ताज़ा ख़बरें

यूपी में 25 मार्च तक परिवहन निगम की सेवाएं बंद रहेंगी : सीएम योगी

लखनऊ|मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 15 जिलों में लॉक डाउन के साथ ही कहा है कि 23 से 25 मार्च तक उत्तर प्रदेश परिवहन निगम की सेवाएं भी पूरी तरह बंद रहेंगी। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश की इंटर स्टेट कनेक्टिविटी सेवाएं भी पूरी तरह बंद रहेंगी। कोई भी बस सेवा नेपाल, बिहार या झारखण्ड नहीं जाएगी। प्रदेश से राजस्थान, हरियाणा और दिल्ली के लिए सेवाएं भी बाधित रहेंगी।

 

एंबुलेंस पहुंचाएगी अस्पताल
सीएम ने कहा कि लॉक डाउन वाले स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए 108 सेवा की 2200 एम्बुलेंस है। 102 की 2270 एंबुलेंस सेवाएं देंगी। एडवांस लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस 250 एम्बुलेंस तैनात रहेंगी। जरूरत पर कॉल करें एंबुलेंस अस्पताल पहुंचाएगी।

 

 

राहत पैकेज पहले ही घोषित

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए सभी जरूरी सावधानियां पहले ही बरती जा रही हैं। जागरूकता के लिए हर ग्राम पंचायत, स्कूल, हॉस्पिटल और धार्मिक स्थल के बाहर बड़े-बड़े होर्डिंग-पोस्टर आदि लगाए गए हैं। दिहाड़ी मजदूरों, श्रमिकों, खोमचा ,रेहड़ी वालों के लिए पहले ही राहत पैकेज की घोषणा की जा चुकी है।

 

पूर्वांचल के 14 जिले भी रडार पर

सीएम ने कहा कि उत्तर प्रदेश के ऐसे जिले जहां शनिवार और रविवार को बड़ी संख्या में मुंबई, सूरत या अन्य जगहों से लोग आए हैं, उन पर विशेष नजर रखी जा रही है। ऐसे लोग पूर्वांचल के जौनपुर, मिर्जापुर, मऊ, कुशीनगर, झांसी, गाजीपुर, अयोध्या, बस्ती, बाराबंकी, देवरिया, बलिया, भदोही, संतकबीर नगर, गोंडा जिलों में काफी संख्या में आए हैं।

 

 

इन नागरिकों से अपील है कि वे परिवार के सदस्यों से भी नहीं मिलेजुलें। खुद को परिवार से अलग रखें। संबंधित जिलों के प्रशासन को भी ऐसे लोगों की सूची तैयार करने और उन्हें पृथक रखने के इंतजाम करने के निर्देश दिए गए हैं। ऐसे लोगों पर किसी भी तरह का संदेह होने पर उन्हें तत्काल आइसोलेशन वार्ड तक पहुंचा कर उपचार की व्यवस्था की जाए। उपचार की निशुल्क व्यवस्था प्रदेश सरकार प्रदेश में करने जा रही है।

 

 

नेपाल से जुड़े जिलों पर खास नजर

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि नेपाल की सीमा से जुड़े 6 जिलों महराजगंज, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच और पीलीभीत में सतर्कता बरती जाए। इन सभी जिलों में नेपाल से या बाहर से आए लोग पूरी तरह अपने घरों में परिवार के सदस्यों से पृथक रहें। कोई भी संदेह हो तो तत्काल जिला प्रशासन एवं सरकारी चिकित्सकों की मदद लें। इन जिलों के प्रशासनिक अधिकारियों को भी जरूरी इंतजाम करने के निर्देश दिए गए हैं।

 

 

योगी का आह्वान, घरों में करें अनुष्ठान

योगी ने प्रदेशवासियों से अपील की कि वे अपने धार्मिक अनुष्ठान एवं महजबी क्रियाएं घरों से सम्पन्न करें। मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारा एवं चर्च जाने से परहेज करें। हवन, पूजा, नमाज, विवाह, निकाह अपने घरों में एकांत में करें। सामूहिकता से बचें।

 

पूरे जिले को करे सैनेटाइज

सीएम ने कहा कि प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग, पुलिस और अन्य विभाग मिल कर पूरे जनपद में साफ-सफाई के साथ सैनेटाइजेशन करें। इसमें नागरिकों को भी सहयोग करना चाहिए और अपने घरों से बाहर न निकलें।

 

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.