ताज़ा ख़बरें

UPPSC RO ARO Topper 2017: सुल्तानपुर के अमित कुमार सरोज ने किया टॉप

प्रयागराज|उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की आरओ-एआरओ 2017 परीक्षा में सुल्तानपुर के चांदा लम्भुवा निवासी अमित कुमार सरोज ने टॉप किया है। वहीं अंबेडकरनगर के खानपुर हुसैनाबाद नुरपुर कला निवासी सुरेंद्र को दूसरा स्थान मिला है। देवरिया के विक्रमपुर बांसपुर (बेतालपुर) निवासी प्रवीण कुमार मनि तीसरे स्थान पर रहे। इन तीनों का चयन उत्तर प्रदेश सचिवालय में समीक्षा अधिकारी पद के लिए हुआ है। टॉपर अमित कुमार सरोज दिल्ली में रहकर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करते हैं। उन्होंने नवोदय विद्यालय बाराबंकी से इंटरमीडिएट की परीक्षा पास करने के बाद नोएडा के एक निजी कॉलेज से बीटेक किया। अमित ने बताया कि वह पीसीएस 2014 से लगातार मुख्य परीक्षा देते आ रहे हैं। हाल ही में हुई सहायक वन संरक्षक/क्षेत्रीय वन अधिकारी मुख्य परीक्षा में भी वह शामिल हुए थे। अमित के पिता अशोक कुमार सरोज राजस्व निरीक्षक हैं।

 

 

आरओ के 345, एआरओ के 464 पद
2017 की भर्ती में आरओ के 345 और एआरओ के 464 पद थे। आरओ के 345 पदों में पांच तो विशेष चयन के थे। शेष 340 पदों में सर्वाधिक 256 पद उत्तर प्रदेश सचिवालय के थे जबकि 14 पद लोक सेवा आयोग, सात पद राजस्व परिषद, 18 पद उत्तर प्रदेश सचिवालय में समीक्षा अधिकारी हिन्दी और 17 पद समीक्षा अधिकारी उर्दू के थे जबकि 28 समीक्षा अधिकारी लेखा के पद थे। वहीं एआरओ के 464 पदों में सर्वाधिक 373 पद उत्तर प्रदेश सचिवालय के थे जबकि 79 पद लोक सेवा आयोग, सात पद राजस्व परिषद के और पांच पद लोक सेवा आयोग में सहायक समीक्षा अधिकारी लेखा के थे।

 
150 ने वापस ले लिया था अभ्यर्थन
आरओ-एआरओ 2017 का टाइप टेस्ट पहली बार कम्प्यूटर पर कराया गया। टाइप टेस्ट से पहले आयोग ने ऐसे अभ्यर्थियों के प्रार्थना पत्र लिया था, जो पूर्व में चयनित हो चुके हैं और इस भर्ती में शामिल नहीं होना चाहते हैं। आयोग की अपील के बाद चयनित हो चुके तकरीबन 150 अभ्यर्थियों ने प्रार्थना पत्र देकर अभ्यर्थन वापस ले लिया था।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.