसपी के अनुसार वेस्टर्न यूनियन से विदेशी मुद्रा का भुगतान लेने के लिए दस अंक का एक कोड और पैसा प्राप्त करने वाले के नाम की आवश्कता पड़ती है। पैसा भेजने वाला गुप्त कोड फर्म को भेज देता था। इसके बाद शुरू होता था पैसा निकालने का खेल। फर्म चलाने वाला जितेन्द्र अपने भाई शैलेन्द्र को गुप्त कोड उपलब्ध करा देता था। चूंकि भुगतान लेने के लिए उसी नाम से आधार कार्ड की जरूरत होती थी। इसलिए फर्जी आधार पर फोटो शैलेन्द्र खुद अपनी या फिर श्रवण व हसन अली उर्फ संतूलाल की लगवाता था।

 
फर्जी आधार बनाने का जिम्मा सोनहा के जितेन्द्र अग्रहरी पर था। ग्राहक सेवा केन्द्र चलाने वाला जितेन्द्र पहले आधार बनाने का काम करता था, लिहाजा उसने क्षेत्रीय लोगों का काफी डाटा एकत्र कर रखा था। एएसपी के अनुसार 50 लाख रुपये से अधिक का भुगतान यह गैंग फर्जी आधार की मदद से करा चुका है। लखनऊ में फर्म चलाने वाला जितेन्द्र अभी फरार है। आरोपितों पर आईपीसी की धारा 419, 420, 465, 467, 468, 471 व 66, 66डी आईटी एक्ट के साथ आर्म्स एक्ट के तहत कार्रवाई की गई है।

IMG_20200303_234044

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.