क्राइम्स

पूर्वी यूपी का सबसे बड़ा हॉटस्‍पॉट बना बस्‍ती, मरकज से आये दो जमाती मिले कोरोना पॉजिटिव

सच के साथ/ बस्ती|मेडिकल कॉलेज बस्ती में क्वारन्टीन किए गए दो जमाती कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। मंगलवार देर रात मिली रिपोर्ट में इन दोनों की पुष्टि हुई। इसमें एक महाराष्ट्र तथा दूसरा बस्ती के रुधौली थाना क्षेत्र का रहने वाला है। इस तरह बस्‍ती में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्‍या अब तक 16 हो गई है। इसमें से एक हसनैन अली की मृत्‍यु 30 मार्च को हो गई थी।

 

 

बस्ती मेडिकल कॉलेज में बाहर से आए हुए कुल 55 जमातियों को क्वारन्टीन किया गया है। इनमें से कुछ का सैंपल जांच के लिए भेजा गया था। बुधवार देर रात मिली रिपोर्ट में मंसूर रज्जाक शेख पुत्र अब्दुल रज्जाक निवासी नाला सोपारा जनपद पालघर महाराष्ट्र तथा खुर्शीद अकरम पुत्र सरवर अली निवासी मल्हवार रुधौली कोरोना पॉजिटिव पाए गए।

 

 

सूचना मिलते ही डीएम ने कोरोना कोर ग्रुप की देर रात अपने कार्यालय में मीटिंग बुलाई। सीडीओ, सीएमओ, सीएमएस व अन्य अधिकारी आगे की रणनीति तैयार कर रहे हैं।

 

 

कोरोना से प्रदेश की पहली मौत और सबसे कम उम्र का बच्‍चा भी यहीं हुआ संक्रमित

 

कोरोना के लिहाज से बस्‍ती इसलिए भी सबसे ज्‍यादा संवेदनशील हो गया है क्‍योंकि यहां पूर्वी उत्‍तर प्रदेश में सबसे ज्‍यादा कोरोना पॉजिटिव मामले आए हैं। यहीं नहीं प्रदेश में कोरोना से सबसे पहली मौत 30 मार्च को यहीं के युवक हसनैन अली की हुई। प्रदेश में सबसे कम उम्र (तीन महीने) का कोरोना संक्रमित बच्‍चा भी यहीं का है। हॉटस्पॉट बन चुके मिल्लतनगर के रहने वाले मोहम्मद ओवेस का तीन माह का दुधमुंहा बेटा मोहम्मद आहम कोरोना पॉजिटिव मिला है। यह देश में अब तक का सबसे कम उम्र का बच्‍चा है जिसे कोरोना संक्रमित पाया गया है। इसके पहले लखनऊ में दो साल का बच्‍चा कोरोना से संक्रमित पाया गया था।

 

 

संभवत: देश में चिन्हित हजारों कोरोना पॉजिटिव में वह सबसे छोटी आयु का मरीज है। डीएम आशुतोष निरंजन ने पुष्टि करते हुए बताया कि बीआरडी मेडिकल कॉलेज से मिली रिपोर्ट के मुताबिक तीन माह का मासूम पॉजिटिव है। उसकी मां और पिता की जांच रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है।

 

 

रविवार को मिले थे चार और कोरोना संक्रमित
बस्ती में रविवार को कोरोना वायरस के चार और पॉजिटिव पाए गए थे। ये सभी कोरोना पॉजिटिव मृतक हसनैन अली के मौसेरे व ममेरे भाई-बहन हैं। यह जानकारी रविवार देर शाम बीआरडी मेडिकल कॉलेज गोरखपुर से मिली रिपोर्ट के बाद कोरोना मामलों के नोडल ऑफिसर एसीएमओ डॉ फकरेयार हुसैन ने दी। अब जिला प्रशासन इन चारों के आधार पर आगे की कार्यवाही करने की तैयारी कर रहा है।

 

 

बीआरडी मेडिकल कॉलेज गोरखपुर से मिली रिपोर्ट के अनुसार हसनैन अली की मौसी की दो लड़कियां सूफियान और राफियान पुत्री अजमतउल्लाह निवासी तुरकहिया और मामा खुर्शीद अहमद का बेटा मो.अयूब और बेेेेटी गुलशफा को कोरोना पॉजिटिव पाया गया। अब तक हसनैन और उसके परिवार से संबंधित कुल 12 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए जा चुके हैं। 13वां हसनैन अली का इलाज कराने में मदद करने वाला गिदही खुर्द का सिराज अहमद है। कोरोना पॉजिटिव पाए गए इन चारों भाई बहनों को मेडिकल कॉलेज बस्ती के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती करा दिया गया है।

 

 

हसनैन की फैमिली ट्री से लगातार कोरोना पॉजिटिव मिलने से अब यह मांग उठने लगी है कि तुरकहिया मोहल्ले के सभी लोगों का सैंपल करा दिया जाए। हालांकि जिला प्रशासन पर इस बात के लिए भी उंगलियां उठ रही हैं कि हसनैन के करीबी रिश्तेदारों तक को खोजने में 10 दिन से अधिक का समय लग गया। बावजूद अभी तक उनके हाथ सभी तक नहीं पहुंच पाए हैं।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.