ताज़ा ख़बरें

बस्ती:डीएम आशुतोष निरंजन और एसपी हेमराज मीना ने किया बांध सहित गौर बभनान रेलवे स्टेशन का निरीक्षण

FB_IMG_1591027951853

बस्ती । जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने कहा है कि उद्यान विभाग द्वारा दिए जा रहे माली का प्रशिक्षण प्रवासी कामगारों के लिए एक बेहतर अवसर है। वह एक महीने का ट्रेनिंग प्राप्त कर अपने गांव में ही रह कर के नर्सरी तैयार कर सकते हैं। साथ ही कहीं नौकरी के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। वे औद्यानिक प्रशिक्षण केंद्र में एक माह के लिए संचालित माली प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

 

FB_IMG_1591027957495
उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे सभी लोगों को लखनऊ, अयोध्या एवं गोरखपुर ले जाकर नर्सरी बनाने तथा उसको संवर्धन करने के संबंध में वहां के पार्क का निरीक्षण कराया जाएगा, जिससे कि आने वाले समय में उसी प्रकार नर्सरी तैयार कर वे भी अपना जीविकोपार्जन कर सकें।

 
जिलाधिकारी ने कहा कि कोरोना वायरस के कारण लाकडाउन की अवधि में बस्ती जिले में लौटे प्रवासी कामगारों के लिए सरकार द्वारा यह बेहतर अवसर उपलब्ध कराया जा रहा है, ताकि वे आत्मनिर्भर बन सकें। उन्होंने कहा कि बस्ती की भूमि बेहद उपजाऊ है और यहां पर लोग कम लागत और मेहनत में अच्छा उत्पादन प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने फूलों की खेती की चर्चा करते हुए कहा कि फूलों की आवश्यकता दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है और इसका अच्छा दाम भी मिल जाता है। इसके लिए भी प्रयास किया जा सकता है। बस्ती जिले में फूलों की बेहद कमी है और यह बाहरी जिलों से मंगाना पड़ता है।

 
प्रशिक्षण सत्र के बारे में संयुक्त निदेशक उद्यान डाॅ0 अतुल सिंह ने बताया कि यह एक माह का प्रशिक्षण है। इसमें प्रवासी कामगारों एवं महिला स्वयं सहायता समूह को शामिल किया गया है। इनको नर्सरी तैयार करने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षण के बाद नर्सरी तैयार करने के लिए इन्हें मनरेगा से भी सहयोग किया जाएगा। इस दौरान पुलिस अधीक्षक हेमराज मीणा, सीडीओ सरनीत कौर ब्रोका, उपायुक्त एनआरएलएम रामदुलार, उद्यान अधिकारी राजेंद्र प्रसाद एवं शिक्षार्थीगण उपस्थित रहे।

 

_________2

FB_IMG_1591027845476

बस्ती |जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन तथा पुलिस अधीक्षक हेमराज मीणा ने हर्रैया तहसील के अयोध्या प्रसाद दूबे इण्टर कालेज कोरोन्टाईन सेण्टर का निरीक्षण किया। यहाॅ पर 45 प्रवासी कामगारों को कोरोन्टाईन किया गया है। कोरोना वायरस की जाॅच के लिए इनका स्वाब लेकर गोरखपुर मेडिकल कालेज भेजा गया है। जिलाधिकारी ने इन लोगों से हाल-चाल पूछा। कोरोन्टाईन किए गये लोगों ने बताया कि उन्हें किसी प्रकार की दिक्कत नही है।

 
जिलाधिकारी तथा पुलिस अधीक्षक ने केशवपुर आगनबाडी केन्द्र में संचालित कम्यूनिटी किचन का भी निरीक्षण किया। यहाॅ पर रसोईयों द्वारा कोरेन्टीन किए गये लोगों के लिए पका-पकाया भोजन तैयार किया जा रहा है। जिलाधिकारी ने रसोईयों से बात कर साफ-सफाई रखने, हाथों को नियमित रूप से धोने तथा मास्क का नियमित प्रयोग करने के लिए सुझाव दिया। इस अवसर पर ज्वाइंट मजिस्ट्रेट प्रेम प्रकाश मीना, तहसीलदार चन्द्र भूषण सिंह, पुलिस क्षेत्राधिकारी एसपी सिंह उपस्थित रहे।

 

_________3

FB_IMG_1591027253357
बस्ती|डीएम आशुतोष निरंजन और एसपी हेमराज मीना ने किया बांध का निरीक्षण।

