ताज़ा ख़बरें

देवरिया:डीएम और सीडीओ ने होनहारों को दिए जीवन में सफलता पाने के टिप्स

देवरिया। विकास भवन के गांधी सभागार में मंगलवार को अमर उजाला की ओर से प्रतिभा सम्मान समारोह आयोजित हुआ। इसमें डीएम, सीडीओ एवं डीआईओएस ने यूपी बोर्ड वर्ष 2020 में हाईस्कूल व इंटर की परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन कर पहले तीन स्थानों पर आए विद्यार्थियों को माल्यार्पण कर, मेडल, प्रशस्ति पत्र एवं अमर उजाला की वार्षिक ईयर बुक देकर सम्मानित किया गया।

अधिकारियों ने मेधावियों को जीवन व कॅरियर में आगे बढ़ने के सूत्र भी दिए।
विश्व साक्षरता दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में होनहारों को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी अमित किशोर ने कहा कि मेडिकल, इंजीनियरिंग, सिविल सर्विसेज के अलावा अन्य क्षेत्रों में भी अच्छी संभावनाएं हैं। एनीमेशन, मल्टीमीडिया, फाइन आर्ट्स, पत्रकारिता में भी बेहतर किया जा सकता है। पत्रकारिता में तो कई संस्थान हैं जो अच्छे कोर्स करा रहे हैं। रुचि और योग्यता हो तो इन क्षेत्रों में भी आगे बढ़कर अपने क्षेत्र का नाम रोशन किया जा सकता है।

छात्र सोशल मीडिया व इंटरनेट पर भी खूब खोज करें। पहले की अपेक्षा अब रोजगार की संभावनाएं ज्यादा हैं। एक क्लिक पर कई वेबसाइट पर रोजगार ढूंढा जा सकता है। हमारी कोशिश है कि जल्द ही एक वेबिनार आयोजित हो, इसमें नामी कॅरियर काउंसलरों को आमंत्रित किया जाएगा, ताकि जिले के विद्यार्थियों की जिज्ञासा को शांत किया जा सके। अव्वल आए छात्र सोच और सपने को हमेशा बड़ा रखें, सफलता जरूर हासिल होगी। सीडीओ शिवशरणप्पा जीएन ने कहा कि सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं है।

जिस क्षेत्र में भी रुचि हो, उसी क्षेत्र में आगे बढ़ने की कोशिश करें। अखबारों में प्रकाशित लेख पढ़िए, अपने व्यक्तित्व को निखारने की चाह हमेशा बनी रहनी चाहिए। अमर उजाला ने विद्यार्थियों के उत्साहवर्धन के लिए जो प्रयास किया, उसके लिए इस परिवार को विशेष बधाई। डीआईओएस शिवचंद राम ने भी उत्साहवर्धन किया। इसके पूर्व अतिथियों ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। संचालन बीआरडी पीजी कॉलेज की डॉ. भावना सिन्हा ने किया। कार्यक्रम में जीआईसी के प्रधानाचार्य पीके शर्मा, प्रभात मिश्र शिक्षक, जितेंद्र तिवारी आदि मौजूद रहे।


अभिभावकों के साथ स्कूल संचालक का भी बढ़ाया उत्साह
सम्मानित करने के दौरान जिलाधिकारी ने विद्यार्थियों के साथ आए उनके माता-पिता एवं स्कूल प्रबंधकों का भी उत्साहवर्धन किया। इस दौरान उन्होंने एक-एक छात्र-छात्रा से पूछा कि वे जीवन में क्या करना और बनना चाहते हैं। इसके लिए क्या प्रयास कर रहे हैं। बेहतर करने वाले छात्रों की सफलता में उनके अभिभावकों व स्कूल संचालकों के भी योगदान को उन्होंने सराहा और आगे बढ़ने की सीख दी।
साजिद की जगह उनकी मां ने ग्रहण किया सम्मान


इंटर में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाले साजिद अंसारी स्नातक में प्रवेश के लिए दिल्ली गए हुए हैं। उनकी जगह पर उनका सम्मान पत्र मां रूबिया खातून व चाचा असलम अंसारी ने ग्रहण किया। डीएम व सीडीओ ने इन दोनों के प्रयास की सराहना की और छात्र को विपरीत परिस्थितियों के बावजूद ऐसे ही आगे बढ़ाते रहने की प्रेरणा दी।


हाईस्कूूल यूपी बोर्ड में वर्ष 2020 में देवरिया जिले के टॉपर
1- सुजीता निषाद – 557/600 – 92.83%
सीएस मेमोरियल इंटर कॉलेज, बेलकुंडा, वनसप्ती बाजार
2- हर्षित शुक्ला – 556/600 – 92.67%
एमपी इंटर कॉलेज, कुर्मीपट्टी, पथरदेवा
2- श्रुति गोंड – 556/600 – 92.67%
श्रीकृष्ण शिक्षण संस्थान इंटर कॉलेज, भलुअनी
3- रश्मि तिवारी – 553/600 – 92.17%
बंधुनाथ इंटर कॉलेज, मायापुर इमिलिया
इंटर में जिले के इस वर्ष पहले तीन स्थानों पर ये आए अव्वल
1- साजिद अंसारी 440/500 – 88%
डॉ. बीआरए गर्ल्स इंटर कॉलेज, बघौचघाट
2- संजना शाह 434/500 – 86.80%
इंदिरा गांधी गर्ल्स इंटर कॉलेज, सलेमपुर
3- आशुतोष पांडेय 427/500 – 85.40%
राजकीय इंटर कॉलेज, देवरिया
3- प्रीति यादव 427/500 – 85.40%
एसएस शाही स्मारक इंटर कॉलेज, बैकुंठपुर

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.