ताज़ा ख़बरें

बस्ती:मुख्य विकास अधिकारी द्वारा ई-पाठशाला के ई-योद्धा प्रतियोगिता के सफल प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र वितरण तथा एकदिवसीय आईसीटी कार्यशाला का उद्घाटन किया गया

बस्ती| बेसिक शिक्षा कार्यालय में ई-पाठशाला के ई-योद्धा प्रतियोगिता के प्रमाण पत्र का वितरण तथा एक दिवसीय आईसीटी कार्यशाला का उद्घाटन मुख्य विकास अधिकारी सरनीत कौर ब्रोका ने किया।

 


ई-पाठशाला के ई-योद्धा प्रतियोगिता के सफल अध्यापकों को कार्यक्रम की मुख्य अतिथि मुख्य विकास अधिकारी सरनीत कौर ब्रोका ने प्रमाण पत्र तथा शील्ड देकर सम्मानित किया।
मुख्य विकास अधिकारी महोदय ने कहा कि ई-पाठशाला की योद्धा कार्यक्रम एक नवाचार है। इस नवाचार में शामिल प्रत्येक अध्यापक एक योद्धा है और तीन प्रकार के समय में हम काम करते हैं। व्यक्तिगत समय,सामाजिक समय और अध्ययन-अध्यापन से जुड़ा समय, हमें यह समझने की जरूरत है कि हम प्रत्येक समय के साथ न्याय कर पा रहे हैं या नहीं, प्रतियोगिता में शामिल सभी प्रतिभागियों ने बेहतरीन वीडियो बनाएं, जिसकी सराहना करती हूँ और उज्जवल भविष्य की कामना करती हूँ।
इस प्रकार के आयोजन सतत होने चाहिए।

 


जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अरुण कुमार ने कहा कि आयोजक आशीष कुमार श्रीवास्तव एसआरजी जनपद प्रयास सराहनीय है और इस संक्रमण के काल में अधिक से अधिक अध्यापक विभाग द्वारा निर्देश के क्रम में अपने विद्यालयों के बच्चों को ऑनलाइन शिक्षा प्रदान कर रहे हैं और इस प्रतियोगिता में शामिल समस्त शिक्षकों को शुभकामनाएं और आज का वक्त डिजिटल युग है। इस डिजिटल युग में हम नई संभावनाओं को तलाशते हुए शिक्षा को डिजिटल समृद्ध करने में यह प्रतियोगिता समस्त मानकों पर खरी उतरी है।
समस्त एसआरजी और एआरपी का सक्रिय रूप से विभागीय आदेशों का पालन कर रहे हैं और यह कार्यक्रम सोशल डिस्टेंसिंग के साथ संपन्न किया गया।
जिला समन्वयक चंद्रभान पाण्डेय ने कहा कि प्रतियोगिता में समस्त अध्यापकों ने पूरे मनोयोग के साथ प्रतिभाग किया जबकि समय प्रतिकूल था। इस प्रतियोगिता के आयोजक आशीष कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि यह प्रतियोगिता महानिदेशक महोदय विजय किरण आनंद जी की प्रेरणा से आयोजित किया गया। जनपद बस्ती के समस्त विकास क्षेत्र के अध्यापकों से शैक्षिक वीडियो आमंत्रित किए गए थे और तीन चरणों में हुई इस ऑनलाइन प्रतियोगिता में आईसीटी का व्यापक उपयोग अध्यापकों ने किया साथ ही आज आईसीटी पर आधारित कार्यशाला में समस्त अध्यापकों ने आईसीटी के माध्यम से विविध तरीकों से स्वयं सीखते हुए बच्चों को सिखा सकते हैं इस प्रकार की प्रतियोगिताएं और आईसीटी कार्यशाला में मिशन प्रेरणा कार्यक्रम को सार्थक बनाने में और बच्चों में रुचि पूर्ण शिक्षा विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान की लेक्चरर डॉ भुवनेश्वरी द्वारा समस्त प्रतिभागियों के वीडियो का मूल्यांकन किया गया और परीक्षा परिणाम की घोषणा करते हुए प्रत्येक वीडियो की गहन आंकलन का रिपोर्ट प्रस्तुत किया और परिणाम प्रथम पांच में इस प्रकार है विवेक वर्मा जूनियर हाई स्कूल बहेरिया,आशीष कुमार श्रीवास्तव एसआरजी,शशी किरण जूनियर हाई स्कूल बहादुरपुर,संदीप यादव प्राथमिक विद्यालय पुरसिया, आलोक शुक्ला जूनियर हाई स्कूल कवलसिया रहे। साथ ही अन्य समस्त प्रतिभागियों को भी प्रमाण पत्र तथा शील्ड प्रदान किया गया। जिनके नाम निम्न प्रकार है राकेश कुमार पाण्डेय एआरपी सदर,डॉ कंचन माला त्रिपाठी प्राथमिक विद्यालय नकटी देई, डॉ सर्वेष्ट मिश्रा एसआरजी,अंगद पाण्डेय एसआरजी ,अनिल कुमार पांडे एआरपी सदर, कुलदीप सिंह प्राथमिक विद्यालय रमवापुर राजा, रामकुमार वर्मा प्राथमिक विद्यालय दौलतपुर,जया भारतीय व नाजिया परवीन जूनियर हाई स्कूल ओरवारा, नीलम कुमारी प्राथमिक विद्यालय बैंसाठी,जय प्रकाश श्रीवास्तव एआरपी बहादुरपुर,पुष्पलता पाण्डेय जूनियर हाई स्कूल रामपुर, संतोष पांडेय एआरपी रुधौली,अर्चना श्रीवास्तव प्राथमिक विद्यालय कुसम्हा,बृजेश गुप्ता रामपुर रेवती,बृजेश कुमार प्राथमिक विद्यालय इटई खजुरी,श्रुति त्रिपाठी पूर्व माध्यमिक विद्यालय बटेला,समग्र शिक्षा अभियान के वित्त एवं लेखाधिकारी राम नगीना , संतोष कुमार गुप्ता,मध्यान्ह भोजन समन्वयक अमित कुमार मिश्रा,खंड शिक्षा अधिकारी कप्तानगंज इंद्रजीत ओझा,खंड शिक्षा अधिकारी साऊँघाट प्रीति शुक्ला,एमआईएस इंचार्ज संजय श्रीवास्तव,स्कंद कुमार आदि लोग उपस्थित रहे अंत में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी को स्मृति चिन्ह देकर आभार प्रकट किया। कार्यक्रम का संचालन आशीष कुमार श्रीवास्तव एसआरजी ने किया।

 

बस्ती: गौर थाने का हिस्ट्रीशीटर गौमांस-गांजा तस्कर, 10 हजार का ईनामिया अभियुक्त गिरफ्तार

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.