अयोध्या

बस्ती: श्री राममंदिर निर्माण भूमिपूजन को लेकर गोरखपुर-लखनऊ फोरलेन पर आधी रात से रूट डायवर्जन

अयोध्या धाम|प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पांच अगस्त को प्रस्तावित श्रीराम मंदिर निर्माण से संबंधित भूमि पूजन में सम्मालित होने अयोध्या आ रहे हैं। इसे लेकर अयोध्या से सटे जिलों को हाईअलर्ट करने के साथ ही फोरलेन पर भी सुरक्षा व यातायात प्रबंधों का जायजा लेने सोमवार को अपर पुलिस महानिदेशक (एडीजी) गोरखपुर दावा शेरपा बस्ती पहुंचे। बस्ती से लखनऊ और अम्बेडकरनगर की तरफ जाने वाले वाहनों को फोरलेन से मंगलवार की मध्यरात्रि 12 बजे से डायवर्ट करने का प्रबंध किया गया है।

 

IMG_20200803_232541
कार्यक्रम समाप्ति तक लागू रहेगा डायवर्जन
फोरलेन के रास्ते अयोध्या की तरफ आने वालों सीमावर्ती जिलों की सीमाओं को ध्यान में रखते हुए डायवर्जन का खाका खींचा गया है। डायवर्जन मंगलवार की मध्यरात्रि से लेकर अयोध्या में कार्यक्रम की समाप्ति तक प्रभावी रहेगा। इसके तहत गोरखपुर से लखनऊ व अंबेडकरनगर को जाने वाले वाहनों को बस्ती से डायवर्ट किया जाएगा।
बस्ती की परसरामपुर थानांतर्गत घघौवा पुलिस चौकी से गोरखपुर से लखनऊ की तरफ जाने वाले वाहनों को डायवर्ट कर नवाबगंज गोड़ा जरवल रोड बाराबंकी होते हुए रवाना किया जाएगा। अंबेडकरनगर जाने वाले वाहनों को कलवारी-टांडा पुल के रास्ते गंतव्य की तरफ जाने की व्यवस्था बनाई गई है। एंबुलेंस और मरीज वाहनों के लिए विशेष ग्रीन कॉरीडोर बनाया गया है, जिससे ऐसे वाहनों को सुरक्षित आगे भेजा जा सके।

 

पुलिस अधीक्षक हेमराज मीना से बताया अयोध्या की ओर जाने वाले पर मार्गों पर 19 चेकिग बैरियर बनाए गए हैं। बिना जांच पड़ताल के कोई भी वाहन नहीं आ जा सकेंगे। मंगलवार को दोपहर बाद फोरलेन पर वाहनों की आवाजाही रोक दी जाएगी। अयोध्या की ओर केवल एंबुलेंस एवं अन्य जरूरी वाहन ही जा सकेंगे। मंगलवार की मध्यरात्रि से पूरी तरह हाईवे सील कर दिया जाएगा और कार्यक्रम समाप्ति तक किसी के भी आवागमन की छृूट नहीं होगी।

 

 

एडीजी पहुंचे बस्ती,की तैयारियों की समीक्षा

एडीजी जोन दावा शेरपा सोमवार को अचानक बस्ती पहुंचे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अयोध्या कार्यक्रम को लेकर बरती जा रही सतर्कता जांची। बाद में आईजी कार्यालय में ही बस्ती और संतकबीरनगर के पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक की। जरूरी निर्देश दिए। चलते सयम चेताया भी व्यवस्था में कोई ढिलाई नहीं होनी चाहिए। पांच अगस्त को अयोध्या में श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन का‌र्य्रम में प्रधनमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल होंगे। इसे लेकर अयोध्या से सटे जनपदों को हाईअलर्ट कर दिया गया है। आइजी अनिल कुमार राय व एसपी बस्ती हेमराज मीणा के साथ एडीजी अयोध्या सीमा तक गए भी। एडीजी ने इस मौके पर कोविड-19 की रोकथाम के लिए तैयारियों और नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ की गई कार्रवाई के बारे में भी जानकारी ली।

 

 

आज से पांच अगस्त को शाम छह बजे तक रहेगा रूट डायवर्जन

अयोध्या में पांच अगस्त को श्रीराम मंदिर का शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। इसके ²ष्टिगत रूट डायवर्जन किया गया है। लखनऊ से बस्ती की ओर आने वाले वाहनों को बाराबंकी से जबकि गोरखपुर व देवरिया से लखनऊ की ओर जाने वाले वाहनों को खलीलाबाद और बस्ती से लखनऊ की ओर जाने वाले वाहनों को बड़े वन से डुमरियागंज की ओर डायवर्ट कर दिया जाएगा। यह वाहन उतरौला, गोंडा होते हुए बाराबंकी एवं लखनऊ की ओर चले जाएंगे। रोडवेज के सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक आरपी सिंह ने बताया कि चार अगस्त सुबह से पांच अगस्त शाम छह बजे तक बसें डायवर्ट होकर लखनऊ जाएंगी।

अयोध्या में राम मंदिर की आधारशिला रखने के लिए प्रधानमंत्री के पहुंचने और खुफिया एजेंसियों के आतंकवादी हमला की सूचना को देखते हुए बस्ती पुलिस अलर्ट पर है। जिले के सीमावर्ती थाने छावनी व परशुरामपुर को अलर्ट मोड में रखा गया है। हाइवे पर परशुरामपुर थाना क्षेत्र के घघौवा चौकी व छावनी थाना क्षेत्र के राम जानकी तिराहे व विक्रमजोत में पुलिस चेक पोस्ट लगाकर अयोध्या की तरफ जाने वाले वाहनों की जांच की जा रही है। जांच के बाद ही वाहनों को अयोध्या की तरफ जाने दिया जा रहा है। सरयू नदी पर निगरानी के लिए भी पुलिस की ड्यूटी लगाई गई है। क्षेत्राधिकारी हर्रैया शिवप्रताप सिंह ने बताया कि सर्किल के सभी थानों को अलर्ट पर रखा गया है । हाइवे सहित जितनी भी सड़कें अयोध्या से जुड़ती हैं सभी पर चेक पोस्ट बनाया गया है। सरयू नदी पर भी नजर रखने के लिए पुलिस टीम लगाई गई है।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.