क्राइम्स

UP:बस्‍ती में अब तक आठ पॉजिटिव;कोरोना से मरे युवक का ममेरा भाई भी संक्रमित

IMG_20200407_115118

बस्ती|कोरोना पॉजिटिव मृतक हसनैन का ममेरा भाई अब्दुल वहीद (30) भी कोरोना पॉजिटिव मिला। इसकी पुष्टि सोमवार को केजीएमयू से मिली रिपोर्ट से हुई। अब तक बस्ती में कोरोना के आठ पॉजिटिव पाए गए हैं, जिसमें एक की मौत हो चुकी है। छह मरीज ओपेक चिकित्सालय के आइसोलेशन वार्ड में हैं तो एक को सीएचसी मुंडेरवा में रखा गया है।

 

 

शहर के तुरकहिया निवासी हसनैन अली की 30 मार्च को गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कॉलेज में मौत हो गई थी। जांच के लिए सैम्पल लेने के बाद मेडिकल कॉलेज से शव को परिजनों के हवाले कर दिया गया था। उसी दिन शव को नहला कर रीति रिवाज से जनाजे की नमाज पढ़ाते हुए कब्रिस्तान में दफन कर दिया गया था। हसनैन की मौत की खबर पर उसका ममेरा भाई अब्दुल वहीद भी पहुंचा था और शव को नहलाने-धुलाने में मदद किया। जनाजे में भी शामिल हुआ।

 

 

यूपी में 24 घंटों में बढ़े 33 नए पॉजिटिव केस, 29 जमातियों के साथ 317 हुई कोरोना मरीजों की संख्या

 

 

यूपी में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। सोमवार को 33 नए रोगी और पाए गए और इसमें से अकेले 29 मरीज वह हैं जो पिछले दिनों तबलीगी जमात में शामिल होकर वापस लौटे हैं। अभी तक अकेले तब्लीगी जमात में शामिल होकर लौटे 173 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए जा चुके हैं। यूपी में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 317 पहुंच गई है। मेरठ मंडल में यह संख्या 123 हो गई है।
37 जिलों में फैल गया है संक्रमण
सोमवार को 547 संदिग्ध रोगियों को विभिन्न अस्पतालों में भर्ती करवाया गया। अब तक कोरोना वायरस यूपी के 37 जिलों तक अपने पांव पसार चुका है। संक्रामक रोग विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. विकास इंदु अग्रवाल ने बताया कि सोमवार को कौशांबी में एक, आगरा में पांच नए मरीज मिले और इसमें से तीन तबलीगी जमात के थे, लखनऊ में पांच मिले और यह सभी तबलीगी, सहारनपुर में चार तबलीगी जमात के बुलंदशहर में दो तबलीगी जमात के मथुरा में दो में से एक तबलीगी जमात का जमात के थे, सीतापुर में सभी आठ तब्लीगी जमात के और कानपुर नगर बिजनौर व बदायूं में एक-एक मरीज तब्लीगी जमात का कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया। अभी तक 317 मरीजों में से 173 मरीज तबलीगी जमात के हैं।

 

 

