ताज़ा ख़बरें

कोरोना वयारस को लेकर देश में आज ‘जनता कर्फ्यू’, लोगों को घरों में रहने की सलाह, बस और ट्रेन सेवाएं रहेंगी ठप

नई दिल्ली| पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा कोरोना वायरस को लेकर ‘जनता कर्फ्यू’ की अपील करने के बाद देश में आज एक अभूतपूर्व बंद होगा। लोगों से आग्रह किया गया है वे स्वेच्छा से कोरोनो वायरस के प्रसार को रोकने के लिए घरों में ही रहें। अधिकतर राज्यों में आज सार्वजनिक परिवहन सेवा निलंबित कर दी गई हैं। आवश्यक वस्तुओं से जुड़ी दुकानों के अलावा अन्य सभी बाजार और दुकानें बंद रहेंगी। मुख्यमंत्रियों और अन्य नेताओं ने पार्टी लाइनों से ऊपर उठते हुए लोगों से सुबह 7 से रात 9 बजे तक जनता कर्फ्यू का पालन करने का आग्रह किया।

 

 

उन्होंने कहा कि संक्रमण की श्रृंखला को तोड़ने के लिए सामाजिक मेलजोल से दूरी बनाना जरूरी है क्योंकि कोरोना के मामले बढ़ गए हैं। शनिवार को देश में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 315 पहुंच गई। यह एक दिन में सामने आये सबसे अधिक मामले हैं। महाराष्ट्र, ओडिशा और बिहार जैसे राज्यों ने महीने के अंत तक आंशिक बंदी लागू कर दी है। देश के किसी भी रेलवे स्टेशन से आधी रात से रविवार रात 10 बजे तक कोई भी पैसेंजर ट्रेन नहीं चलेगी, जबकि सभी उपनगरीय ट्रेन सेवाओं को न्यूनतम कर दिया जाएगा। दिल्ली सहित अन्य शहरों में मेट्रो सेवाएं दिनभर स्थगित रहेंगी।

 

 
पीएम मोदी ने गुरुवार को आह्वान किया था कि 22 मार्च को सुबह 7 बजे से 9 बजे के बीच ‘जनता कर्फ्यू’ का पालन करें। उन्होंने कहा था कि आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों को छोड़कर कोई भी नागरिक अपने घर से बाहर न निकले। उन्होंने कहा था कि यह कोरोना वायरस से निपटने के लिए भारत की तैयारी प्रदर्शित करने की एक परीक्षा होगी। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने इसे समय की जरूरत बताते हुए देश में सभी से इस कदम का समर्थन करने को कहा।

 

 

दिल्ली में, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि रविवार को 50 प्रतिशत बसें सड़कों पर चलेंगी, यह देखते हुए कि कुछ लोगों को आपातकाल के कारण यात्रा करनी पड़ सकती है। हालांकि, ऑटो और टैक्सी राष्ट्रीय राजधानी की सड़कों से दूर रहेंगी क्योंकि दिल्ली ऑटोरिक्शा संघ, दिल्ली प्रदेश टैक्सी यूनियन, दिल्ली ऑटो टैक्सी ट्रांसपोर्ट कांग्रेस यूनियन और दिल्ली टैक्सी टूरिस्ट ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन सहित कई यूनियन ने ‘जनता कर्फ्यू में शामिल होने का फैसला किया है।

 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के लोगों से रविवार को घर के अंदर रहने की अपील की। मुख्यमंत्री की ओर से जारी एक बयान में कहा गया, “मेट्रो ट्रेनें, रोडवेज बसें और सिटी बसें रविवार को नहीं चलेंगी।” उन्होंने कहा, ”पूरे देश में कोरोना वायरस दूसरे चरण में है। अगर हम इस स्तर पर इसे रोकने में सफल रहे तो यह पूरी दुनिया को एक बड़ा संदेश देगा। इस संक्रमण पर अंकुश लगाने के लिए, हम युद्धस्तर पर काम कर रहे हैं। हर जिले और मेडिकल कॉलेज में पृथक वार्ड बनाए गए हैं। अब तक राज्य में 23 मरीजों की पहचान की गई है, जिनमें से नौ पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं। घबराने की जरूरत नहीं है, लेकिन इस चुनौती से लड़ने के लिए खुद को तैयार करें।”

 

 

गोवा के आर्कबिशप फिलीप नेरी फेरराओ ने कोविड19 महामारी से लड़ने के लिए “जनता” कर्फ्यू के आह्वान के समर्थन में सभी चर्चों में रविवार के ‘संडे मास (सामूहिक प्रार्थना) रद्द कर दी। जम्मू कश्मीर वक्फ बोर्ड ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के कदम के तहत कश्मीर घाटी में मस्जिदों और धार्मिक स्थलों पर नियमित नमाज निलंबित करने की घोषणा की।

 

 

ओडिशा सरकार ने शनिवार को एक सप्ताह के लिए पांच जिलों और आठ अन्य प्रमुख शहरों में “बंद जैसी स्थिति” की घोषणा की है। ये जिले हैं खुर्दा, गंजाम, कटक, केंद्रपाड़ा और अंगुल जबकि नगरों में पुरी, संबलपुर, झारसुगुड़ा, बालासोर, राउरकेला, भद्रक, जाजपुर रोड और जाजपुर शामिल हैं।

 

बिहार सरकार ने 31 मार्च तक राज्य भर में बस सेवाओं, रेस्तरां और बैंक्वेट हॉल को बंद करने का आदेश दिया। राज्य में सभी स्कूल और मॉल पहले से ही बंद हैं। अधिकारियों ने महाराष्ट्र के प्रमुख शहरों जैसे मुंबई, पुणे, ठाणे और नागपुर में बंद का पहले ही आदेश दे दिया है। अकोला जिला प्रशासन ने भी 22 से 24 मार्च के बीच बंद का आदेश दिया है। आइये जान लेते है बाकी राज्यों में जनता कर्फ्यू के दिन क्या सेवाएं बंद रहेंगी और क्या चलती रहेंगी।

