ताज़ा ख़बरें

संतकबीरनगर:अपराधों पर अंकुश लगाकर कानून व्यवस्था बनाए रखें : आईजी अनिल राय

अपराधों पर अंकुश लगाकर कानून व्यवस्था बनाए रखें : आईजी अनिल राय

 

IMG_20200730_180701

 

संतकबीरनगर|नवागत पुलिस महानिरीक्षक बस्ती अनिल राय ने गुरुवार को जिले का दौरा किया। पुलिस लाइन के सभागार में कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक कर कहा कि अपराधों पर पूर्ण अंकुश लगा कानून व्यवस्था बनाए रखें। त्यौहारों को लेकर हुई बैठक में मातहतों को कानून व्यवस्था दुरुस्त रखने के निर्देश दिए।

आईजी ने बैठक में पुलिस कर्मियों के कोरोना वायरस से बचाव व रोकथाम और आगामी त्यौहार बकरीद के साथ कानून व्यवस्था की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि अपराधों पर पूर्ण अंकुश लगाएं। कानून व्यवस्था बनाए रखें। इस बाबत उन्होंने विभिन्न बिन्दुओं पर शीर्ष प्राथमिकता के आधार पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने नकबजनी, छिनैती, चोरी आदि घटनाओं पर रोक लगाने व पीड़ितों की एफआईआर तत्काल पंजीकृत कर विधिक कार्यवाही करने का निर्देश दिया। अपराधियों पर सीआरपीसी की धाराओं के अन्तर्गत नोटिस तामील कराएं। गैंगेस्टर एक्ट के वांछितों के विरुद्ध सम्पत्ति कुर्क करने, अपहरण एवं गुमशुदगी में शीघ्र कार्यवाही कर अपहृत को बरामद करने, महिला उत्पीड़न से सम्बन्धित पंजीकृत अभियोगों की विवेचनाओं का शीघ्र निस्तारण कराएं। साथ ही नाबालिगों से दुष्कर्म की घटनाओं में अपराधियों के विरुद्ध ठोस कार्रवाई कर एनएसए की भी कार्रवाई करें। पुलिस महानिरीक्षक ने अधिकारियों से जनता व मीडिया के कर्मियों के साथ अच्छा बरताव करें। उनकी समस्याओं को सुनकर उनका निराकरण कराएं। साथ ही अपने अधीनस्थों के साथ अच्छा सामंजस्यपूर्ण व्यवहार बनाने पर जोर दिया। अयोध्या में राम मन्दिर की आधारशिला रखने के मद्देनजर विशेष सतर्कता बरतने का निर्देश दिया। होटल, धर्मशाला, सराय व संदिग्ध वाहन/व्यक्तिय़ों की मर्यादित ढंग से तलाशी लें।

 

IMG_20200730_180654

 
वैश्विक महामारी कोरोना संकट के चलते पर्वों पर कोई भी सामूहिक व सांस्कृतिक कार्यक्रम जिल में नहीं होंगे। यह जानकारी डीएम रवीश गुप्ता ने पुलिस लाइन में गुरुवार को विभिन्न धर्मों के धर्मगुरुओं के साथ आयोजित गोष्ठी में दी। उन्होंने कहा कि सभी त्योहार शान्तिपूर्ण व सोशल डिस्टेंसिग के साथ मनाए जाएंगे। मस्जिद में किसी तरह की भीड़ न होने दें। उन्होंने कहा कि राममन्दिर की आधारशिला कार्यक्रम को लेकर किसी तरह की अफवाहों से बचे रहें। सभी लोगों की जिम्मेदारी है कि सांप्रदायिक सौहार्द बनाए रखें। उन्होंने चेतावनी दी कि सोशल मीडिया पर चलने वाली किसी भी प्रकार की अफवाह प्रसारित करने पर विधिक कार्रवाई की जाएगी।

जिलाधिकारी रवीश गुप्ता व पुलिस अधीक्षक ब्रजेश सिंह ने जिले भर से आए विभिन्न धर्मों के धर्मगुरुओं के साथ गोष्ठी की। आगामी दिनों में मनाए जाने वाले बकरीद, रक्षाबन्धन त्योहार, राम मन्दिर की आधारशिला कार्यक्रम व स्वतन्त्रता दिवस का आयोजन होगा। इस बारे में सरकार द्वारा जारी किए गए दिशा निर्देशों से समस्त उपस्थित धर्मगुरुओं को अवगत कराया गया। कहा कि शान्तिपूर्ण व सोशल डिस्टेंसिग के साथ त्यौहारों को मनाएं। जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने बताया कि उक्त समस्त कार्यक्रमों में किसी भी प्रकार के ऐसे सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन नहीं होगा जिससे लाकडाउन व सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का उल्लंघन हो। राममन्दिर की आधारशिला कार्यक्रम को लेकर किसी भी प्रकार की अफवाह पर ध्यान न दें। सांप्रदायिक सौहार्द का माहौल बनाए रखना हम सबकी जिम्मेदारी है। साथ ही चेतावनी दी कि सोशल मीडिया पर किसी भी प्रकार की अफवाह आदि को प्रसारित-प्रचारित न करें। अन्यथा विधिक कार्रवाई की जाएगी। समस्त त्यौहारों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अति आवश्यक है। सभी सम्बन्धित अधिकारियों व कर्मचारियों से कहा कि सभी अपने पूर्ण मनोयोग व क्षमता के अनुरूप कार्य करें।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.