सबसे ज्यादा नोएडा में 58
नोएडा में अब तक 58 मरीज, बरेली में छह, बुलंदशहर में तीन, बस्ती में पांच, पीलीभीत में दो, कौशांबी में एक व मुरादाबाद में दो मरीज मिले हैं और इसमें एक भी तब्लीगी जमात का नहीं है । वहीं अब तक आगरा में मिले 52 मरीजों में 32 तबलीगी जमात के हैं। इसके अलावा लखनऊ में 22 में से 12, गाजियाबाद में 23 में से 14, लखीमपुरखीरी में चार में से तीन, सीतापुर में सभी आठ, मथुरा में दो में से एक, कानपुर नगर में आठ में से सात, वाराणसी में सात में से चार, शामली में 17 में से 16, जौनपुर में तीन में से दो ,बागपत में दो में से एक, मेरठ में 33 में से 13, गाजीपुर में सभी पांच ,हापुड़ में सभी तीन ,सहारनपुर में सभी 17 बांदा, में सभी दो, महाराजगंज में सभी छह, हाथरस में सभी चार, मिर्जापुर में सभी दो ,रायबरेली में सभी दो ,औरैया व बाराबंकी में एक-एक ,गाजीपुर में सभी पांच, आजमगढ़ में सभी तीन, फिरोजाबाद में सभी चार, हरदोई में एक, प्रतापगढ़ में सभी तीन और बदायूं में एक मरीज तबलीगी जमात का कोरोना संक्रमित पाया गया है।
अब तक 5595 की रिपोर्ट आई निगेटिव, 170 की आना बाकी
यूपी में अभी तक 6073 लोगों के नमूने जांच के लिए लैब में भेजे जा चुके हैं और इसमें से 5595 की रिपोर्ट निगेटिव आई है। वही 170 की रिपोर्ट आना अभी बाकी है। 20341 संदिग्ध मरीज हुए चिन्हित। स्वास्थ्य विभाग की रैपिड रिस्पांस टीम ने सोमवार को 20341 ऐसे लोगों को चिन्हित किया जो चीन या फिर किसी दूसरे देश की यात्रा करके यूपी वापस लौटे हैं। फिलहाल इन लोगों को क्वारंटाइन किया गया है। यूपी में अब तक 62863 ऐसे लोग चिन्हित किए जा चुके हैं।
प्रदेश में खुलेंगी 14 नई लैब
अपर मुख्य सचिव ने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर यूपी में टेस्टिंग लैब का विस्तार हो रहा है। 14 नई टेस्टिंग लैब को तैयार करने के निर्देश दे दिए गए हैं। यह 14 नई लैब कोविड फंड से तैयार की जाएंगी। सभी 75 ज़िलों में कोरोना वायरस के नमूनों के लिए कलेक्शन सेंटर बनाए जा रहे हैं। जहां मेडिकल कॉलेज नहीं हैं वहां कलेक्शन सेंटर काम करेंगे। सरकार ने पीपीई किट, मास्क और सैनिटाइज़र का प्रदेश में ही उत्पादन तैयार करने के निर्देश दिए हैं। पीपीई किट पुलिस को भी दी जाएंगी।
इन जिलों में भी जमातियों पर कार्रवाई
कुशीनगर में असोम से आए चार जमाती पकड़े, हाजी समेत छह पर मुकदमा।
कानपुर में दो और जमातियों की रिपोर्ट पॉजिटिव, दोनों को एकांतवास में भेजा।
उन्नाव में मौलवी समेत चार लोग निगेटिव, अब तक 13 लोगों की हुई है जांच।
मथुरा में दो पॉजिटिव मिले, एक आगरा की महिला और दूसरा शामली का जमाती।
प्रयागराज में मस्जिद में टिका इंडोनेशियाई नागरिक जिले का पहला पॉजिटिव निकला।
औरैया में 13 जमातियों में चार पाजिटिव। इन चारों को कानपुर शिफ्ट किया गया है।
जमातियों में संक्रमण के बाद हल्द्वानी का वनभूलपुरा इलाका तीन दिन के लिए सील।
महराजगंज में पॉजिटिव जमातियों के संपर्क में आए आठ का नमूना जांच को भेजा।
मुरादाबाद में जमात से जुड़े 25 लोग नर्मदा हॉस्टल में, 2 एमआईटी हास्टल में क्वारंटाइन।
सीतापुर में सात बांग्लादेशी सहित आठ पॉजिटिव, 03 मार्च को दिल्ली से आए थे।
वाराणसी में 29 जमातियों में 23 की रिपोर्ट आ गई है। इसमें दो पॉजिटिव हैं।
भदोही में जमात के मददगारों में बस चालक समेत दो में कोरोना के लक्षण, भर्ती।
बदायूं के सहवान तहसील में भी एक जमाती की कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट आई है।
उत्तराखंड में चार और जमातियों में कोरोना की पुष्टि
देहरादून। सोमवार को देहरादून के चार और जमातियों में कोरोना वायरस की पुष्टि हो गई। इससे राज्य में कोरोना मरीजों का आंकड़ा बढ़कर 31 हो गया है। राज्य में अभी तक मिले कोरोना पॉजीटिव मरीजों में से आधे से अधिक 18 मरीज अकेले देहरादून जिले में हैं।
नेपाल में 19 जमाती हिरासत में

 

नेपाल की सुनसरी पुलिस ने दिल्ली निजामुद्दीन जमात में शामिल लोगों की तलाश के दौरान एक मस्जिद से आगरा के 10 और पाकिस्तान के नौ लोगों को हिरासत में लेकर 14 दिनों के लिए क्वारंटाइन कैम्प में भेज दिया है। नेपाल पुलिस के अनुसार सभी लोग दिल्ली जमात में शामिल होकर धर्म प्रचार के सिलसिले में नेपाल आए थे।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.