 

 

महाराष्ट्र
मुंबई मोनोरेल को बंद कर दिया गया और मुंबई मेट्रो वन, जो कि 11.4 किमी वर्सोवा-अंधेरी-घाटकोपर कॉरिडोर पर संचालित होगी। मध्य रेलवे रविवार को सुबह 4 से 10 बजे के बीच अपनी सभी 120 आउटस्टेशन ट्रेन सेवाओं को रद्द कर देगा। रविवार को मध्य रेलवे के सभी चार रेलवे लाइनों छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (CSMT) कल्याण, CSMT- पनवेल, पनवेल – ठाणे और नेरुल- बेलापुर पर कुल 1106 लोकल ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। महाराष्ट्र में सिनेमा, मॉल, पार्क, क्लब जैसे मनोरंजन और मनोरंजन के सार्वजनिक स्थान बंद रहेंगे।

 

 

उत्तर प्रदेश
लखनऊ और नोएडा सहित पूरे राज्य में मेट्रो ट्रेनें नहीं चलेंगी। राज्य परिवहन और सिटी बस सेवाओं द्वारा संचालित बस सेवाएं सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक बंद रहेंगी। राज्य में सिनेमा, मॉल, पार्क, क्लब जैसे मनोरंजन और मनोरंजन के सार्वजनिक स्थान बंद रहेंगे।

 

तमिलनाडु
राज्य में बस और मेट्रो रेल सेवाएं आज निलंबित रहेंगी। निजी परिवहन ऑपरेटरों और मिनी बसों के मालिकों को भी समर्थन बढ़ाने और अपने वाहनों का संचालन नहीं करने के लिए कहा गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रस्तावित ‘जनता कर्फ्यू’ के मद्देनजर राज्य में शराब की दुकानें 22 मार्च को बंद रहेंगी। इसके अलावा, राज्य सरकार ने 31 मार्च तक सभी पार्क, जिम, मॉल, सिनेमा थियेटर को बंद कर दिया है।

 

गुजरात
‘जनता कर्फ्यू’ के लिए लोगों की आवाजाही और परिवहन पर प्रतिबंध के अलावा, राज्य सरकार ने अहमदाबाद, सूरत, राजकोट और वडोदरा में 25 मार्च तक लॉकडाउन करने का निर्णय लिया है। किराना की दुकानों, डेयरी और चिकित्सा दुकानें खुली रहेंगी।

 

 

तेलंगाना
जनता कर्फ्यू की वजह से तेलंगाना में आज सुबह 6 बजे से 24 घंटे के लिए पूरा राज्य बंद रहेगा। चिकित्सा, अग्निशमन सेवाओं और बिजली सहित आपातकालीन सेवाएं खुली रहेंगी। दुकानों, मॉल और अन्य वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों सहित अन्य को स्वेच्छा से बंद करने के लिए कहा गया है। तेलंगाना राज्य सड़क परिवहन निगम (TSRTC) की बसें 24 घंटे नहीं चलेंगी और अन्य बसों को राज्यों की सीमाओं पर रोक दिया जाएगा। हैदराबाद मेट्रो रेल को बंद कर दिया जाएगा, लेकिन किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए पांच ट्रेनों की व्यवस्था रहेगी।

 

 

हरियाणा
राज्य परिवहन की बसें सड़कों पर नहीं चलेंगी और मनोरंजन के लिए सार्वजनिक स्थान जैसे रेस्तरां, सिनेमा, मॉल आदि बंद रहेंगे। हालांकि, किराना की दुकानों, पेट्रोल पंपों, दवा की दुकानों जैसी आवश्यक सेवाएं प्रदान करने वाले प्रतिष्ठान रविवार को ‘जनता कर्फ्यू’ के दौरान राज्य में खुले रहेंगे।

 

 

कर्नाटक
बेंगलुरु पुलिस ने लोगों को चेतावनी दी है कि अगर वे जनता कर्फ्यू के दौरान रविवार को अनावश्यक रूप बाहर निकलते हैं तो कानून की कुछ धाराओं के तहत कार्रवाई की जाएगी। वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लोगों को टहलने के लिए भी बाहर नहीं निकलने के लिए कहा गया है।

 

 

जम्मू और कश्मीर
कोरोनेव वायरस के प्रकोप को रोकने के लिए रविवार को कश्मीर में सभी सभाओं पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

 

 

हिमाचल प्रदेश
राज्य परिवहन की बसों को निलंबित कर दिया गया है और सभी अंतर-राज्य अनुबंध गाड़ी को 21 मार्च की मध्यरात्रि से अगले आदेशों तक निलंबित कर दिया गया है।

 

 

नॉर्थ ईस्ट
पूर्वोत्तर क्षेत्रों में 12 हवाई अड्डे जो आवश्यक सेवाओं की श्रेणी में आते हैं, रविवार को ‘जनता कर्फ्यू’ के दौरान कार्यशील रहेंगे और घरेलू उड़ानें संचालित होती रहेंगी।

 

 

 

उत्तराखंड
चिकित्सा पेशेवरों और आवश्यक सेवाएं प्रदान करने में लगे अन्य लोग कर्फ्यू से मुक्त रहेंगे।

 

 

छत्तीसगढ़
आवश्यक और आपातकालीन सेवाएं प्रदान करने वालों को छोड़कर, छत्तीसगढ़ के सभी सरकारी कार्यालय 31 मार्च तक बंद रहेंगे।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.