बस्ती जिले के हर्रैया तहसील के केशवपुर नवनिर्मित बांध का किया निरीक्षण ।

डीएम ने अधिशासी अभियंता बाढ खंड बलवीर सिंह को निर्देश दिया कि एक सप्ताह के अंदर बांध का निर्माण कार्य करे पूरा ।

बाॅध के बन जाने से केशवपुर के साथ-साथ रानीपुर माझा तथा रामनगर गांव की बाढ से हो सकेगी सुरक्षा।

पिछले 7 वर्षों से नहीं बन पा रहा था बांध।

डीएम आशुतोष के निर्देश पर जनहित में ज्वाइंट मजिस्ट्रेट हर्रैया प्रेम प्रकाश मीना ने इन गांव के किसानों से बात करके उनकी जमीन की रजिस्ट्री कराया था और शुरू हुआ था बांध का कार्य।

निरीक्षण के दौरान ज्वाइंट मजिस्ट्रेट प्रेम प्रकाश मीना, तहसीलदार चंद्र भूषण सिंह, पुलिस क्षेत्राधिकारी एसपी सिंह, सहायक अभियंता बाढ़ खंड श्यामधर एवं अभियन्तागण रहे मौजूद।

 

________4

 

FB_IMG_1591028587865

जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन तथा पुलिस अधीक्षक हेमराज मीणा ने बभनान एवं गौर रेलवे स्टेशन जाकर व्यवस्थाओं का लिया जायजा

 

बस्ती ।कोरोना वायरस के कारण घोषित लाकॅडाउन के बाद आज से ट्रेन का संचालन शुरू हो रहा है। जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन तथा पुलिस अधीक्षक हेमराज मीणा ने बभनान एवं गौर रेलवे स्टेशन जाकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने निर्देश दिया कि प्रत्येक यात्री का बायोडाटा तैयार किया जाए तथा थर्मल स्क्रीनिंग की जाए।

 
जिलाधिकारी ने कहा कि थर्मल स्क्रीनिंग के दौरान कोरोना लक्षण वाले व्यक्तियों को कोरेंटाइन सेंटर में 14 दिन कोरेन्टाइन किया जायेंगा। इस लिए एक वाहन की व्यवस्था भी रखें और संदिग्ध पाए गए व्यक्ति को कोरेन्टाइन सेंटर भिजवाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि स्टेशन पर थर्मल स्क्रीनिंग करने वाले स्टाफ को स्वयं सहायता समूह द्वारा तैयार किए गए पीपीई किट उपलब्ध करा दें, हाथ धोने और सैनिटाइजेशन की पूरी व्यवस्था रखें, साफ-सफाई का एवं ड्यूटी पर लगे स्टाफ के भोजन पानी की व्यवस्था नियमित रूप से रखें।
ज्वाइंट मजिस्ट्रेट एसडीएम हरैया प्रेम प्रकाश मीना ने बताया कि घघौआ पुलिस चैकी पर तैनात कंप्यूटर ऑपरेटरों का बभनान एवं गौर स्टेशन पर ड्यूटी लगाई गई है। इनको निर्धारित प्रोफार्मा भी दे दिया गया है। इस प्रोफार्मा पर यात्री की सूचना अंकित करके जिला मुख्यालय पर विकास भवन एवं स्वास्थ्य विभाग को उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने बताया कि थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था कर ली गई है तथा इसके लिए सीएचसी गौर के स्टाफ को लगाया गया है। उन्होने यह भी बताया कि गोण्डा प्रशासन द्वारा भी दो कर्मचारियों की तैनाती की गयी है, जो गोण्डा जाने वाले यात्रियों की ब्योरा तैयार करेंगे।

 

FB_IMG_1591028582510

 
बभनान में जीआरपी के इंस्पेक्टर ने बताया कि प्लेटफार्म नंबर 2 पर ट्रेन रुकेगी और वहां से यात्री सीढ़ी के रास्ते प्लेटफार्म नंबर एक पर आएंगे और यहां से वे बाहर निकलेंगे। उनके पास कुल आठ लोगों का स्टाफ है। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया स्थानीय थाने से और भी स्टाफ बुलाकर यहां पर तैनात किया जाए। ट्रेनों के आने के समय संपूर्ण व्यवस्था चाक-चैबंद रखी जाए। निरीक्षण के दौरान तहसीलदार चंद्र प्रताप सिंह, पुलिस क्षेत्राधिकारी एसपी सिंह, बीडीओ अनुपम एवं अन्य स्टाफ उपस्थित थे।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.