अखण्ड भारत

महिला दिवस:103 वर्षीय एथलीट मन कौर ने PM मोदी को दिया आशीर्वाद, बोलीं- मैं अपने पुत्र से मिलने आई हूं

महिला दिवस: एथलीट मन कौर ने PM मोदी को दिया आशीर्वाद, बोलीं- मैं अपने पुत्र से मिलने आई हूं

IMG_20200309_041513
103 वर्ष की मन कौर (Mann Kaur) को ‘नारी शक्ति पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया है. मन कौर एथलीट हैं और इस उम्र में भी दौड़ लगाकर उन्होंने लोगों को हैरान कर दिया था.

 

IMG_20200309_041459

 

नई दिल्ली|अंतराष्ट्रीय महिला दिवस (Womens Day) के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आज ‘नारी शक्ति पुरस्कार’ से सम्मानित महिलाओं से मुलाकात की. इस दौरान 103 वर्ष की एथलीट मन कौर ने पीएम मोदी को आशीर्वाद दिया. मन कौर ने कहा, मैं अपने पुत्र से मिलने और उन्हें आशीर्वाद देने आई हूं.’ मन कौर (Mann Kaur) को ‘नारी शक्ति पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया है. मन कौर एथलीट हैं और इस उम्र में भी दौड़ लगाकर उन्होंने लोगों को हैरान कर दिया था.

मन कौर को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ram Nath Kovind) ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर ‘नारी शक्ति पुरस्कार’ से सम्मानित किया. महिलाओं के लिए इसे देश का सर्वोच्च सम्मान माना जाता है. मन कौर को जब राष्ट्रपति ने सम्मानित किया तो खुशी से वह वहीं पैर थिरकाने लगीं. इस दौरान वहां मौजूद सभी लोगों के चेहरों पर मुस्कुराहट आ गई.

 

मन कौर के नाम कई रिकॉर्ड

मन कौर ने 2007 में चंडीगढ़ मास्टर्स एथलेटिक्स मीट में अपना पहला पदक जीता था. इसके बाद 2017 में ऑकलैंड में विश्व मास्टर्स खेलों में 100 मीटर की दौड़ जीतकर उन्होंने सुर्खियां बटौरी थीं. कौर के नाम कई रिकॉर्ड दर्ज हैं. उन्होंने पोलैंड में विश्व मास्टर्स एथलेटिक्स में ट्रैक एवं फील्ड में 4 गोल्ड मेडल जीते थे. उनके इसी जज्बे के लिए उन्हें सम्मानित किया गया.

 

भूदेवी को पीएम मोदी ने दी बधाई
वहीं, पीएम मोदी ने ‘नारी शक्ति पुरस्कार’ से सम्मानित पदाला भूदेवी को बधाई दी. प्रधानमंत्री ने कहा, ‘मैं आपको आपके प्रयासों के लिए बधाई देता हूं. इस वर्ष सरकार ने किसान उत्पादक संगठनों (FPO) के लिए बड़ा मिशन शुरू किया है, आपको इसका लाभ उठाना चाहिए. बता दें कि भूदेवी ने आदिवासी क्षेत्रों में महिलाओं को उद्यमिता विकसित करने में काफी मदद की है.

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.