अयोध्या

अयोध्या धाम: राम मंदिर की आधारशिला रख बोले PM मोदी- आज पूरी दुनिया में सियाराम की गूंज

अयोध्या धाम|Ayodhya Ram Mandir Bhumi Pujan Live News Updates: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को राम मंदिर का भूमि पूजन कर मंदिर की आधारशिला रखी। पूजा के बाद उन्होंने स्टेज कार्यक्रम के दौरान संबोधन भी दिया। सियावर राम चंद्र की जय के नारे के उद्घोष के साथ उन्होंने शुरुआत की। कहा- पूरी दुनिया में आज सियाराम की गूंज सुनाई दे रही है। मोदी ने कहा- आज पूरा भारत भावुक है सदियों का इंतजार आज समाप्त हो रहा है। करोड़ों लोगों को आज ये विश्वास ही नहीं हो रहा होगा कि वो अपने जीते-जी इस पावन दिन को देख पा रहे हैं। बरसों से टाट और टेंट के नीचे रह रहे हमारे रामलला के लिए अब एक भव्य मंदिर का निर्माण होगा।
उनके मुताबिक, राम मंदिर के लिए चले आंदोलन में अर्पण भी था तर्पण भी था, संघर्ष भी था, संकल्प भी था। जिनके त्याग, बलिदान और संघर्ष से आज ये स्वप्न साकार हो रहा है, जिनकी तपस्या राममंदिर में नींव की तरह जुड़ी हुई है, मैं उन सब लोगों को आज नमन करता हूँ, उनका वंदन करता हूं।

 

 

पीएम मोदी से पहले यूपी योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री और आरएसएस चीफ मोहन भागवत समेत कुछ और लोगों ने संबोधन दिया था। बता दें कि मोदी करीब 29 साल बाद अयोध्या आज पहुंचे, जहां सीएम योगी ने उनकी अगवानी की। पीएम जैसे ही चॉपर से उतरे, उन्होंने मास्क पहना। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए दूर से सीएम का हाथ जोड़ते हुए अभिवादन स्वीकार किया।

 
पीएम का काफिला इसके बाद हनुमानगढ़ी के लिए रवाना हुआ। वहां पीएम ने करीब 10 मिनट तक पूजा की। फिर वह राम लला के दर्शन करने पहुंचे, जहां उन्होंने भगवान को दंडवत प्रणाम किया। बाद में उन्होंने जन्मभूमि परिसर में परिजात नाम का पौधा भी लगाया। पीएम इसके बाद ही भूमि पूजन कार्यक्रम में शरीक हुए थे, जहां उन्होंने चांदी के फावड़े और कन्नी से राम मंदिर की नींव रखी।

 

 

15:12 (IST)
05 AUG 2020
मंदिर निर्माण भारत, विश्व और लोक कल्याण का निर्माण : महंत नृत्यगोपाल दास
श्रीराम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास ने प्रभु श्रीराम मंदिर निर्माण के कार्य शुभारंभ को ‘सुहावना समय’ बताते हुए बुधवार को कहा कि मंदिर निर्माण भारत, विश्व और लोक कल्याण का निर्माण है । राम मंदिर भूमि पूजन कार्यक्रम में महंत नृत्यगोपाल दास ने कहा कि मंदिर के निर्माण कार्य का शुभारंभ हो गया है । ”मंदिर का निर्माण भारत का निर्माण है, विश्व का निर्माण है, लोक कल्याण का निर्माण है ।” उन्होंने कहा, ”हिन्दू जनता की भावना, उनकी इच्छा, उनका मनोरथ यही है कि जल्द से जल्द भव्य और दिव्य मंदिर का निर्माण हो और हम अपनी आंखों से मंदिर का निर्माण देख लें ।”

 

15:11 (IST)
05 AUG 2020
राम मंदिर का भूमि पूजन व शिलान्यासः ये एक नए युग की शुरुआत- बोले गृह मंत्री
आज का दिन भारत के लिए एक ऐतिहासिक व गौरवपूर्ण दिन है। प्रभु श्री राम की जन्मभूमि पर PM नरेंद्र मोदी द्वारा भव्य राम मंदिर का भूमि पूजन व शिलान्यास किया गया,जिसने महान भारतीय संस्कृति व सभ्यता के इतिहास का एक स्वर्णिम अध्याय लिखा है और एक नए युग की शुरुआत की है:गृह मंत्री अमित शाह

 
14:05 (IST)
05 AUG 2020
सदियों की आस पूरी होने का आनंद है- भूमि पूजन पर बोले RSS चीफ
पूरे देश में आनंद की लहर है, सदियों की आस पूरी होने का आनंद है। सबसे बड़ा आनंद है भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए जिस आत्मविश्वास की आवश्यकता थी और जिस आत्म भान की आवश्यकता थी उसका सगुण साकार अधिष्ठान बनने का शुभआरंभ आज हो रहा है: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत

 

14:04 (IST)
05 AUG 2020
क्या बोले मंच से CM योगी?
यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा- आज उस कार्यक्रम की सिद्धि के रूप में PM मोदी के करकमलों से इस अवसर पर राममंदिर की निर्माण कार्य के भूमिपूजन और कार्यशुभारंभ का यह पवित्र पल हम सब को देखने को मिला है। हम सब गौरवान्वित है कि अवध पूरी को लेकर करके जो सपना हमने सबने देखा है उस बात का एहसास तीन वर्ष पहले UP की इस अवध पूरी में दीप उत्सव कार्यक्रम के साथ आप सबने महसूस किया होगा।

 

13:29 (IST)
05 AUG 2020
राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने ट्वीट कर दी बधाई

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा- राम-मंदिर निर्माण के शुभारंभ पर सभी को बधाई! मुझे विश्वास है कि मंदिर परिसर, रामराज्य के आदर्शों पर आधारित आधुनिक भारत का प्रतीक बनेगा.

 

 

11:55 (IST)
05 AUG 2020
मोदी को सभी रामभक्तों की ओर से योगी की ‘राम राम’
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन के लिए आ रहे देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को समस्त रामभक्तों की ओर से ‘राम राम’ की है । योगी ने ट्वीट किया, ”प्रबिसि नगर कीजे सब काजा। हृदयँ राखि कोसलपुर राजा।।” उन्होंने कहा, ”श्री अवधपुरी में दशरथ नंदन श्री रामलला के भव्य-दिव्य मंदिर निर्माण की बहुप्रतीक्षित अभिलाषा को पूर्ण करने हेतु उत्तर प्रदेश की पावन धरा पर पधार रहे आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी को समस्त राम भक्तों की ओर से राम-राम!” मुख्यमंत्री योगी ने एक अन्य ट्वीट में चौपाई कही, ”जासु बिरहँ सोचहु दिन राती। रटहु निरंतर गुन गन पाँती॥ रघुकुल तिलक सुजन सुखदाता। आयउ कुसल देव मुनि त्राता।।” उन्होंने कहा, ”प्रिय राम भक्तो, आपका अभिनंदन, आपको बधाई … जय श्री राम!”

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.